इन संकेतों से पता चलता है कि शरीर में रक्त संचार सही से नहीं चल रहा है

0
298
रक्त संचार
  हमारे शरीर का सही प्रकार से कार्य करने के लिए रक्त का संचार का ठीक होना बेहद जरूरी होता है। अगर रक्त संचार ठीक-ठाक से नहीं हो रहा हो तो शरीर का कई प्रकार की कठिनाइयों से ग्रसित होने की संभावना में वृद्धि हो जाती है। अतः रक्त संचार से संबंधित समस्याओं के होने पर सही समय से उपचार करवाना बेहद आवश्यक होता है। ऐसे में आज हम बताने जा रहे हैं उन संकेतों के बारे में जिसकी मदद से आसानी से पता लगाया जा सकता है कि शरीर में रक्त का संचार सही नहीं है। तो चलिए आप भी जान लीजिए उन संकेतों के बारे में। क्योंकि यह जानना आपके लिए भी बेहद जरूरी है।
  सेहतमंद रहने के लिए शरीर में रक्त का संचार सही होना बहुत ही आवश्यक होता है, क्योंकि रक्त संचार हमारे शरीर के सभी अंगों में ऑक्सीजन तथा पोषक तत्वों को पहुंचाने में सहायता करता है। ऐसे में रक्त संचार  में किसी प्रकार की समस्या होने पर कई प्रकार की समस्या उत्पन्न होने का खतरा बन जाता है। यदि समय रहते इसका इलाज न कराया जाए तो इसके कारण लीवर दिमाग व किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। शरीर में रक्त के  संचार के सही ना होने से कई प्रकार के कारण होते हैं। तो चलिए बिना किसी देरी के इस बारे में बताते हैं। ताकि आप समय रहते रक्त के संचार के कमी के संकेतों को पहचान कर सही से इलाज करा सके और इससे होने वाले नुकसान से बच सकें।
(1)   त्वचा की रंगत बदलना——–
 जब शरीर तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है तो इसके रंग में भी बदलाव दिखाई देने लगता है। त्वचा का रंग डार्क होने लगता है। इसके अलावा ध्यान देने पर पता चलता है कि होठों, आंखों और मसूड़ों के पास वाली त्वचा में नीलापन आ रहा होता है।
 (2) चलते समय दर्द होना
 चलते समय अगर रोजाना आपको पैरों के मांस पेशियों में दर्द या खिंचाव का अनुभव हो रहा है तो समझ लीजिए कि आपके पैरों में रक्त संचार ठीक से नहीं हो पा रहा है। परंतु इस संकेत का अर्थ है कि आपके पूरे शरीर का रक्त संचार ठीक नहीं है।
रक्त संचार
 (3)  हाथ पैर सुन होना ——-
हमारे बॉडी पार्ट्स का सुन हो जाना मुख्यता हाथ और पैरों का। तब यह  रक्त संचार के खराब होने के संकेत हो सकते हैं। हां परंतु हाथ और पैरों पर अधिक दबाव होने से विटामिन बी 12 की कमी और ठंड में बाहर आने के वजह से भी हाथ पैर सुन हो सकते हैं ।
(4) इम्यून सिस्टम का कमजोर होना
 हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को सेहतमंद रखने में  रक्त के संचार प्रणाली जिम्मेदार होती है। ऐसे में जब हमारे शरीर में रक्त का संचार ठीक से नहीं हो पाता तो शरीर को इंफेक्शन से लड़ने के लिए मिनरल तथा विटामिन नहीं मिल पाते हैं। यही कारण है कि इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। पाचन तंत्र में समस्या होने पर भी रक्त के  संचार सही नहीं रहता और हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने वाले एंजाइम, मिनरल और अमीनो एसिड की पूर्ति नहीं हो पाती है।
  (5)  कम भूख लगना ———
 जब शरीर में रक्त संचार धीमा हो जाता है तो पाचन तंत्र भोजन को जल्दी नहीं पचा पाता है। यही कारण है कि भूख कम लगता है।