Home health and beauty tips प्रोटीन की कमी के लक्षण ये होते हैं शरीर में, आप भी जानिए

प्रोटीन की कमी के लक्षण ये होते हैं शरीर में, आप भी जानिए

0
SHARE

प्रोटीन की कमी के लक्षण ये होते हैं शरीर में, आप भी जानिए

प्रोटीन की कमी
प्रोटीन की कमी के लक्षण ये होते हैं शरीर में,
 प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद ही जरूरी तत्व है। ऐसे में जब हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो इसके दुष्प्रभाव के लक्षण शरीर पर दिखाई देने लगते हैं। अतः हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन का मिलते रहना आवश्यक होता है।

प्रोटीन की कमी के लक्षण ये होते हैं शरीर में,

जब हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा ज़रूरत से कम हो जाता है तो कई प्रकार की बीमारियां दस्तक देने लगती है। इसके कमी के कारण एंटीबॉडीज का निर्माण प्रभावित होता है।  जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने लगता है। इसके अतिरिक्त पाचन एंजाइम की भी कमी हो जाती है। जिससे पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ता है। नाखूनों का कमजोर हो जाना बालों का पतला हो जाना तथा बार बार भूख लगना इस परिस्थिति में आम बात है। अतः इन लक्षणों को देखकर शरीर में प्रोटीन की कमी का सरलता से पता लगाया जा सकता है।

प्रोटीन की कमी के लक्षण ये होते हैं शरीर में,

आज हम ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप यहां आसानी से जान सकते हैं कि शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है। तो आइए बिना किसी अतिरिक्त देरी के जान लेते हैं कि वह कौन से लक्षण हैं जो बताते हैं कि शरीर में प्रोटीन की कमी है।

प्रोटीन की कमी के लक्षण ये होते हैं शरीर में,

 नींद का नहीं लगना ————–
 नींद का नहीं लगना शरीर में प्रोटीन की कमी का ही एक प्रकार का लक्षण है। अगर आपकी नींद रात्रि के समय बार बार टूट जाती है तो यह आपके शरीर में प्रोटीन के कमी का लक्षण हो सकता है। क्योंकि हमारा शरीर शुगर तथा कार्बोहाइड्रेट की मांग करता है परंतु प्रोटीन के कमी के कारण इसकी आपूर्ति नहीं हो पाती है। जिसके कारण ही हमारा दिमाग आराम नहीं कर पाता है और हमारी नींद बार-बार टूट जाती है।
 जंक फूड के सेवन करने की इच्छा अधिक होना—————
 अगर आपका मन जंक फूड खाने, कोल्ड ड्रिंक पीने तथा चॉकलेट के सेवन करने का अधिक करता है तो हो सकता है कि आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा में कमी हो गई हो। जब हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा में कमी हो जाती है तो ऐसे अनहेल्दी चीजों को खाने का दिल ज्यादा करता है जिसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है।
  जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने पर————-
  जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने पर भी हो सकता है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो गया हो। क्योंकि प्रोटीन के कमी के कारण हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी हो जाती है। इन्हीं सफेद रक्त कोशिकाओं के कारण खतरनाक रोगाणुओं के आक्रमण से हमारे शरीर की सुरक्षा होती है। यही कारण है कि इन कोशिकाओं की संख्या में कमी होने पर हमारा शरीर जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगता है।
  जोड़ों तथा मांस पेशियों में दर्द होना ———–
 जोड़ों को लचीला बनाए रखने और मांस पेशियों का पुनर्निर्माण करने वाले फ्लूइड का निर्माण प्रोटीन से ही होता है। परंतु जब शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो इस फ्लूइड का बनना भी कम हो जाता है। जिसके फलस्वरुप ही जोड़ो तथा मांस पेशियों में दर्द बना रहने लगता है।
  थकान तथा तनाव रहने की समस्या ————–
 शरीर में प्रोटीन के कमी के कारण ऊर्जा का स्तर भी शरीर में कम हो जाता है। जिस से ब्लड शुगर में भी कमी हो जाती है। इस कारण से ही शारीरिक तथा मानसिक तनाव रहने लगता है। इस हालात में अपने एकाग्रता को बनाए रखना कठिन हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here