Home health and beauty tips लड़कों के लिए यह है बेहतरीन घरेलू नुस्खे, अपनाकर कुछ ही महीनों...

लड़कों के लिए यह है बेहतरीन घरेलू नुस्खे, अपनाकर कुछ ही महीनों में पा सकते हैं हमेशा के लिए सांवलेपन से छुटकारा

0
SHARE

पा सकते हैं हमेशा के लिए सांवलेपन से छुटकारा

लड़कों के लिए यह है बेहतरीन घरेलू नुस्खे, अपनाकर कुछ ही महीनों में पा सकते हैं हमेशा के लिए सांवलेपन से छुटकारा ——–
  जैसे-जैसे जीवनशैली में बदलाव होता जा रहा है वैसे-वैसे भारतीय पुरुषों में भी स्मार्ट और सुंदर दिखने का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। खैर इसका मुख्य कारण है कि जॉब के लिए आजकल स्मार्ट होना भी जरूरी हो गया है। नौकरी के लिए सबसे पहले बहुत बेहतर लुक तथा स्मार्टनेस देखी जा रही है और जो इस डिमांड को पूरा करता है उसका चुनाव पहले होता है। इसके सिवा यह समाज भी आजकल पहले की तुलना में काफी बदल चुका है। खुद को एक-दूसरे से बेहतर दिखाने की होड़ सी लगी हुई है। हालांकि यह आदत लड़कियों में अधिक पाई जाती है।
पा सकते हैं हमेशा के लिए सांवलेपन से छुटकारा
परंतु आजकल लड़के भी कुछ पीछे नहीं है। आजकल के फैशन के इस जमाने में यह आवश्यक भी है कि हर पुरुष अपने लुक को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही ना बरते और स्वयं को Smart बनाएं। महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा में ज्यादा कोलेजन और इलस्टिन पाया जाता है जिसके कारण उनकी त्वचा मोटी व मजबूत होती है यही वजह है कि उम्र के बढ़ने का निशान महिलाओं की तुलना में पुरुषों के चेहरे पर देर से दिखाई पड़ती है। परंतु लड़के लड़कियों के भांति अपने त्वचा की देखभाल पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। फलस्वरुप उनके त्वचा का रंग काला पड़ जाता है। जिस का बुरा प्रभाव उनके लोक पर भी पड़ता है।
अपनाकर कुछ ही महीनों में पा सकते हैं हमेशा के लिए सांवलेपन से छुटकारा
 ऐसे में अगर आप भी पुरुष है तथा अपनी त्वचा का रंग गोरा बनाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप बाजारू प्रोडक्ट की ओर रुख ना करके अपने किचन की ओर करें। इससे आप बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने से तो बच ही जाएंगे तथा साथ-साथ आप नेचुरल टिकाऊ गोरापन भी पा सकेंगे। आपके अपने घर के किचन में ही ऐसे उपाय मौजूद है जिस को अपनाकर आप सरलता से गोरा रंग पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।
पा सकते हैं हमेशा के लिए सांवलेपन से छुटकारा
 हल्दी बादाम तथा चंदन का फेस पैक बनाएं ————
थोड़ा सा बादाम लेकर रात भर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह बादाम, हल्दी, चंदन तथा नीम की पत्तियां मिलाकर अच्छे से पीस लें। अगर बेस्ट पाना है तो दूध का प्रयोग कर लें। उसके बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर ठीक प्रकार से लगाकर कम से कम 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। तत्पश्चात इसे गुनगुने पानी से ठीक से धो लीजिए। इस उपाय को अपनाने से चेहरे पर प्राकृतिक रूप से ग्लो आता  है।
 बेसन तथा दही का बनाए फेस पैक————–
 बेसन में दही मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा तुरंत साफ-सुथरी हो जाती है। इसके साथ-साथ इस फेस पैक से चेहरे पर ग्लो भी आता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में दो चम्मच बेसन लेकर उसमें तीन चम्मच दही ठीक प्रकार से मिला लीजिए। अब इसे चेहरे और गर्दन पर सही प्रकार से लगा ले। जब फेस पैक चेहरे पर सूख जाए तो साफ पानी से चेहरा धो लें। फर्क आपको नजर आने लगेगा।
  लगाएं नींबू का रस ————
 इस प्रयोग में आधा कटा हुआ नींबू लें तथा अपने चेहरे पर इसे धीरे धीरे धीरे रगड़े। ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी साफ हो जाएगी और साथ-साथ ऑयली त्वचा से भी निजात मिलेगा। नींबू में साइट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जिसके कारण चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे भी समाप्त हो जाते हैं ।
 जैतून का तेल तथा ऑर्गन तेल ————
 अपने चेहरे का इस तेल से आहिस्ता-आहिस्ता मालिश करें तो आपके चेहरे पर कुदरती निखार आएगा। इस तेल से इसके अलावा चेहरा ग्लो भी करेगा व हेल्दी भी बनेगा ।
 हल्दी तथा दूध का फेस पैक—————
 किसी छोटे बर्तन में थोड़ी सी दूध लेकर उसमें एक चुटकी हल्दी डालने तथा मिक्स करके मिश्रण तैयार कर लें। अब इस फेस पैक को चेहरे तथा गर्दन पर सही से लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरा साफ पानी से धो लें।
 टमाटर तथा नींबू का फेस पैक————–
  अगर आपकी त्वचा थोड़ी सी भी सेंसिटिव है तो आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। थोड़ा सा टमाटर का पल्प निकाल कर उस में नींबू मिला लें तथा इसे अपने चेहरे पर ठीक प्रकार से लगाएं। जब यह सूख जाए तो साफ पानी से अपना चेहरा धो लें।
  एलोवेरा जेल का करें प्रयोग———–
  एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखता है। इसके साथ-साथ यह मॉइस्चराइजर भी करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here