पुरुषों के बारे में कुछ गुप्त बातों के विषय में जो ब्रह्मा जी के द्वारा उल्लेख किया गया है 

0
214
पुरुषों के बारे में कुछ गुप्त बातों
ब्रह्मा जी ने भविष्य पुराण में पुरुषों के बारे में कुछ गुप्त बातों का उल्लेख किया है। इन बातों के बारे में  जानने के बाद किसी भी पुरुष के स्वभाव के बारे में सरलता से जाना जा सकता है । भविष्य पुराण में यह बताया गया है कि किसी भी पुरुष के स्वभाव को जानने के लिए उसके शरीर के सभी अंगो के बारे में अध्ययन करना चाहिए । जैसे दांतो को, बालों को, नाखूनों को, नाकों को, चेहरे को इत्यादि इन सभी को ध्यान से देखने के बाद पुरुष से संबंधित खास बातें सरलता से जाना जा सकता है। तो आइए जानते हैं पुरुषों के बारे में कुछ गुप्त बातों को।
  (1)  पुरुषों के बारे में कुछ गुप्त बातों को लेकर कहा है कि जिन लोगों के हथेली का तल गहरा होता है उन लोगों को पिता के तरफ से धन संपत्ति का सुख नहीं मिलता।
 (2)  हथेली के बीच का हिस्सा हथेली का तल यदि उभरा हुआ दिखाई देता है तो ऐसे लोग सुखी तथा दानी प्रवृत्ति वाले होते हैं ।
( 3 ) अगर किसी पुरुष की गर्दन अधिक लंबी होती है तो उस पुरुष के जीवन में अधिक परेशानियां होती हैं।
 (4)  छोटी गर्दन तथा सामान्य गर्दन को शुभ माना जाता है। इस प्रकार के गर्दन वाले लोग धनवान होते हैं तथा अपने जीवन में कई उपलब्धियों को प्राप्त करते हैं।
 ( 5 )  जिन लोगों की ठुड्डी  चपती तथा छोटी होती है वे लोग धन-संपत्ति का सुख नहीं पाते हैं। वही जिन लोगों की ठुड्डी उभरी हुई होती है तो शुभ माना जाता है।
 (6) नाभि की बनावट जिन लोगों की  छोटी होती है उन लोगों के जीवन में बहुत सारी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। वहीं अगर नाभि की बनावट गोल तथा गहरी है तो ऐसे व्यक्ति सभी प्रकार के सुख प्राप्त करते हैं।
 (7) जिन पुरुषों का पीठ कछुए के पीठ के आकार जैसा दिखाई देता है वह लोग भाग्यशाली तथा धनवान होते हैं। ऐसे लोगों का जीवन सुखमय व्यतीत होता है।
( 8 ) चौड़े तथा मजबूत कंधे को पुरुषों के लिए अति शुभ माना जाता है ।
( 9 ) जिन पुरुषों की पीठ लंबी होती है वे लोग हमेशा बंधनों में जकड़े रहते हैं।
 (10 ) यदि पेट भरा हुआ तथा मांसल है तो ऐसे लोग सभी प्रकार के सुख प्राप्त करने वाले तथा धनवान होते हैं।
(11)  जिनका पेट लंबा तथा पतला दिखता है वे अधिक भोजन करने वाले तथा गरीबी  से सामना करने वाले होते हैं।
 (12) जिन पुरुषों के घुटने मांस रहित होते हैं उन्हें छोटी-छोटी सफलताओं के लिए भी बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है।
 (13 ) जांघ भरी हुई लंबी मोटी तथा मांसल हो तो ऐसे पुरुष भाग्यशाली होते हैं। इनको भाग्य का साथ मिलता है। मजबूत जांघ  वाले जातक को धन तथा सभी सुख मिलता है।
(14 ) जिन पुरुषों के जांघ पर रोम नहीं पाया जाता है वे लोग भाग्य का साथ नहीं प्राप्त कर पाते।
 (15) जिन पुरुषों के पैरों की सबसे छोटी उंगली अंगूठे से बड़ी होती है वे लोग बहुत धनवान होते हैं।
 (16) यदि किसी पुरुष का पैर सफेद नाखून वाले तथा रूखे हैं तथा उनके उंगलियों की बनावट भी असामान्य है तो इस प्रकार के लोगों को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोगों के जीवन में धन की कमी बनी रहती है।
( 17 )जिन पुरुषों के पैर कोमल, मांसल, रक्त वर्ण होते हैं तथा पैर पसीने से रहित होते हैं, वे सभी सुख सुविधाओं को प्राप्त करते हैं। ऐसे लोग आराम का जीवन जीते हैं।
 (18 ) यदि किसी पुरुष के पैरों के अंगूठे बहुत अधिक मोटे होते हैं तो इनको जीवन में भाग्य का साथ नहीं मिलता है ।