Home Motivation नए साल पर लीजिए यह संकल्प , लगते तो आसान है पर...

नए साल पर लीजिए यह संकल्प , लगते तो आसान है पर बहुत है फायदेमंद

0
SHARE
नए साल पर लीजिए यह संकल्प
नए साल पर लीजिए यह संकल्प , लगते तो आसान है पर बहुत है फायदेमंद ——- 
 नए साल का पहला दिन हर आदमी के लिए उत्साह से भर देने वाला होता है। इस दिन का लोग बड़े ही उत्सुकता के साथ इंतजार करते हैं और सेलिब्रेट भी करते हैं। नए साल को लोग जश्न के रूप में तो मनाते ही हैं परंतु नया साल केवल जश्न मनाने, पार्टी करने और दारु पीने वाला व डांस करने के लिए नहीं होता।
यह दिन होता है स्वयं को एक नई ऊर्जा के साथ तैयार करने के लिए, यह दिन होता है कुछ नया संकल्प लेने के लिए तथा उस पर काम करके उसे अंजाम तक पहुंचाने के लिए। अगर आप स्टूडेंट हैं तो पढ़ाई के प्रति संकल्प ले सकते हैं। यदि आप किसी लक्ष्य के लिए संघर्षरत हैं तो आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भी संकल्प ले सकते हैं। कुल मिलाकर नए साल का जश्न मनाने के साथ-साथ कुछ नया वह बेहतरीन कर दिखाने का भी वादा अपने आप से कर लेना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ नए वादों के बारे में जो आप नए साल पर अपने आप से कर सकते हैं। तो चलिए नए साल पर लीजिए यह संकल्प ।आइये शुरू करते हैं ।
नए साल पर लीजिए यह संकल्प ——
 ————– पहले आप अपने आप से वादा कीजिए कि आप रोजाना व्यायाम करेंगे।
—————- पर्याप्त मात्रा में सोना आपके हृदय तथा रक्त वाहिकाओं को ठीक रखने और सुधारने के लिए जरूरी होता है, और नए साल पर आप स्वयं से वादा कीजिए कि आप पर्याप्त मात्रा में नींद लेंगे।
 ————– आपने अपने जीवन का कोई ना कोई लक्ष्य अवश्य बनाया होगा तो चलिए वादा कीजिए कि आप अपने लक्ष्य को इस साल हर संभव प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।
  —————– आप यह भी चाहते होंगे कि आप पूरे साल स्वस्थ रहें तथा डॉक्टर से सामना ना हो तो इसके लिए अपने आप से वादा करिए कि आप रोजाना 10  गिलास पानी पिएंगे।
 ————– कुछ ऐसा करने का वादा  अपने आप से करें जिसको आप नियमित रूप से कर सकने में तत्पर हो। तो नए साल पर लीजिए यह संकल्प ।
 ————- योग अथवा मौज मस्ती से शानदार नृत्य सीखना हो सकता है। आप नृत्य सीखने का भी संकल्प ले सकते हैं। नृत्य से शरीर का एक्सरसाइज भी हो जाता है।
 ————- आप नए साल पर यह भी स्वयं से वादा कर सकते हैं कि आप दूसरे असहाय लोगों की मदद करेंगे और परोपकार व समाज सेवा को अपने जीवन में महत्व देंगे।
 ————– आप अपने आप से वादा कर सकते हैं कि आप अपने माता पिता को हमेशा खुश रखेंगे तथा कभी भी किसी प्रकार की तकलीफ नहीं होने देंगे।
 ———— आप अपने आप से यह भी वादा कर सकते हैं कि आप अपने जीवन में सभी रिश्तो को सही तरीके से निभाने का प्रयास करेंगे ।
———— आप अपने आपसे यही वादा कर सकते हैं कि आप अपने पार्टनर को हमेशा यह एहसास कराते रहेंगे कि आपके जीवन में वह स्पेशल है।
———— आप अपने आप से मुस्कुराने तथा हमेशा खुश रहने का वादा कर सकते हैं। नए साल पर यह  संकल्प लेना बेहतरीन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here