Home health and beauty tips यदि गर्भावस्था में जाती हैं ऑफिस तो इस प्रकार रखिए अपने डाइट...

यदि गर्भावस्था में जाती हैं ऑफिस तो इस प्रकार रखिए अपने डाइट का प्लान, मां और बच्चा दोनों ही रहेंगे स्वस्थ

0
SHARE
यदि गर्भावस्था में जाती हैं ऑफिस
यदि गर्भावस्था में जाती हैं ऑफिस तो इस प्रकार रखिए अपने डाइट का प्लान, मां और बच्चा दोनों ही रहेंगे स्वस्थ
  गर्भावस्था में महिलाओं का विशेष रुप से ध्यान रखना आवश्यक हो जाता है। क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के सेहत के साथ साथ उनके बच्चे का भी सेहत जुड़ा होता है। ऐसे में यह सुनिश्चित करना जरूरी हो जाता है कि कोई लापरवाही ना हो तथा मां और बच्चे का सेहत बेहतर बना रहे। ऐसी परिस्थिति में जो महिलाएं घर पर होती है उन्हें तो खास ख्याल रखना ही पड़ता है।
यदि गर्भावस्था में जाती हैं ऑफिस तो इस प्रकार रखिए अपने डाइट का प्लान
परंतु उन महिलाओं की चुनौती अधिक बढ जाती है जो ऑफिस में काम करती है। आठ  से 9 घंटे तक ऑफिस में काम करने के बाद शरीर थका हुआ रहता है । अतः मां तथा बच्चे के सेहत को ध्यान में रखते हुए ऑफिस में काम करने वाली महिलाओं को दिनभर कुछ न कुछ पोषक तत्व लेते रहना चाहिए। जिससे कि मां तथा बच्चे दोनों का स्वास्थ्य ठीक रहे । आइए आज हम जानते हैं कि ऑफिस में काम करने वाली महिलाओं के लिए किस प्रकार का डाइट प्लान होना चाहिए। तो चलिए शुरू करते हैं।
यदि गर्भावस्था में जाती हैं ऑफिस तो इस प्रकार रखिए अपने डाइट का प्लान
  नाश्ता ——–
ऑफिस में काम करने वाली औरतों को सुबह उठने के पश्चात सबसे पहले ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।  यह  शरीर को दिनभर तरोताजा रखने में सहायता करती है। इत्यादि कार्य को पूरा करने के पश्चात नाश्ते में रोटी सब्जी तथा उबले हुए अंडे खाए। ऑफिस में भूख लगने पर कुछ खाने के लिए फ्रूट्स, नट्स तथा छाछ साथ में रखना चाहिए तथा लंच के लिए टिफिन साथ लेकर जरूर जाएं व समय अनुसार भोजन करें।
 ऑफिस में पहुंचकर——-
  जब ऑफिस में पहुंचे तो सबसे पहले पानी का सेवन करें। प्रेग्नेंसी के समय पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना लाभदायक होता है। पानी पीकर कुछ देर तक आराम करें तथा काम की शुरुआत करने से पहले सेब अथवा अनार खाएं । ऐसा करना मां तथा बच्चे दोनों के लिए ही फायदेमंद होता है ।
 कैसे करें लंच ——–
 लंच के समय सब्जी रोटी अथवा छाछ जो कुछ भी आप के पास टिफिन में उपलब्ध हो उसे अच्छी तरह से चबा चबा कर खाएं। भोजन का आराम से चबा-चबा कर खाना सही रहता है । अतः भोजन करते समय किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। ध्यान रहे खाने में सलाद को शामिल अवश्य करें।
  शाम का नाश्ता ——-
सामान्यता ऑफिस में शाम के समय नाश्ते में समोसे, पकोड़े इत्यादि तैलीय चीजें खाने की परंपरा होती है। लेकिन गर्भवती महिला को इन सब चीजों से दूर ही रहना चाहिए। अतः इस समय अपने साथ लाए गए फ्रूट्स, नट्स इत्यादि का सेवन करना ही सही रहता है। चाय कॉफी शाम के नाश्ते में ले सकती हैं।
 डिनर ——-
 गर्भवती महिला को डिनर में स्वास्थ्यवर्धक खाना खाना चाहिए ।  दाल का सेवन रोजाना कम से कम एक बार अवश्य ही करना चाहिए। इसके अलावा डिनर में महिलाओं को रोटी सब्जी, सलाद, ब्रोकली, पनीर इत्यादि का सेवन करना चाहिए। डिनर करने के पश्चात तुरंत सोने ना जाए, बल्कि थोड़ी देर टहलते रहे। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान दूध पीना बहुत ही आवश्यक होता है। अतः गर्भवती महिला को सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here