Home health and beauty tips यदि शरीर तथा दिमाग पर नजर आने लगे ये संकेत तो मास्टरबेशन...

यदि शरीर तथा दिमाग पर नजर आने लगे ये संकेत तो मास्टरबेशन करे दें बंद 

0
SHARE
मास्टरबेशन
 पुरुषों के बीच मास्टरबेशन यानी कि हस्तमैथुन को लेकर कई तरह की सोच मौजूद है। हालांकि समाज में इस पर खुलकर बात करने से बहुत से लोग कतराते हैं। खैर अगर मास्टर बेसन की बात की जाए तो इसे लेकर कई तरह के मिथक जुड़े हुए हैं। परंतु स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार यह  एक मानवीय सामान्य व्यवहार होते हैं, जो अधिकतर लोगों के जीवन में सम्मिलित है। परंतु हर चीज की अपनी एक सीमा निर्धारित है । जब आप सीमा को लांग कर आगे बढ़ते हैं तो उसके बुरे परिणाम भी प्रकट होने लगते हैं। हस्तमैथुन को भी तब तक व्यवहारिक माना जाता है जब तक कि यह  व्यक्ति के लिए आदत नहीं बनता। परंतु जब हस्तमैथुन आदत का रूप ले लेता है तो यह व्यक्ति के शारीरिक मानसिक सेहत को प्रभावित करना शुरू कर देता है। ऐसे में आप अनजाने में ही सही पर अपना शारीरिक नुकसान कर रहे होते हैं। आज हम आपके साथ इस बात पर चर्चा करेंगे की वह कौन से लक्षण है जो दर्शाते हैं कि आप   मास्टरबेशन  एडिक्ट हो चुके हैं तथा अब आपको यह करना बंद कर देना चाहिए । तो चलिए जानते हैं।
नजर आने लगे ये संकेत तो मास्टरबेशन करे दें बंद
 (1)  जब सोच पर हावी हो जाए मास्टरबेशन
 यदि आप स्वयं को ऐसी अवस्था में पाते हैं जहां आप दिनभर मास्टरबेशन को ही लेकर सोचते रहते हैं तो जान लें कि मामला गंभीर हो चुका है। अतः इसे अपने सोच पर हावी ना होने दें तथा मास्टरबेशन को इस गंभीर स्तर तक पहुंचने से रोके।
(2)  आप स्वयं को हानि पहुंचाने लगे हो
  मास्टरबेशन के आदत कुछ लोगों को ऐसे पड़ जाती है कि वह अपने ही अंग को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। ऐसी परिस्थिति में त्वचा पर रैशेज पडने के साथ-साथ पायरोनी बीमारी हो सकती है। जो आपके लिए एक गंभीर समस्या है।
 ( 3 )  आपके आवश्यक काम प्रभावित होने लगे हो
यदि आप मास्टरबेशन की वजह से अपनी क्लास छोड़ देते हैं अथवा अपने आवश्यक कामों को टाल देते हैं तो इस संकेत से आप यह जान लें कि आप मास्टरबेशन एडिक्ट हो चुके हैं। अतः इस अवस्था में आपके लिए इस पर नियंत्रण पाना बेहद आवश्यक हो जाता है। मास्टरबेशन तब तक ही ठीक समझा जाता है जब तक इससे आपकी पढ़ाई प्रभावित नहीं होती तथा आपको अपने कामों को टालना नहीं पड़ता अन्यथा यह गंभीर समस्या है।
 (4)   जब आप रोकने में विफल हो रहे हो
एडिक्शन या लत या फिर नशा किसी भी चीज को तभी तक कहा जाता है जब आप यह भली-भांति जानते हैं कि वह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और तब भी आप इस से दूरी नहीं बना आ रहे हो। यदि आप प्रयास करके भी मास्टरबेशन से दूरी नहीं बना पा रहे हैं तो यह आवश्यक है कि आप संभले तथा किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here