Home health and beauty tips यह 5 तरह के घरेलू नुस्खे खांसी cough से 1 दिन में...

यह 5 तरह के घरेलू नुस्खे खांसी cough से 1 दिन में छुटकारा दिलाते हैं

0
SHARE

cough

 खांसी होने पर पूरा शरीर टूट सा जाता है। खांसी cough हमारे पूरे शरीर को झकझोर कर रख देती है। खांसी एक ऐसी बीमारी है जिसका यदि समय पर इलाज न कराया जाए तो यह और भी गंभीर बीमारियों को न्योता देती है। जिसमें मुख्यतः दमा, टीवी  व दिल से संबंधित और भी बीमारियां है। अतः खांसी cough का इलाज समय पर करा लेना ही बेहतर होता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसे घरेलू नुस्खे जिसका इस्तेमाल करके खांसी की समस्या से 1 दिन में ही छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए शुरू करते हैं।
 (1)  गाय के दूध का घी
 गाय के दूध से बने घी 15 से 20 ग्राम तक तथा काली मिर्च को किसी कटोरी में लेकर हल्की आंच पर गर्म कर लीजिए। जब काली मिर्च गरम हो जाए तो उसे थोड़ा सा ठंडा  कर लीजिए और उसके बाद लगभग 20 ग्राम मिश्री मिला दीजिए। उसके बाद काली मिर्च को निकालकर खाइए। दो-तीन दिनों तक इस खुराक को लेने से खांसी cough की समस्या दूर हो जाएगी।
 (2) सेंधा नमक को गर्म करके
यदि आपको खांसी cough हो गई है तो सेंधा नमक की डली को आग पर ठीक प्रकार से गरम कीजिए। नमक की डली के गर्म हो कर लाल हो जाने पर उसे तुरंत आधा कप पानी में डालकर निकाल लीजिए। यदि सोने के समय इस पानी को पिया जाए तो खांसी की समस्या में राहत मिलेगी।
 ( 3 ) पानी और सेंधा नमक
 125 ग्राम तक पानी तथा 1 ग्राम तक सेंधा नमक लेकर दोनों को तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा ना हो जाए। इस पानी को सुबह-शाम पीने से खांसी cough में आराम मिलता है ।
( 4 )  पांच काली मिर्च, तुलसी का पत्ता 5 नग, काला मुनक्का 6 ग्राम, मुलहठी 5 ग्राम , शक्कर 3 ग्राम  बनफशा के फूल को ले कर पानी में अच्छी तरह उबालें,  तथा जब पानी आधा हो जाए तो उसे ठंडा करके छान लीजिए। उसके बाद पुनः गर्म करिए तथा बताशा डालकर रात के समय  गरम कीजिए। इसका तीन से चार दिनों तक सेवन करने से खांसी cough बिल्कुल ठीक हो जाती है।
( 5 ) सोंठ
खांसी हो गई है तो सोंठ  को दूध में डालकर अच्छी तरह से उबाल लीजिए। इस दूध को शाम को सोते समय सेवन कीजिए। इससे कुछ ही दिनों में आपकी खांसी cough ठीक हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here