Home health and beauty tips भुना हुआ लहसुन खाने के मिलते हैं यह बेहतरीन फायदे

भुना हुआ लहसुन खाने के मिलते हैं यह बेहतरीन फायदे

0
SHARE
भुना हुआ लहसुन
भुना हुआ लहसुन खाने के मिलते हैं यह बेहतरीन फायदे
  लहसुन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभप्रद होता है यह तो आप सभी जानते हैं। इसका कारण यह है कि लहसुन में एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे सेहत को बहुत ही लाभ पहुंचाते हैं। लहसुन के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है और हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। लहसुन को कच्चा खाने से बेहद फायदे होते हैं। परंतु इस को भूनकर खाने के हैरान कर देने वाले लाभ मिलते हैं। यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ सेक्स से संबंधित समस्याओं में भी लाभप्रद होता है। चलिए बताते हैं लहसुन को भूनकर खाने के कुछ फायदों के बारे में।
 (1) भुने हुए लहसुन के सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी व एंटिफंगल गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की अंदरूनी सफाई करते हैं तथा बीमारी से बचाते हैं।
 (2) लहसुन को भूनकर खाने से ठंड , खांसी तथा जुकाम से बचाव होता है । सर्दी के मौसम में लहसुन को भूनकर खाना चाहिए इससे शरीर को गर्मी मिलती है। इसके अलावा भुना हुआ लहसुन खाने से शरीर का ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर बना रहता है।
 ( 3 ) जो लोग अपने सेहत को लेकर फिक्रमंद रहते हैं उन्हें लहसुन का सेवन अवश्य ही करना चाहिए। भुना लहसुन खाकर वजन को कम किया जा सकता है। इसका कारण यह है कि इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है ।लअतः इसका सेवन करने से वजन घटेगा तथा मोटापा कम हो जाएगा ।
(4)  लहसुन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर होता है । अतः इस कारण लहसुन के सेवन से शरीर को अत्यधिक ऊर्जा मिलती है । ब्लड शुगर तथा  कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को भुने हुए लहसुन के सेवन से फायदा मिलता है।
 ( 5 ) सुबह अथवा रात के समय भुना हुआ लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है । इसके सेवन से हृदय की नालियों में कोलेस्ट्राल का जमाव काफी हद तक कम हो जाता है ।
( 6 ) दो से चार लहसुन को देसी घी में तल लीजिए तथा कांच की 1 शीशी  में शहद भरकर उसमें तला हुआ लहसुन डालकर बंद कर दीजिए। उसके बाद ही सीसी को गेहूं की बोरी के बीचो-बीच दबा कर कुछ दिनों के लिए छोड़ दीजिए। आपकी मर्जी हो तो शीशी कोो आटे के कनस्तर में भी दबा सकते हैं. उसके बाद इसका सुबह शाम सेवन करें नपुंसकता समाप्त हो जाएगी ।
(7)  विशेषज्ञों के अनुसार यदि आप अपने शरीर में घोड़े की जैसी शक्ति चाहते हैं तो सुबह-शाम लहसुन व शहद के मिश्रण का सेवन गर्म दूध के साथ कीजिए। दूध पीते वक्त ध्यान रहे कि दूध चीनी वाला नहीं होना चाहिए । ऐसा करने से आप कुछ ही दिनों में अपने शरीर में एक नई ऊर्जा का अनुभव करने लगेगेे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here