Home health and beauty tips रात मैं सोने से पहले दूध के साथ गुड़ का करें सेवन...

रात मैं सोने से पहले दूध के साथ गुड़ का करें सेवन मिलेंगे यह बेहतरीन 5 फायदे 

0
SHARE
 
 वैसे हम सभी लोग यह तो जानते हैं कि रोजाना रात को सोने से पहले दूध पीना कितना लाभप्रद होता है। दूध हमारे लिए संपूर्ण आहार होता है। परंतु यदि दूध के साथ गुड़ का सेवन करना भी शुरू कर दिया जाए तो इससे होने वाला फायदा और भी बढ़ जाता है। दूध के साथ गुड़ के एक छोटे से टुकड़े का सेवन करने पर आदमी कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है। दूध कैल्शियम से भरपूर होता है तो वहीं गुड़ में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है। इन दोनों में मौजूद पोषक तत्व मिलकर मांसपेशियों तथा जड़ों को मजबूत बनाते हैं तथा उनसे संबंधित अनेक समस्याओं को उत्पन्न होने से रोकते हैं। आज हम इसी बारे में बताएंगे कि विटामिन ए , बी , डी, कैल्शियम , प्रोटीन आदि से भरपूर दूध के साथ यदि हर रात सुक्रोज, ग्लूकोस व मिनरल से भरपूर गुड़ का सेवन किया जाए तो उससे कौन-कौन से फायदे मिलेंगे। तो चलिए आगे बढ़ते हैं।
(1)  दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम और विटामिन डी तथा गुड़ में मौजूद पोषक तत्व जोड़ों को मजबूत बना कर इससे जुड़ी समस्याओं में राहत दिलाता है। इससे जोड़ों के दर्द में लाभ मिलता है। इसके अलावा अदरक के साथ गुड़ खाने से भी बहुत लाभ मिलता है।
 (2)  प्रतिदिन रात्रि को सोने से पहले गुड़ व दूध का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। इसे खाने की वजह से पेट में होने वाली गैस की समस्या दूर रहती है। इस फायदे के लिए प्रतिदिन रात में एक गिलास दूध के साथ एक टुकड़ा गुड़ का अवश्य सेवन करना चाहिए।
 ( 3 ) गुड़ चीनी से अधिक लाभप्रद होता है। क्योंकि गुड़ को तैयार करने में किसी भी प्रकार की केमिकल प्रोसेस की सहायता नहीं ली जाती। रात्रि के समय सोने से पहले दूध तथा गुड़ खाने से वजन में भी कमी आती है तथा शरीर सुडोल बनता है।
 ( 4 )  ठंड के मौसम में अस्थमा के रोगियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस समय हवा में प्रदूषण होता है तथा वातावरण में ऑक्सीजन का स्तर भी नीचे गिर जाता है । ऐसी परिस्थिति में उन्हें सांस लेने में काफी कठिनाई होती है। अतः ऐसी अवस्था में शरीर को गर्म रखने तथा कफ को बाहर निकालने के लिए दूध के साथ गुड़ खिलाना चाहिए।
 (5)  गुड़ शरीर को साफ करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए महिलाओं को अक्सर गुड़ खाने की हिदायत दी जाती है। यह  खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा में वृद्धि करता है। इसके साथ ही गुड़ के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here