Home health and beauty tips ठंड के मौसम मैं डैंड्रफ की समस्या से कैसे पाएं निजात

ठंड के मौसम मैं डैंड्रफ की समस्या से कैसे पाएं निजात

0
SHARE

 

 ठंड  के मौसम में जब तापमान बहुत नीचे गिर जाता है, तब इसका असर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है । सर्दियों के मौसम में त्वचा शुष्क हो जाती है। त्वचा की कोशिकाएं मरने लगती है। यही मृत्यु कोशिकाएं डैंड्रफ   की समस्या के रूप में हमारे सिर से बाहर निकलने लगती है । दरअसल त्वचा के शुुष्क होने तथा पर्याप्त नमी के अभाव के कारण ही डैंड्रफ की समस्या होती है।  डैंड्रफ की समस्या होने लगती है तो जलन व खुजली जैसी समस्या भी उत्पन्न करती है तथा इसके साथ-साथ बालों की समस्याएं भी उत्पन्न होने लगती है । तो आइए दोस्तों कुछ ऐसे तरीकों के बारे में चर्चा करते हैं जिन्हें अपना कर डैंड्रफ की समस्या से राहत पाया जा सकता है। तो चलिए शुरू करते हैं।
  ज्यादा बार अपने बाल ना धोवे ——-
 ठंड के मौसम में अपने बालों को अधिक बार नहीं धोना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से स्कैल्प ड्राई हो जाता है। जिसकी वजह से डैंड्रफ उत्पन्न हो जाते हैं। इसके अलावा सिर पर गर्म पानी का भी इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। डैंड्रफ से बचने के लिए जाड़े के मौसम में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।
  दही और तुलसी की पत्तियां——-
  दही की मदद से ड्राईनेस को दूर किया जा सकता है। दरअसल ड्राईनेस को समाप्त करके स्कैल्प को मॉइस्चर प्रदान करने में दही सहायक है। इससे बालों और स्कैल्प पर पोषण का संतुलन बना रहता है। इसके अलावा तुलसी की पत्तियों में ऐंटिफंगल गुण पाया जाता है। जो स्कैल्प को डैंड्रफ से सुरक्षा करता है । आप दही और तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बना लें तथा स्कैल्प पर लगाकर 40 मिनट तक के लिए छोड़ दें । ऐसा यदि सप्ताह में दो बार किया जाए तो डैंड्रफ की समस्या नहीं होती।
  गर्म तेल——–
  जाड़े के मौसम मैं स्कैल्प पर ड्राईनेस मैं बढ़ोतरी हो जाती है। ऐसी स्थिति में बालों को डैंड्रफ से बचाने के लिए मॉइस्चराइजर की आवश्यकता पड़ती है । इसके लिए तेल को गर्म कर लें तथा स्कैल्प और बालों पर अच्छी प्रकार से मालिश करें। इस विधि को अपनाने के लिए आप ऑलिव का तेल अथवा नारियल का तेल दोनों में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
 बेकिंग सोडा ——–
 बेकिंग सोडा स्कैल्प को साफ करने के लिए अच्छे शैंपू की तरह कार्य करता है। स्कैल्प पोर्स को ब्लॉक करके डैंड्रफ की समस्या होने से रोकता है। अतः इसके लिए 4 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर स्कैल्प पर ठीक प्रकार से लगाइए तथा 3 मिनट तक के लिए छोड़ दीजिए । उसके बाद गुनगुने पानी से अपने बालों को अच्छे तरीके से धो लें।
 रोजमेरी का तेल ——-
इस तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। जो सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ को रोकने के लिए कारगर है। इसके लिए वेजिटेबल ऑयल में 8 से 10 बूंद रोजमेरी आयल को मिला लें तथा बालों में मसाज करें। उसके कुछ समय के उपरांत अपने बालों को धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here