Home health and beauty tips घरों की प्रदूषित हवा के कारण सर्दियों में होती है एलर्जी की...

घरों की प्रदूषित हवा के कारण सर्दियों में होती है एलर्जी की समस्या, आप भी जानिए कैसे करें इसे दूर 

0
SHARE
एलर्जी की समस्या
 मौसम में बदलाव के दौरान स्वास्थ्य में भी कई तब्दीलियां होने लगती है। हमारा शरीर स्वयं को मौसम के अनुकूल बनाने का जद्दोजहद करने लगता है परंतु मौसम में बदलाव के दौरान सर्दी जुकाम जैसी छोटी मोटी बीमारियां हो ही जाती है। परंतु सर्दियों के मौसम में इसके साथ-साथ एलर्जी की समस्या भी देखी जाती है। एलर्जी होने पर सांस लेने में तकलीफ, त्वचा पर चकत्ते पड़ जाना, शरीर में खुजली होना इत्यादि  समस्याएं पैदा हो जाती है। तमाम विशेषज्ञों के अनुसार सर्दी के मौसम में लोग अधिकतर घरों में ही रहते हैं और ऐसी स्थिति में वे धूल कणों, फफूंदी व सूक्ष्म जीवाणुओं के कारण एलर्जी का शिकार बन जाते हैं। इस कारण दमा, खांसी, गले में खसखस व घरघराहट जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। परंतु सर्दियों के मौसम में अपने घरों तथा आसपास की जगहों पर साफ-सफाई रखकर एलर्जी की समस्या से बचाव किया जा सकता है. इसके अलावा और भी कुछ उपाय है जिसे अमल में लाकर एलर्जी की समस्या से बचाव किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं।
 (1)  घरों में अधिक गंदगी होने के कारण रोगाणुओं की संख्या में वृद्धि हो जाती है। यही रोगाणु एलर्जी का कारण बनते हैं। अगर एलर्जी हो जाए तो पहले एलर्जी का कारण जानने के उपरांत ही इसका सही इलाज किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष तरह का टेस्ट किया जाता है। जिसको कॉम्प्रिहेन्सिव  टेस्ट कहा जाता है। इस प्रक्रिया में आपके खून की जांच की जाती है तथा एलर्जी के कारण का पता लगाया जाता है।
 (2)  एलर्जी की समस्या से सुरक्षित रहने के लिए अपने कमरे की हवा को इंप्रूव करने की आवश्यकता होती है। अपने कमरे को हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए तथा कालीन अथवा अन्य चीजों का नियमित रूप से सफाई करते रहना चाहिए।
 ( 3 ) घी का सेवन सर्दियों के मौसम में कम से कम करनी चाहिए तथा एलर्जी को दूर रखने के लिए एक गिलास गाजर का जूस पीना चाहिए । इसके अतिरिक्त गाजर चुकंदर तथा खीरा का मिश्रित जूस पीने से भी एलर्जी की समस्या नहीं होती।
(4)  त्वचा को एलर्जी की समस्या से बचाने के लिए नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं तथा रात भर के लिए छोड़ दें सुबह के समय नीम के पानी से इसको धो लें ।   यह  नुस्खा एंटीबैक्टीरियल नुस्खा है इससे एलर्जी होने की संभावना ही समाप्त हो जाती है ।
( 5 ) एलर्जी उत्पन्न करने वाले फूड्स से दूरी बनाकर एलर्जी की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके साथ-साथ गाड़ी चलाते समय रुमाल से मुंह तथा नाक को ढक कर रखना चाहिए तथा आंखों पर धूप वाला चश्मा लगाना चाहिए।
 ( 6 )  ठंड की वजह से बिस्तर अथवा चादर में नमी आ जाती है जिससे जीवाणु उत्पन्न हो जाते हैं तथा एलर्जी का कारण बनते हैं। अतः हर दूसरे दिन चादर बदलते रहना चाहिए अगर ऐसा संभव ना हो तो धूप दिखाते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here