Home health and beauty tips मात्र 2 दिन में ठीक हो जाएंगी आपकी फटी हुई एड़ियां, करें...

मात्र 2 दिन में ठीक हो जाएंगी आपकी फटी हुई एड़ियां, करें यह आसान घरेलू उपाय 

0
SHARE
2 दिन में ठीक हो जाएंगी आपकी फटी हुई एड़ियां
मात्र 2 दिन में ठीक हो जाएंगी आपकी फटी हुई एड़ियां , करें यह आसान घरेलू उपाय
ठंड का मौसम आते ही हमारी त्वचा धीरे-धीरे अपनी नमी  खोने लगती है। जिसकी वजह से हमारे होंठ तथा एड़ियां  सख्त हो जाती हैं तथा फटने लगती है ।सर्दियों में हम पानी पीना कम कर देते हैं । इस कारण भी होठों और एड़ियां फटने की समस्या उत्पन्न हो जाती है ।
2 दिन में ठीक हो जाएंगी आपकी फटी हुई एड़ियां
  अगर आपको भी सर्दी के मौसम में एड़ियों के फटने की समस्या है तो आज हम लाए हैं आपके लिए कुछ घरेलू उपाय, जिसको आप अपने घर पर रहकर कभी भी अपना सकते हैं तथा एड़ियों के फटने की समस्या से निजात पा सकते हैं। तो चलिए बिना किसी देरी के शुरुआत करते हैं।
2 दिन में ठीक हो जाएंगी आपकी फटी हुई एड़ियां
( 1 ) शहद——
शहद में पर्याप्त मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। एक बाल्टी पानी में शहद डालकर उसमें 15 से 20 मिनट तक अपने पैर डालकर रखिए । उसके बाद कोई अच्छा सा क्रीम लेकर अपने पैरों का अच्छी तरह से मसाज कीजिए। यदि आप ऐसा कुछ दिनों तक करेंगे तो आपकी फटी एड़ियां सही हो जाएंगी।
(2) पैराफिन वैक्स——-
  एक बड़े चम्मच पैराफिन वैक्स लेकर उस में सरसों का तेल दो से तीन बूंद डालकर अच्छी तरह से पिघलाएं । जब यह  ठीक तरह से पिघल जाए तो इसको हल्का गुनगुना कर लीजिए तथा एड़ियों में लगा कर मोजा पहन ले। बाद में सुबह उठकर अपने पैरों को अच्छी तरह से पानी से धो लीजिए।
  (3)  चावल का आटा
चावल का आटा  3 बड़े चम्मच, एक बड़ा चम्मच शहद तथा एक से दो बूंद एप्पल साइडर सिरके को लेकर अच्छे से मिला कर गाढ़ा मोटा सा पैक बना लीजिए। उसके बाद 15 मिनट तक अपने पैरों को पानी में भिगोकर रखें और इस पेस्ट से स्क्रब कीजिए। ऐसा करने से पैरों की सारी डेड स्किन निकल जाती है।
 ( 4 )  नींबू का रस तथा वैसलीन
 थोड़ा सा गर्म पानी लेकर सबसे पहले 15 से 20 मिनट तक उसमें पैरों को डाल कर रखिए। बाद में पैरों को बाहर निकालकर तौलिए से अच्छी तरह पोछ कर सुखा लें । तत्पश्चात वेसिलीन में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पैरों की एड़ियों में लगाएं तथा मसाज करें।  इस प्रयोग को मात्र 2 दिन करने से ही आपकी फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here