Home health and beauty tips बालों में घी का करें इस्तेमाल मिलेंगे आपको इतने सारे फायदे 

बालों में घी का करें इस्तेमाल मिलेंगे आपको इतने सारे फायदे 

0
SHARE

बालों में घी का इस्तेमाल करके आप बहुत सारे फायदे ले सकते हैं। हालांकि घी का प्रयोग करना भी इतना सरल नहीं है, क्योंकि बालों में घी लगाने से अधिक छुड़ाना मुश्किल होता है। जब आप बालों में घी लगाते हैं तो बाल चिपचिपे हो जाते हैं, परंतु इस समस्या का भी हल है। अनुभवी लोग इससे बचने के लिए घी  में बादाम का तेल मिलाकर बालों में लगाने की राय सुझाते हैं। बालों में घी के प्रयोग से रूसी, दो मुंहे बाल, बालों में ग्रोथ, जैसी समस्याओं से निपटा जा सकता है। यदि आप बालों में घी का इस्तेमाल शुरू करेंगे तथा प्रतिदिन देसी घी से सिर की मालिश करेंगे तो कई प्रकार की समस्याओं का प्राकृतिक उपचार हो जाएगा। अतः घी का इस्तेमाल बालों के लिए बहुत ही लाभप्रद सिद्ध हो सकता है। यदि आप नियमित इसका यूज करते हैं तो आइए जानते हैं कि अपने बालों में इसका किस प्रकार से प्रयोग करें।
 रूसी के लिए———-
  बहुत मर्तबा हमारे सिर की त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसा खासकर सर्दियों के मौसम में अधिक होता है । रूखेपन की वजह से हमारे सिर में रूसी उत्पन्न हो जाती है। यदि आपको भी रूसी की समस्या है तो घी  और बादाम का तेल एक साथ मिलाकर बालों में लगाइए तथा 15 मिनट के बाद पानी में गुलाबजल को मिलाकर धो लीजिए। ऐसा करने से आप बहुत जल्दी रूसी से निजात पा लेंगे।
 दो मुहे बालों के लिए अपनाएं यह तरीका————–
  दो मुंहे बालों की समस्याओं से यदि आप परेशान हैं तो 3 चम्मच गरम घी लगाकर इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 15 मिनट तक बालों में घी को लगाए रखें तथा उसके बाद गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लीजिए। इससे बाल सिल्की भी हो जाते हैं।
  बालों के प्राकृतिक चमक के लिए———–
  हल्के गुनगुने घी से अपने सिर का 20 मिनट तक मसाज करें । उसके बाद नींबू का पानी लगाएं तत्पश्चात ऐसे ही छोड़ दें तथा 10 मिनट के बाद ठीक प्रकार से पानी से धो लें। इससे बालों में प्राकृतिक चमक उत्पन्न होगी।
  बालों के पोषण के लिए ——-
जीवनशैली में बदलाव व प्रदूषण के चलते हमारे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं । अगर आपके बाल में भी ऐसी समस्या है तो आप देसी घी का इस्तेमाल करके इस समस्या से बचाव कर सकते हैं । इसके लिए देसी घी को पिघलने तक गर्म करिए। उसके बाद आहिस्ता-आहिस्ता अपने बालों में लगाइए तथा एक घंटा तक लगा छोड़ने के बाद बाल धो लीजिए। सिर की त्वचा में किसी प्रकार की संक्रमण होने पर भी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं ।
अपने बालों की ग्रोथ के लिए ——-
बालों की ग्रोथ के लिए भी घी  बेहद लाभप्रद है। यदि माह में तीन बार बालों का घी से मसाज किया जाए तो बाल तेजी से बढ़ता है। बालों में ग्रोथ लाने के लिए बालों में घी लगाकर अच्छे तरीके से मसाज करें । उसके बाद अपने बालों को 15 मिनट के लिए तौलिए से लपेट कर छोड़ दे। बाद में गुनगुने पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here