Home health and beauty tips क्या करें जब हो जाए सिर दर्द उत्पन्न तो? आइए जानते हैं...

क्या करें जब हो जाए सिर दर्द उत्पन्न तो? आइए जानते हैं इस पर कुछ टिप्स 

0
SHARE
सिर दर्द
 कोई नहीं जानता कि आपको सिर दर्द का सामना कब और कहां करना पड़ सकता है। कई मर्तबा तो जब आप अपने आवश्यक कामों को निपटा रहे होते हैं उसी समय सिर दर्द करने लगता है। नतीजतन ऐसे समय में काम रोकना पड़ जाता है। सर दर्द की समस्या किसी को भी और कभी भी हो सकती है। कई मर्तबा तो यह  घूमते-फिरते या समान अवस्था में ही प्रारंभ हो जाती है। ऐसे में हमें सब कुछ छोड़कर दवा और बिस्तर का सहारा लेना पड़ता है । बाद में हम तभी सामान्य रूप से काम कर पाते हैं जब सर दर्द समाप्त हो जाती है और तबीयत  सामान्य हो जाती है।
  परंतु अधिकतर देखा गया है कि सर में दर्द अधिक ठंडे पानी का सेवन करने से, सर्दी के वजह से, अधिक गर्मी के कारण, धूप लगने से, अधिक स्मार्टफोन चलाने से, वह कंप्यूटर पर अधिक देर तक काम करने से हो जाती है। परंतु सवाल यह उठता है कि यदि सिर में दर्द होने लगे तो क्या करें? तो  आज इस लेख को पूरा पढ़ें। सर दर्द होने के दौरान यदि कुछ सावधानियां बरती जाए तो इस समस्या को शीघ्रता से ठीक किया जा सकता है। तो चलिए आज हम इसी से बचने के कुछ उपाय बताते हैं। जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए।
  पेन किलर का करें सेवन———-
  हालांकि हमारे स्वास्थ्य के लिए अधिक पेन किलर दवाओं का सेवन नुकसानदेह होता है। परंतु कभी-कभी इसका प्रयोग सर दर्द होने पर करना गलत नहीं है। हां, यहां डॉक्टर की सलाह से पेन किलर का प्रयोग करना बेहतर जरूर होता है। किंतु सर दर्द शुरू होने के बाद जल्द ठीक होने के लिए पेन किलर का इस्तेमाल कर लेनी चाहिए।
  शोरगुल से बचना चाहिए ———-
 आप सिर दर्द के दौरान जिस कमरे में आराम कर रहे हो वहां शोरगुल नहीं होना चाहिए। शांत वातावरण में सर दर्द से जल्दी आराम मिलता है।
  गर्म पानी दूधिया चाय का करें सेवन———-
  संभव हो तो आप पेन किलर दवाओं को गर्म पानी, चाय अथवा दूध के साथ लेंं। इससे शरीर पर दवा का असर जल्दी होता है।
 शांति से आंख मूंदकर सोए ——-
सर दर्द की समस्या में शांति से आंख मूंदकर सोना चाहिए। कई बार अधिक स्मार्टफोन चलाने  की वजह से अथवा कंप्यूटर पर काम करने की वजह से सर दर्द करने लगता है। तब ऐसा स्क्रीन की लाइट का आंखों पर पड़ने की वजह से होता है। ऐसे में आंखों को आराम देने के लिए आंख मूंद कर सोना चाहिए। इससे काफी आराम मिलता है।
  करें ठंडे तेल का प्रयोग——–
 जब भी सर में दर्द की समस्या हो तो ठंडे तेल से मालिश करें। आजकल बाजार में बहुत सारी कंपनियों द्वारा ठंडे तेल उपलब्ध कराई जाती है। जिनका प्रयोग आप सर दर्द में राहत पाने के लिए कर सकते हैं।
  सिर दर्द में TV ना देखें———
 जब सर दर्द  कर रहा हो तो TV बिल्कुल ही नहीं देखना चाहिए। सिर दर्द ठीक होने के उपरांत आप भले ही TV देखें पर दर्द के दौरान ना देखें, वरना दर्द में राहत शीघ्रता से नहीं मिलेगी।
  स्मार्टफोन ना चलाएं———
 स्मार्टफोन की रोशनी का आपके आंखों पर प्रभाव पड़ता है तथा इस दौरान हमारा दिमाग भी एक्टिव होता है। परंतु सर दर्द के समय हमारे इन आंखों को  आराम की बेहद जरूरत होती है। अतः जब आपका सिर दर्द कर रहा हो तब स्मार्ट फोन का यूज करने से बचना चाहिए। दर्द समाप्त होने के बाद आप सरलता से स्मार्टफोन चला सकते हैं।
 नहीं  करें ईयर फोन का इस्तेमाल——-
 ईयर फोन की आवाज आपके शांति में बाधा पहुंचाती है। वहीं सिर दर्द में व्यक्ति को शांति की जरूरत होती है। अतः सर दर्द के दौरान कभी भी ईयर फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वरना दर्द शीघ्रता से कम नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here