गायत्री मंत्र के जाप से व्यक्ति को मिलता है अद्भुत लाभ आप भी जाने

0
132
गायत्री मंत्र
  हिंदू धर्म में गायत्री मंत्र को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। पूजा स्थलों पर अक्सर ही इस मंत्र को सुना जाता है। बहुत से लोग भी सुबह उठकर इस मंत्र का जाप करते हैं। ऐसा माना जाता है कि गायत्री मंत्र का जाप करने से माता गायत्री प्रसन्न हो जाती हैं। यदि कोई आदमी लंबे समय तक ध्यान में रहते हुए एकाग्र होकर इस मंत्र का जाप करता है  तो उसकी सारी इच्छाएं पूर्ण हो सकती है। यह मंत्र मनुष्य के जीवन पर बेहद ही प्रभावशाली है। मनुष्य जीवन पर इस मंत्र का इतना प्रभाव पड़ता है कि इसके वजह से मनुष्य का सम्मोहन शक्ति विकसित हो जाता है। अतः गायत्री मंत्र का जाप करने से मनुष्य को बेहद ही महत्वपूर्ण आध्यात्मिक लाभ मिलता है। तो आइए जानते हैं कुछ उपायों और खासियतों के बारे में जो गायत्री मंत्र से जुड़े हैं।
  सभी मंत्रों में गायत्री मंत्र को सर्वश्रेष्ठ मंत्र माना गया है । इस मंत्र का जाप किसी समय में किया जाता है। इस मंत्र का जाप का समय भोर में किया जाए या फिर सूर्योदय के थोड़ी देर बाद या सूर्योदय के बाद भी किया जाए तो उत्तम फल मिलता है। हालांकि दोपहर के समय भी आप एकाग्रचित बहुत शांत मन से इस मंत्र का ध्यान लगाकर जाप कर सकते हैं। तेज आवाज के साथ ही इस मंत्र का जाप नहीं करना चाहिए। इस मंत्र का जाप शांत मन के साथ एकाग्रचित होकर करना ही उत्तम माना जाता है।
 रुद्राक्ष के माला का प्रयोग गायत्री मंत्र का जाप करने के लिए उपयुक्त होता है । लगातार लंबे समय तक इस मंत्र का जाप करने से हमें कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं । इसके विधिवत जांच से त्वचा में चमक उत्पन्न होती है तथा शरीर और मन दोनों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। ज्ञान में भी वृद्धि होती है और क्रोध भी शांत हो जाता है । आशीर्वाद देने की शक्ति भी बढ़ती है और पर सेवा का भाव भी उत्पन्न होता है। इसके जाप से स्वप्न सिद्धि की प्राप्ति होती है तथा इसके साथ-साथ इस मंत्र को जाप करने वाले व्यक्ति में सम्मोहन शक्ति का विकास भी होता है।
 जब भी गायत्री मंत्र का जाप करें तो शुद्ध और पवित्र कपड़ों में करें । इस मंत्र का जाप करने के लिए स्वच्छता पर विशेष रुप से ध्यान देना चाहिए और पवित्रता के साथ ही जाप करना चाहिए। इससे आपको उत्तम परिणाम अवश्य ही मिलेगा। तो गायत्री मंत्र के जाप को इस सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अपने जीवन शैली में शामिल करें तथा इससे मिलने वाले लाभ को प्राप्त करें।
Previous articleबालों के सफेद होने से हो गए हैं परेशान तो नारियल के तेल में यह चीज मिलाकर करें मालिश
Next articleनीम रीठा और मेथी के प्रयोग से तेजी से बढ़ता है बालों का ग्रोथ, आप भी जानिए प्रयोग के तरीके
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here