यदि आप चाहते हैं दाढ़ी के बालों को रूखे और बेजान होने से बचाना तो अपनाएं ये तरीके, रूसी से भी मिलेगा छुटकारा 

0
135
आप चाहते हैं दाढ़ी के बालों को रूखे और बेजान
यदि आप चाहते हैं दाढ़ी के बालों को रूखे और बेजान होने से बचाना तो अपनाएं ये तरीके, रूसी से भी मिलेगा छुटकारा ——-
 आप चाहे दाढ़ी बढ़ा कर के रखने के शौकीन है अथवा किसी और वजह से दाढ़ी बढ़ा रखते हैं। परंतु यदि आप दाढ़ी बढ़ा कर  उसकी ठीक तरह से देखभाल नहीं कर पाते तो इससे आपके दाढ़ी के बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यदि दाढ़ी के बालों को बड़ा करके उस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो उसके रूखे तथा बेजान होने का खतरा बना रहता है। इसके सिवा उसमें रूसी जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती है ।
यदि आप चाहते हैं दाढ़ी के बालों को रूखे और बेजान होने से बचाना तो अपनाएं ये तरीके, रूसी से भी मिलेगा छुटकारा 
अतः यदि आप अपने दाढ़ी के बालों को खूबसूरत मुलायम तथा रूसी रहित बना कर रखना चाहते हैं तो यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप अपने दाढ़ी का खास ख्याल रखें। तो दोस्तों आज हम इसी बारे में चर्चा करेंगे कि आप अपने दाढ़ी के बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए किन घरेलू उपायों का प्रयोग कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ।
यदि आप चाहते हैं दाढ़ी के बालों को रूखे और बेजान होने से बचाना तो अपनाएं ये तरीके, रूसी से भी मिलेगा छुटकारा 
(1) साफ सफाई रखें———
दाढ़ी के बालों को साफ-सुथरा रखने के लिए शैंपू का प्रयोग करना बेहतर होता है। इससे आपके बाल स्वस्थ्य रहने के साथ-साथ ठीक तरह से सफाई होने के कारण डैंड्रफ से भी बचे रहते हैं। यदि सप्ताह में कम से कम 2 बार शैंपू लगाकर ठंडे पानी से दाढ़ी के बालों को धोया जाए तो वह बेजान तथा रूखेपन का शिकार नहीं होते।
 (2)  ऑलिव आयल से बढ़ेंगे बाल——-
 अपने दाढ़ी के बालों को मुलायम बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है कि उस पर ऑलिव आयल लगाएं। यह आपके बालों को मुलायम रखने के साथ-साथ उन्हें बढ़ने में भी सहायता करते हैं। इस लाभ  के लेने के लिए आप रोजाना सोने से पहले ओलिव आयल को गर्म करके अपने दाढ़ी पर लगाकर सो जाएं ।
( 3 ) एलोवेरा रोकता है रूसी—–
  अपने दाढ़ी के बालों में रूसी को रोकने के लिए त्वचा को नम रखना आवश्यक होता है। चाहे तो आप इसके लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं ।एलोवेरा का थोड़ा से जेल लेकर दाढ़ी के बालों पर लगाएं तथा 30 मिनट तक लगा रहने दें। एलोवेरा का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है तथा इससे रूसी  की समस्या से निजात भी मिल जाता है ।
 ( 4 )  कंडीशनर से आएगा चमक —–
 अपने दाढ़ी के बालों को सुंदर व चमकदार बनाने के लिए कंडीशनर का प्रयोग भी किया जा सकता है ।बालों में कंडीशनर लगाकर 10 मिनट तक रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से बाल को धो लें। ऐसा करने से बालों में चमक बढ़ती है ।