Home astrology नाखून चार प्रकार के होते हैं। व्यक्ति के भाग्य से भी होता...

नाखून चार प्रकार के होते हैं। व्यक्ति के भाग्य से भी होता है इसका संबंध

0
SHARE
नाखून
 हस्त रेखा के विशेषज्ञों के अनुसार व्यक्ति के नाखूनों को देखकर उसके स्वभाव से लेकर उसके किस्मत के बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है। विशेषज्ञ ऐसा मानते हैं कि हमारे हाथों में नाखून का भी उतना ही महत्व होता है जितना कि हाथों की रेखाओं का। अतः  किसी जातक के हाथ का अध्ययन करते समय यह जरूरी है कि उसके नाखूनों का भी सही से अध्ययन किया जाए। इस बारे में कीरो हस्तरेखा शास्त्र में बेहतर ढंग से बताया गया है। कीरो हस्तरेखा शास्त्र में नाखूनों को चार भागों में बाटा गया है। इस किताब के अनुसार हमारे नाखून चार प्रकार के होते हैं पहला लंबे नाखून दूसरा चौड़े नाखून तीसरा छोटे नाखून चौथा तंग नाखून।
  जिन लोगों के नाखून छोटे होते हैं वह हमेशा किसी ना किसी दर्द में पीड़ित रहते हैं। यह लोग कान दर्द, सिर दर्द, आंख दर्द की समस्या से घिरे रहते हैं। हालांकि यह लोग बहुत मेहनती किस्म के होते हैं। परंतु यह लगातार किसी एक काम को नहीं करते। ऐसे लोग हंसी मजाक का भी कोई अवसर नहीं छोड़ते हैं।
  लंबे नाखून वाले लोगों के बारे में ऐसा माना जाता है कि यह लोग अगर रात को सोते समय थोड़ी सी भी सावधानी बरतते हैं तो इनकी कमर या गर्दन अकड़ जाती है। इन लोगों का सीना तथा फेफड़ा कमजोर होता है। जिन लोगों के नाखूनों पर चंद्रमा का निशान पाया जाता है उन लोगों में ऐसा अधिक देखने को मिलता है। जिन लोगों के नाखूनों में घाटियां पाई जाती हैं तथा नाखूनों पर चंद्रमा का निशान होता है या नाखून टेढ़े मेढ़े होकर मांस पेशियों में धसे हुए होते हैं वे लोग नजला जुकाम आदि समस्याओं से परेशान रहते हैं। इसके साथ-साथ इनका स्वभाव भी हमेशा चिड़चिड़ा होता है।
चौड़े नाखून वाले लोगों को किसी न किसी प्रकार की बीमारी लगी रहती है। यह लोग कभी भी सेहतमंद नहीं रहते हैं तथा ऐसे लोगों को दवाओं का सेवन करते रहना पड़ता है। गर्मियों के मौसम में ऐसे लोगों के मुंह में छाले पड़ जाते हैं तथा इनके जीभ के दोनों किनारों का मांस उठा हुआ होता है। ऐसे लोग यदि नशा करते हैं तो इनके मिर्गी आदि रोगों का शिकार होने की संभावना रहती है। ऐसा भी माना जाता है कि इन लोगों को गुस्सा बहुत ही जल्दी आता है।
  तंग नाखून जिन लोगों के होते हैं उनके भीतर दया भाव की कमी होती है। ऐसे लोग चिड़चिड़े कमजोर वह डरपोक स्वभाव के होते हैं। इस प्रकार के लोग दूसरों की आलोचना में लगे रहते हैं तथा आलोचना करने का कोई मौका नहीं छोड़ते। ऐसे  लोगों में शक करने की भी आदत पाई जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here