Home health and beauty tips नीम रीठा और मेथी के प्रयोग से तेजी से बढ़ता है बालों...

नीम रीठा और मेथी के प्रयोग से तेजी से बढ़ता है बालों का ग्रोथ, आप भी जानिए प्रयोग के तरीके

0
SHARE

बालों का ग्रोथ

नीम रीठा और मेथी के प्रयोग से तेजी से बढ़ता है बालों का ग्रोथ ————
  वातावरण में फैले प्रदूषण गंदगी और आजकल के बदले हुए जीवन शैली का प्रभाव हमारे बालों पर भी पड़ रहा है। खैर यह सब चीजें तो हमारे बालों को प्रभावित करने के लिए जिम्मेदार तो है ही परंतु इसके साथ-साथ पोषक तत्वों की कमी से भी बालों का स्वास्थ्य काफी प्रभावित हो रहा है। बालों का ग्रोथ में वृद्धि की प्रक्रिया बहुत ही धीमी गति से होती है जो आपके धैर्य की प्रतीक्षा भी ठीक-ठाक लेती है। ऐसे में बालों को अगर पर्याप्त पोषण मिले तो बालों का ग्रोथ तेज होता है। बालों को पर्याप्त पोषण देने के लिए खानपान के साथ-साथ योग व्यायाम भी सहायक हो सकते हैं। परंतु आज हम बताएंगे कि किस प्रकार कुछ चीजों का इस्तेमाल करके बालों को उचित पोषण दिया जा सकता है। इन चीजों का प्रयोग करने से आपके बाल घने तथा मजबूत तो बनेंगे ही परंतु साथ-साथ उनके ग्रोथ में भी वृद्धि होगी तो चलिए जानते हैं ।
(1)  रीठा
रीठा का प्रयोग बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए आप कर सकते हैं। इसके लिए उबले हुए पानी में रीठा भिगो दें। उसके बाद इस पानी से अपने बालों को धोएं। ऐसा करने से बालों का ग्रोथ बढ़ने लगता है।
 (2)  आंवला
 आंवला में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। इसके अतिरिक्त आंवला में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो बालों के लिए बेहद लाभदायक होता है। इस प्रयोग के लिए आंवले को सुखाकर पाउडर बना लें उसके बाद इसे नारियल के तेल में मिलाकर अपने सिर पर इस्तेमाल करें ।
(3) नीम का तेल
  नीम का तेल एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होता है। इसको लगाने से बालों में डैंड्रफ नहीं होता तथा साथ-साथ संक्रमण से भी बचाव होता है। ऐसे में बालों को स्वस्थ रखने तथा उसके विकास व उसके मजबूती के लिए नीम का तेल एक बेहतरीन औषधि है।
 (4)  मेथी
 बालों के लिए मेथी भी बहुत फायदेमंद है। इसके प्रयोग से बालों की त्वचा में रक्त का संचार बेहतर होता है। साथ-साथ यह बालों के विकास में भी मददगार है। इसके इस्तेमाल के लिए मेथी को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें । बाद में इसे पीसकर पेस्ट बना लें और अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं। यह बालों को डैंड्रफ की समस्या से भी बचाता है। इससे बालों का ग्रोथ बढ़ने लगता है ।
( 5 )  शिकाकाई
  शिकाकाई का प्रयोग पाउडर के रूप में नारियल के तेल के साथ मिलाकर किया जाता है। यह बालों में फैले डैंड्रफ को दूर करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा इसकी भूमिका बालों को जड़ से मजबूत बनाने में तथा उसकी वृद्धि करने में भी होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here