Home health and beauty tips नाभि में तेल लगाने के फायदे , आप भी जानिए इसके बारे में

नाभि में तेल लगाने के फायदे , आप भी जानिए इसके बारे में

0
SHARE

नाभि में तेल लगाने के फायदे , आप भी जानिए इसके बारे में

नाभि में तेल लगाने के फायदे
नाभि में तेल लगाने के फायदे , आप भी जानिए
हमारे समाज में नाभि में तेल लगाने की लत सदियों से चली आ रही है। परंतु यूं ही नहीं लगाते हैं लोग नाभि में तेल। क्या आपको पता है की नाभि में तेल लगाने से कितना लाभ मिलता है? जी हां, नाभि में तेल लगाने के फायदे बहुत सारे हैं। अगर आप प्रतिदिन सोने से पहले और नहाने के बाद नाभि में तेल लगाएंगे तो त्वचा संबंधित परेशानियां आपके करीब कभी नहीं आएंगे तथा इसके अलावा भी अन्य स्वास्थ्य संबंधित प्रॉब्लम से भी निजात दिलाता है।

नाभि में तेल लगाने के फायदे , आप भी जानिए

आयुर्वेद में नाभि के बारे में वर्णन मिलता है। आयुर्वेद के अनुसार नाभि के द्वारा हमारे शरीर की सभी प्रकार की क्रियाओं को नियंत्रित किया जाता है। यही कारण है कि नाभि पर तेल लगाने से हमारे शरीर को कई तरह के लाभ मिल जाते हैं। तो दोस्तों आज हम चर्चा करने वाले हैं नाभि पर तेल लगाने से होने वाले फायदों के बारे में नाभि में तेल लगाने के फायदे। चलिए बिना किसी देरी के जान लेते हैं।

नाभि में तेल लगाने के फायदे , आप भी जानिए

होंठ नहीं फटते तथा जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है- ————-
जाड़े के मौसम में होंठ फटने की समस्या आम होती है। नाभि में तेल लगाने के फायदे इसके साथ-साथ जोड़ों में दर्द की समस्या भी देखने को मिलता है। जब होंठ फटने की समस्या हो तब होठों पर लिप बाम लगाने के साथ-साथ रात को सोते समय नाभि में एक बूंद सरसों का तेल लगा लें। जब आप इस विधि को अपनाएंगे तो आपके होंठ सदा मुलायम बने रहेंगे तथा इसके साथ-साथ जोड़ों में दर्द की समस्या भी नहीं होगी।

नाभि में तेल लगाने के फायदे , आप भी जानिए

 चेहरे पर आता है ग्लो————–
 हर आदमी चाहता है कि उसका चेहरा ग्लोइंग लगे तथा सुंदर तथा निखरा नजर आए। अतः जो लोग अपने चेहरे की ग्लो को बरकरार रखना चाहते हैं  तो उनको नाभि में नियमित रूप से एक बूंद बादाम का तेल लगाना चाहिए। इससे उनके चेहरे की चमक बेहतर होगी।

नाभि में तेल लगाने के फायदे , आप भी जानिए

  मुलायम त्वचा पाने के लिए नाभि पर लगाएं तेल —————
 सॉफ्ट, चिकना, निखरा और मुलायम त्वचा पाने के लिए नाभि पर घी लगाना एक बेहतरीन विकल्प है। इसके लिए गाय के दूध से बना घी अच्छा माना जाता है। जब आप नियमित नाभि में घी लगाएंगे तो कुछ ही दिनों में आपको इसका असर त्वचा पर दिखने लगेगा।
नाभि में तेल लगाने के फायदे , आप भी जानिए
 त्वचा के फटने पर ———-
जाड़े के मौसम में मात्र होंंठ ही नहीं फटते बल्कि त्वचा भी रूखी हो जाती है। नाभि में तेल लगाने के फायदे जिससे त्वचा पर दरारें पड़ने लगते हैं। इसके अलावा  माथा, गाल और आंख के आसपास की त्वचा भी खींचने लगती है। ऐसी समस्या होने पर मॉइस्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए। परंतु इसके साथ-साथ अपने नाभि पर नारियल का तेल लगाना चाहिए। इससे त्वचा के फटने की समस्या में राहत मिलता है।
नाभि में तेल लगाने के फायदे , आप भी जानिए
 खत्म हो जाते हैं कील मुंहासे———–
  जब चेहरे पर कील मुंहासे निकलने लगते हैं तो लोग परेशान हो जाते हैं। क्योंकि इससे चेहरे की खूबसूरती ही खत्म हो जाती है। ऐसे में लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैंं? नाभि में तेल लगाने के फायदे मंहगे मंहगे इलाज से लेकर मंहगे मंहगे क्रीम लगाने तक से नहीं चूकते। परंतु नाभि में यदि रोजाना तेल लगाया जाए तो कील मुहांसों की समस्या से कुछ ही दिनों में निजात मिल जाता है। सो जो लोग दाग धब्बे कील मुहासे से छुटकारा पाना चाहते हैं उनको रोजाना नाभि में नीम का तेल लगाना चाहिए। नाभि पर नीम का तेल लगाने से चेहरे के सफेद धब्बे भी कम हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here