Home health and beauty tips यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है , समाधान...

यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है , समाधान के लिए करें यह उपाय 

0
SHARE

 

यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है
यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है

यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है ———-

 हमारी आयु हर पल ही बढती रहती है। आज जो बालक है वह कल जवान होगा और उसके बाद बूढ़ा, यानी धरती पर कोई भी मनुष्य हमेशा जवान नहीं रहने वाला है। यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है अगर हम सभी जवान है तो यह जान लेना चाहिए कि आने वाले समय में हम बूढ़े भी होंगे। परंतु ऐसा भी देखा जाता है कि बहुत सारे लोग उम्र से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगते हैं।

यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है

कई बार तो ऐसा भी देखने को मिलता है कि 30 से 40 के उम्र वाला आदमी भी 50 के ऊपर का दिखाई देता है। ऐसा बहुत से लोगों के साथ होता है। यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है ऐसे में समय से पहले किसी के बूढ़े दिखाई देने के कई वजह हो सकते हैं ।जिनमें से मुख्य है जीवन शैली । हां दोस्तों सही जीवन शैली का ना होना भी इसका कारण हो सकता है ।

यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है

 ऐसे में मैं यहां कह देना चाहूंगा कि बुढ़ापे को आने से तो कोई भी इंसान रोक नहीं सकता परंतु वह यदि  चाहे तो अपने जीवन शैली पर जरा सा ध्यान देकर समय से पहले बूढ़ा होने अथवा बुरा दिखने से बच आवश्य सकता है। यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है ऐसे में समय से पहले बुढ़ापे के संकेतों को पहचानना बहुत ही जरूरी होता है। मात्र सफेद बाल तथा झुर्रियों का आना ही बुढ़ापे की निशानी नहीं है। बल्कि इसके कई और संकेत होते हैं तो आइए उन संकेतों के बारे में जान लेते हैं, जिससे आप आसानी से जान सकते हैं कि आपके शरीर की स्थिति खराब होती जा रही है और आपको उपायों की जरूरत है।

यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है ———

त्वचा का रूखापन———-
 जब भी हम पार्टी अथवा कहीं और जगह लोगों के बीच होते हैं वहां पर लोग सब से पहले हमारे चेहरे पर ध्यान देते हैं। ऐसे में चेहरे का ठीक-ठाक दिखना बेहद आवश्यक होता है। यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है परंतु यदि आप अपने चेहरे की त्वचा का ठीक प्रकार से ख्याल नहीं रखते हैं तो त्वचा बहुत अधिक ड्राई हो जाती है। तो ऐसी समस्या से बचने के लिए चेहरे की नमी को बनाए रखना आवश्यक होता है। अतः आप को किसी अच्छे मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है

  पड़ जाती है भूलने की आदत ———
 जब हमारा शरीर बूढ़ा हो जाता है तो साथ-साथ हमारा दिमाग भी बूढ़ा हो जाता है । ऐसी परिस्थिति में यदि आप कुछ खास खास चीजों को ही भूल जाते हैं जो आप कभी नहीं भूलते थे जैसे कि नाम, यूनिवर्सिटी, बर्थडे पार्टी इत्यादि तो सच मानिए की आप कुछ अधिक ही भुलक्कड़ हो गए हैं। यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है ऐसे में यह आवश्यक हो जाता है कि आप अपने दिमाग को तेज करने का उपाय करें । आप अपने दिमाग को तेज करने के लिए व्यायाम करें, अच्छी नींद लें तथा अपने भोजन में हेल्दी फूड को सम्मिलित करें। इसके अलावा दिमाग को अधिक से अधिक सही दिशा में लगाएं तथा रोजाना मेडिटेशन भी करें।
  अगर कमजोर होने लगे नाखून तो यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है ———–
 अगर आपके नाखून कमजोर हो रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आपका सेहत कुछ ठीक नहीं चल रहा है। यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है नाखून के कमजोर होने का संकेत आपके शरीर के खराब हालात की ओर इशारा करता है। यह बताता है कि आपके शरीर में विटामिन बी तथा कैल्शियम का अभाव है । ऐसे में आपको बादाम का सेवन करना चाहिए तथा साथ-साथ अन्य कैल्शियम और विटामिन बी युक्त आहार का सेवन करना चाहिए।
यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है
  मुंह से खून का आना ———-
 अपने दांतों मसूड़ों और मुंह की अच्छी तरह से देखभाल ना करने के कारण इस तरह के हालात बन जाते हैं। वैसे ेविटामिन सी की कमी के कारण भी ऐसे हालात बन सकते हैं। अतः अगर ऐसी समस्या है तो अपने मुंह का अच्छी तरह से ख्याल रखें तथा अपने डाइट में विटामिन सी को शामिल करें।
  खुजली तथा निशान का होना———-
 शरीर पर खुजली तथा निशान का बनना भी खराब स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको विटामिन सी का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए तथा उचित तरीके से त्वचा का ख्याल रखना चाहिए।
यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है
 शरीर में हमेशा दर्द का रहना——–
  जब इंसान का उम्र बढ़ता है तो मात्र बाहरी शरीर पर ही बुढ़ापे का असर नहीं पड़ता बल्कि इसका प्रभाव हमारे शरीर के हर एक अंग पर पड़ता है। ऐसे में उम्र बढ़ता है तो हड्डियां और मांसपेशियां भी बूढ़ी होने लगती है । ऐसे में अगर उठने तथा बैठने पर कमर तथा पैर में दर्द होने लगे तो समझ ले कि आपके मसल्स तथा बोंस कमजोर हो रहे हैं। यह संकेत कहते हैं आपका शरीर खराब होने लगा है
ऐसे में यदि आपको कम उम्र में ही ऐसी परिस्थिति का सामना करना पड़ जाए तो यह  हरगिज़ ठीक नहीं कहा जा सकता । अतः इस परिस्थिति से बचने के लिए रोजाना व्यायाम करना शुरू कर दें तथा हेल्दी भोजन करें। आपकी हड्डियों और मांस पेशियों जितना अधिक एक्टिव रहेंगे, वह उतनी ही मजबूत रहेगी तथा इसके साथ-साथ लंबे समय तक आपका साथ भी देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here