यह 5 काम भूलकर भी ना देखें वरना बन सकते हैं पाप के भागी

1
183
पाप
  हमारे पुराणों में मनुष्य के कर्मों से संबंधित अच्छे या बुरे फलों के बारे में वर्णन किया गया है. पुराणों में ही बताया गया है कि मनुष्य को केवल बुरा कर्म करने मात्र से ही पाप नहीं लगता है बल्कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें देखने मात्र से भी पाप लग जाता है । इनमें से कुछ चीजें तो ऐसी है जो आपके आस-पास ही होती है, पर आप अनजाने में इन्हें देखकर अपने ऊपर पाप चढ़ाते चल जाते हैं । अतः आप को भी इन कुछ चीजों के बारे में जाना चाहिए तथा इन्हें देखने से बचना चाहिए। ऐसा करके आप पाप से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में ।
(1)  हिंदू धर्म ग्रंथों के मुताबिक तथा शास्त्रों में दिए गए वर्णन के अनुसार पीपल के पेड़ को देवताओं का निवास स्थान माना गया है। अतः जो व्यक्ति पीपल के पेड़ को काटता है वह महा पापी होता है। ऐसा व्यक्ति दर्शन योग्य नहीं होता । अतः ऐसे व्यक्ति के दर्शन करने से बचना चाहिए।
 (2)  किसी भी देवी देवता का निंदा करना महापाप होता है । अतः कभी किसी देवी देवता की निंदा नहीं करनी चाहिए। यदि कोई व्यक्ति देवी-देवताओं की निंदा करता है तो ऐसे व्यक्ति को देखने से बचना चाहिए तथा ऐसे व्यक्तियों को कभी नमस्कार भी नहीं करना।
( 3 ) देवताओं की मूर्तियों को तोड़ने वाले को बिल्कुल भी नहीं देखना चाहिए। देवताओं की मूर्तियों को तोड़ने वाले घोर नरक के भागी होते हैं तथा ऐसे लोगों को देखने वाला तथा दर्शन करने  वाला व्यक्ति भी नर्क जाने का अधिकारी बन जाता है।
(4 ) क्रोधी व्यक्ति से संबंध पर भी व्यक्ति पाप का भागी बन जाता है। इसका कारण यह है कि जब कोई क्रोधी  व्यक्ति क्रोध में आकर आपको कुछ बुरा कह देगा तो आप  दुखी हो जाएंगे तथा आप भी उसे बुरा भला कहेंगे और पाप का भागी बन जाएंगे। यही कारण है कि Krodhi व्यक्ति से दोस्ती नहीं रखनी चाहिए।
 ( 5 ) वह पंडित पापी होता है जो सूध  का कारोबार करता है। अतः इन्हें देखना तथा घर पर बुलाकर पूजा पाठ करवाना दोनों ही अनुचित होता है । ऐसा करने से पाप लगता है तथा व्यक्ति नर्क का भागीदार बनता है।

1 COMMENT

Comments are closed.