Home health and beauty tips ठंड के मौसम में आपको बिल्कुल स्वस्थ रखेंगे यह विटामिन 

ठंड के मौसम में आपको बिल्कुल स्वस्थ रखेंगे यह विटामिन 

0
SHARE

आपको बिल्कुल स्वस्थ रखेंगे यह विटामिन

 

 

 

ठंड के मौसम में आपको बिल्कुल स्वस्थ रखेंगे यह विटामिन  ———–
 मौसम के बदलाव का हमारे स्वास्थ्य पर भी बेहद गहरा प्रभाव पड़ता है। जब मौसम बदलने लगता है तो इस दौरान तबीयत भी खराब होना शुरू हो जाता है। अतः बदलते मौसम के दौरान अपने खानपान पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक होता है।
ठंड के मौसम में आपको बिल्कुल स्वस्थ रखेंगे यह विटामिन 
आज हम उन चीजों के बारे में जानेंगे जिनमें मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर तथा त्वचा दोनों को ही सेहतमंद रखते हैं। यदि आप प्रतिदिन ही इन 5 विटामिंस का सेवन करेंगे तो आपकी सर्दी बहुत ही आराम से बिना किसी शारीरिक समस्या के गुजर जाएगी। इसके साथ-साथ ठंड का खराब प्रभाव आपके त्वचा पर भी नहीं पड़ेगी। तो आइए जानते हैं ।
ठंड के मौसम में आपको बिल्कुल स्वस्थ रखेंगे यह विटामिन 
 विटामिन सी——–
  खट्टी चीजों में विटामिन सी की मौजूदगी भरपूर मात्रा में होती है। इसके सेवन से हमारे इम्युनिटी पावर में बढ़ोतरी होती है तथा शरीर बीमारियों से सुरक्षित रहता है। ऑरेंज, नींबू, पपीता, हरी मिर्च, खजूर, अमरुद, कीवी, लाल तथा पीली शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। अतः ठंड के मौसम में इनका सेवन भरपूर करना चाहिए।
 विटामिन d ———-
 हमारे शरीर को विटामिन डी की आवश्यकता ठंड के मौसम में खास तौर पर पड़ती हैं। ठंड के मौसम में हड्डियों से जुड़ी तकलीफ अधिक होती है ऐसे में विटामिन डी लेने से इस तरह की समस्या से लड़ने में लाभ मिलता है। विटामिन डी को प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन सुबह सुबह धूप में आधे घंटे तक अवश्य बैठना चाहिए। इसके अलावा दूध, चीज, अंडे का पीला हिस्सा, साबुत अनाज, सोया, मिल्क इत्यादि का सेवन करने से विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है।
  विटामिन इ ———-
  ठंड के मौसम में त्वचा रूखेपन से विटामिन ई की सेवन से बचा रहता है। त्वचा को सेहतमंद तथा ग्लोइंग रखने के लिए विटामिन ई का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। ठंड के मौसम में विटामिन ई को प्राप्त करने के लिए पालक, ब्रोकोली, बादाम, नट्स, शकरकंद, सूरजमुखी का बीज, फिश तथा मीट का सेवन करें।
 ओमेगा 3 ————
 हालांकि ओमेगा-3 विटामिन की श्रेणी में नहीं आता है, परंतु सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करना बेहद आवश्यक होता है।यह  हाई कोलेस्ट्रॉल को कम  कर हमारे शरीर को सेहतमंद बनाए रखता है। अखरोट, टूना फिश, सेलमन फिश इत्यादि में ओमेगा-3 पाया जाता है। ठंड के मौसम में इसका सेवन करते रहना चाहिए।
 विटामिन बी कॉन्प्लेक्स——–
  विटामिन बी की श्रेणी में शामिल सभी विटामिन बेहतरीन त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। हरी सब्जियां, अंडे ,  चिकन लिवर, सोया, मिल्क, मछली इत्यादि में विटामिन बी कांपलेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ठंड के मौसम में सेहत को सही बनाए रखने के लिए नियमित इन चीजों का सेवन करते रहना चाहिए । इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है साथ-साथ त्वचा भी  स्मूद रहता है।
ठंड के मौसम में आपको बिल्कुल स्वस्थ रखेंगे यह विटामिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here