Home health and beauty tips जब सुबह उठे तो ना करें यह गलतियां , आप पूरे दिन...

जब सुबह उठे तो ना करें यह गलतियां , आप पूरे दिन रहेंगे फ्रेश 

0
SHARE
जब सुबह उठे तो ना करें यह गलतियां
जब सुबह उठे तो ना करें यह गलतियां , आप पूरे दिन रहेंगे फ्रेश ———–
 सुबह का समय बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। आप जो सुबह उठकर सबसे पहले करते हैं वह आपके दिन भर के मूड को तय करता है। अगर मान लीजिए सुबह-सुबह कुछ ऐसा हो जाए जो आप पसंद नहीं करते हैं तो आप अनायास ही कहते हैं कि दिन खराब हो गया आज का।
जब सुबह उठे तो ना करें यह गलतियां
यदि आप सुबह के समय को शांति से व्यतीत करना चाहते हैं ताकि आपका पूरा दिन ठीक से बीते तो इसलिए यदि कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो अपने आप को पूरा दिन तरोताजा रखा जा सकता है। आज हम किसी टोटके पर बात नहीं करने जा रहे क्योंकि आज का विषय स्वास्थ्य से संबंधित है।
जब सुबह उठे तो ना करें यह गलतियां
सेहत से जुड़े विशेषज्ञों के अनुसार अगर सुबह के समय उठते हैं तो यदि 5 बातों का ध्यान रखा जाए तो अपने शरीर के पूरे सिस्टम को सही रखा जा सकता है। दरअसल जब हम सो कर उठते हैं तो हमारा बॉडी सिस्टम बहुत ही स्लो होता है। यही  वजह है कि बिस्तर से एकाएक नहीं उठना चाहिए और इन 5 बातों का ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए बिना किसी देरी के जान लेते हैं उन पांच बातों के बारे में ।
जब सुबह उठे तो ना करें यह गलतियां
(1) सुबह सोकर उठने के बाद बिस्तर से एकदम खड़ा नहीं होना चाहिए । क्योंकि उस समय हमारा बॉडी सिस्टम स्लो होता  है। अतः सो कर उठने के बाद खड़े होने से पहले अपने शरीर को थोड़ी-थोड़ी दाएं और बाएं की तरफ मोड़ना चाहिए फिर उठना चाहिए । अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके शरीर में उर्जा का संतुलन बना रहेगा।
(2)  आप जब जागे तो बिस्तर पर बैठ कर आंखे बंद करें तथा मन को शांत करते हुए गहरी सांस लें। तत्पश्चात कमरे के टेंप्रेचर में रखा हुआ पानी का सेवन करें। इससे आपका दिन अच्छा बना रहेगा ।
(3)  बहुत से लोग सुबह उठने के बाद दिन की शुरुआत चाय कॉफी अथवा ऐसी गर्म चीजों से करते हैं जिससे पेट में एसिड बनने का जोखिम रहता है। पर इन चीजों से परहेज रखकर सुबह के समय दिन की शुरुआत लेमन जूस, ग्रीन टी या फिर पानी से करना चाहिए ।
(4) सुबह-सुबह आपको मैसेज या मेल WhatsApp, Facebook इत्यादि पर समय बर्बाद नहीं करनी चाहिए। इसके जगह पर आप 20 मिनट तक योगा कीजिए और अखबार इत्यादि पढ़िए।
 (5)  सुबह के समय बिना नाश्ता किए काम पर निकलना स्वास्थ्य के  लिहाज से सही नहीं होता। रात के समय का भोजन तथा सुबह के नाश्ते के समय में बहुत अधिक अंतर होने पर शरीर का एनर्जी लेवल काफी गिर जाता है । अतः सुबह के समय नाश्ता अवश्य कर लेना चाहिए । सुबह का नाश्ता ना लेने पर खून में शुगर का लेवल कम होने लगता है जिससे कई बीमारियों की संभावना बनी रहती है । अगर सुबह नाश्ते में भीगे हुए बादाम, दूध, फल, अंकुरित चने या मूंगफली ले तो शरीर के लिए लाभकारी होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here