Home health and beauty tips नाभि में तेल लगाने के होते हैं यह 5 फायदे

नाभि में तेल लगाने के होते हैं यह 5 फायदे

0
SHARE

नाभि में तेल

  क्या आप जानते हैं कि नाभि में तेल लगाना कितना लाभप्रद होता है? यदि नाभि में रोजाना सोने से पहले तथा सुबह नहाने के बाद तेल लगाया जाए तो त्वचा से जुड़ी परेशानियां करीब नहीं आती हैं। इसके अलावा यह रोजमर्रा के सेहत संबंधित अन्य परेशानियों से भी राहत दिलाता है। आयुर्वेद के अनुसार नाभि हमारे शरीर की सभी क्रियाओं को नियंत्रित करती है। अतः नाभि पर तेल लगाने से हमारे शरीर को कई प्रकार का लाभ मिलता है । यही कारण है कि हमारे बुजुर्गों में अधिकतर रोजाना स्नान के बाद नाभि में तेल लगाने की  आदत सी होती है  तथा वे लोग  हम सभी को भी नाभि में तेल लगाने की सलाह देते हैं। अतः आज हम आपको बताएंगे कि क्यों रोजाना नाभि में तेल लगाना चाहिए तथा इससे होने वाले 5 फायदे कौन-कौन से हैं।
 (1)  चेहरे पर ग्लो लाता है ——
 यदि आप अपने चेहरे के स्किन को ग्लोइंग से भरपूर सुंदर तथा निखरा हुआ देखना चाहते हैं तो आपके लिए यह युक्ति बेहद काम की है। हर दिन दमकता चमकता चेहरा पाने के लिए एक बूंद बादाम का तेल नाभि में नियमित लगाइए ।
(2) कील मुहासे को समाप्त करने के लिए——-
  अपने चेहरे के कील मुहांसों को समाप्त करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। बहुत सारे इलाज से लेकर क्रीम तक का उपयोग लोग करतेे हैं।अपने चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं लोग? परंतु यदि रोज नियमित रूप से नीम के तेल को नाभि पर लगाया जाए तो चेहरे के कील मुहांसों से कुछ ही सप्ताह में छुटकारा पाया जा सकता है । अतः यदि आप कील मुहासों दाग धब्बों से छुटकारा पाना चाहते हैं तथा अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं तो नीम के तेल को प्रतिदिन नाभि में लगाएं । ऐसा करने से चेहरे के सफेद धब्बे भी कम होते हैं।
 ( 3 ) फटे होठों को मुलायम बनाए तथा जोड़ों के दर्द में भी राहत दे——
  सर्दी का मौसम आते ही जोड़ों में दर्द तथा फटे होठों जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। आदमी इस से परेशान हो जाता है। फटे होठों के लिए आप लिप बाम के अलावा रात को सिर्फ एक बूंद सरसों का तेल नाभि पर लगाइए। ऐसा करने से आपको फटे होठों की समस्या के साथ-साथ जोड़ों की दर्द से भी राहत मिलेगा ।
(4) फटी हुई त्वचा——
  सर्दियों के मौसम में केवल होठों का ही फटना नहीं शुरू होता, बल्कि हमारे शरीर की त्वचा भी रूखी हो जाती है । ड्राई स्किन के वजह से माथा, गाल और आंख सभी जगह की त्वचा खींचने लगती है। यही  समस्या यदि आपके साथ भी होता है तो प्रतिदिन मॉस्चराइजर का इस्तेमाल करें तथा इसके साथ ही रात्रि के समय नाभि पर नारियल का तेल लगाकर सोएं।
 (5) मुलायम त्वचा के लिए —–
 यदि आप सॉफ्ट मुलायम व खिला हुआ स्किन चाहते हैं तो प्रतिदिन रात को नाभि पर घी लगाइए। इसके लिए गाय के दूध से बनी  घी  बेहतर होती है। नाभि में घी लगाने से आपको कुछ ही दिनों में अपनी त्वचा में परिवर्तन दिखाई देने लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here