Home health and beauty tips जाड़े के मौसम में आपके शरीर को गर्म रखती है यह घरेलू...

जाड़े के मौसम में आपके शरीर को गर्म रखती है यह घरेलू औषधियां आप भी जानिए

0
SHARE

 

 

 

 

जाड़े के मौसम में आपके शरीर को गर्म रखती है यह घरेलू औषधियां आप भी जानिए
  सर्दी आते ही अपने शरीर को गर्म रखने के लिए बेहतर उपायों को अपनाने की आवश्यकता पड़ती है। दरअसल ठंड के कारण हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियों की आशंका में वृद्धि हो जाती है। ऐसे समय में यदि थोड़ी सी भी लापरवाही की जाए तो ज्यादा नुकसान उठाने की नौबत आ सकती है। अतः इस परिस्थिति में अपने खानपान में कुछ आवश्यक चीजों को शामिल करके अपने शरीर के तापमान को गर्म रखा जा सकता है। ऐसा करने की वजह से कई बीमारियों से सुरक्षा भी हो जाती है।
जाड़े के मौसम में आपके शरीर को गर्म रखती है यह घरेलू औषधियां आप भी जानिए
यह सारी चीजें हमारे घर में ही मौजूद होती हैं। अतः इसके लिए अधिक मशक्कत भी नहीं करना पड़ता। दालचीनी, लाल मिर्च, इलायची जैसे मसालों का प्रयोग करके हम अपने शरीर को सर्दी जुखाम खांसी जैसी समस्या से सुरक्षित तो रख ही सकते हैं, साथ-साथ अपने शरीर के तापमान को भी बढ़ा सकते हैं। जिससे  आधा  ठंंड का असर शरीर पर कम हो जाता है। घरेलू औषधियों के प्रयोग से शरीर कड़ाके की ठंड में भी गर्म रहता है और साथ-साथ शरीर का रक्त संचार भी बेहतर रहता है। आइए जानते हैं इन औषधियों के फायदों के बारे में।
जाड़े के मौसम में आपके शरीर को गर्म रखती है यह घरेलू औषधियां आप भी जानिए
शरीर को गर्म रखती है यह घरेलू औषधियां
  लाल मिर्च ——
बलगम तथा खांसी की समस्या में लाल मिर्च बेहद कारगर औषधि का कार्य करता है। लाल मिर्च मैं कैप्साइसिंन नामक तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर का मेटाबॉलिक रेट सही रखता है। इसके अतिरिक्त यह  हमारे शरीर के अंदरूनी तापमान को भी बढ़ाता है, जिससे ठंड में शरीर गर्म रहता है।
शरीर को गर्म रखती है यह घरेलू औषधियां
  काली मिर्च ———
 काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट तथा एंटीसेप्टिक गुुण   पाए जाते हैं। ठंड के मौसम में चाय अथवा सूप के साथ इसका सेवन करने पर सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं करीब नहीं आती।
 अदरक ——-
 अदरक के नियमित सेवन से हमारे शरीर में रक्त संचार दुरुस्त रहता है । अदरक खाने से शरीर की गर्मी में वृद्धि होती है और ठंड नहीं लगती । सर्दी व खांसी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक के पानी का प्रयोग कर सकते हैं। इस विधि के लिए अदरक को पानी के साथ उबालिए और फिर इस पानी को नहाने वाले पानी में मिलाकर स्नान कीजिए। इसके अलावा ठंड से बचने के लिए तथा शरीर को गर्म रखने के लिए अदरक का सेवन चाय के साथ किया सो जा सकता है अथवा गुड़ के साथ अदरक खाने से भी शरीर गरम रहता है।
 इलायची———–
 इलाइची के सेवन से भी ठंड में शरीर गर्म रहता है ।इलायची को माउथ फ्रेशनर के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। अतः यह हमारे श्वसन प्रणाली को दुरुस्त रखने में भी सहायता करती है । अक्सर जाड़े के मौसम में ठंड की वजह से हमें सर दर्द जैसी समस्या हो जाती है । इस सर दर्द में राहत पाने के लिए इलायची की मदद ली जा सकती है ।
शरीर को गर्म रखती है यह घरेलू औषधियां
 दालचीनी ——-
 दालचीनी हमारे शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ हमारे शरीर के अतिरिक्त नमी को सुखाने में भी सहयोग करती है। दालचीनी में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है और यह हमारे पाचन तंत्र के लिए भी सही होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here