फेशियल के जगह अपने घर पर ही करें यह काम, 15 मिनट में ही चमक उठेगा आपका चेहरा

0
78
15 मिनट में ही चमक उठेगा आपका चेहरा
फेशियल के जगह अपने घर पर ही करें यह काम, 15 मिनट में ही चमक उठेगा आपका चेहरा ———-
  सर्दियों के मौसम हमारे स्किन  पर बुरा प्रभाव पड़ता है। त्वचा रूखी हो जाती है तथा भद्दी भी लगती है । दरअसल सर्द हवाएं हमारी त्वचा से आयल और नमी  दोनों सोख लेती है। जिससे त्वचा पर रूखापन आ जाता है। ऐसी स्थिति में हमें अपने त्वचा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सर्दी के मौसम में चलने वाली ठंडी हवाओं की वजह से हमारी त्वचा को और भी कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। अतः ऐसी अवस्था से निपटने के लिए आज हम बताएंगे की त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए कुछ टिप्स जानते हैं ।
15 मिनट में ही चमक उठेगा आपका चेहरा
  सर्दियों में हम अधिकतर समय धूप में बिताते हैं। अतः इस परिस्थिति में धूप की वजह से भी हमारी त्वचा को नुकसान हो सकता है। धूप से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाने की आवश्यकता होती है। इससे सुरक्षा के लिए अपनी त्वचा के मुताबिक सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। अपने चेहरे पर विटामिन ई वाला एंटी रिंकल क्रीम का प्रयोग करें । ऐसा करने से आपकी त्वचा की  निखार बनी रहेगी  व कोमलता बरकरार रहेगा ।
15 मिनट में ही चमक उठेगा आपका चेहरा
 मॉश्चराइजर का प्रयोग करना अवश्य ध्यान रखें । इसके प्रयोग से आपकी त्वचा मुलायम व नमीयुक्त बनी रहेगी। दरअसल में मॉइस्चराइजर त्वचा की खोई हुई नमी को लौटा कर कोमल बनाता है। इसके अलावा यह धूप, धूल तथा मौसम के नुकसान के प्रभाव से भी रक्षा करता है और मेकअप की नमी को बनाए रखता है तथा तैलीय त्वचा के लिए यह बेहद ही प्रभावशाली होता है।
15 मिनट में ही चमक उठेगा आपका चेहरा
  खूबसूरत व कोमल त्वचा पाने के लिए स्क्रीनिंग बहुत ही आवश्यक होता है। इसके कारण रोम छिद्र खुल जाते हैं तथा त्वचा भीतर से साफ सुथरा हो जाता है। इसको करने के लिए किसी बर्तन में गुनगुना पानी डालें। उसमें 2 टेबल स्पून गुलाब की पंखुड़ी तथा 2 टेबल स्पून रोजमेरी की पत्तियां मिला दे। उसके बाद ट्रावेल को इस पानी में भिगोकर निचोड़ ले, तत्पश्चात इसको अपने चेहरे की त्वचा पर हल्के हाथ से थपथपाते हुए दबाएं। इस क्रिया को 3 मिनट तक करना है और प्रत्येक सप्ताह में इसे दो बार अवश्य करें ।
Previous articleसुकून भरी नींद की ख्वाहिश है तो अभी से बनाए इन चीजों से दूरी 
Next articleटमाटर खाने के होतेेे हैं यह लाजवाब फायदे, जानने के बाद नहीं रहेंगे खाए बिना आप 
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here