Home health and beauty tips शारीरिक कमजोरी दूर करने के ये हैं बेहतरीन नुस्खे

शारीरिक कमजोरी दूर करने के ये हैं बेहतरीन नुस्खे

0
SHARE

शारीरिक कमजोरी दूर करने के ये हैं बेहतरीन नुस्खे

शारीरिक कमजोरी दूर
आप भी अपनाएं यह नुस्खा बहुत जल्द होगी शारीरिक कमजोरी दूर—————–
 शारीरिक कमजोरी का होना वर्तमान समय में सामान्य बात हो गई है। दरअसल इसका कारण यह है कि लोग बदले हुए जीवन शैली में इतना बिजी हो गए हैं तथा काम के बोझ तले इतना दबे रहते हैं कि उनको अपने शरीर की देखभाल के लिए समय ही नहीं मिल पाता है। ऐसे में जब उन्हें अपने कमजोरी का आभास होता है तो वह तरह तरह के दवाओं का सेवन करने लगते हैं।

शारीरिक कमजोरी दूर करने के ये हैं बेहतरीन नुस्खे

हालांकि यह दवाई बहुत ही महंगे होते हैं, जिनके खर्च को उठाने के लिए जेब को बहुत ही ढीला करना पड़ता है। उस पर भी कई बार तो इन दवाओं के वजह से कोई खास फायदा नहीं मिल पाता। इन दवाओं से मनचाहा लाभ नहीं मिलता है तो आदमी थका थका सा महसूस करने लगता है और निराश भी हो जाता है। तब वह अन्य विकल्पों को ढूंढता है। ऐसे में हम आज शारीरिक कमजोरी दूर भगाने के लिए बढ़िया विकल्प आपके लिए लेकर आए हैं, जिसको अपना कर आप अपने शरीर को बेहतर ताकत दे सकते हैं।

शारीरिक कमजोरी दूर करने के ये हैं बेहतरीन नुस्खे

 तो आपको किसी प्रकार की कोई चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम बताएंगे कुछ आसान नुस्खे जिसे अपनाकर आप अपनी शारीरिक कमजोरी दूर शीघ्र ही कर पाएंगे। इसके अलावा इन नुस्खों को अपनाने से बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने ने की जरूरत नहीं पड़ेगी, जिस प्रकार आप अंग्रेजी दवा के लिए अक्सर किया करते हैं। तो आइए उन सभी सरल व सहज उपायों को जानते हैं जो आपके शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए रामबाण इलाज है।

शारीरिक कमजोरी दूर करने के ये हैं बेहतरीन नुस्खे

 (1)  कीजिए दूध तथा अश्वगंधा का सेवन
 मनुष्य के शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का प्रयोग किया जाता है। यह  एक बहुत ही बढ़िया शक्तिवर्धक औषधि है, जो हमारे शरीर की कमजोरी को जल्दी दूर करने में मददगार है। शक्ति को बढ़ाने के लिए आयुर्वेद का सबसे पुराना और असरदार औषधियों में से एक है। इससे मात्र ताकत ही नहीं बढ़ता बल्कि इससे शरीर की और भी कई सारी बीमारियां दूर हो जाती है। अतः रोजाना रात को सोते समय एक चम्मच अश्वगंधा को एक गिलास दूध में मिलाकर पीना शुरू करें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप कुछ ही दिनों में शारीरिक कमजोरी दूर कर लेंगे और स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे।
शारीरिक कमजोरी दूर करने के ये हैं बेहतरीन नुस्खे
 (2) करें शहद और किशमिश के मिश्रण का सेवन
 200 से 250 ग्राम तक किसमिस किसी बर्तन में लेकर उसमें शहद की मात्रा इस तरह से डाले की किसमिस अच्छी तरह से शहद में डूब जाए। उसके बाद सही तरीके से बंद करके इसे 2 दिनों के लिए रख दें। उसके बाद जब 2 दिन पूरे हो जाए तो इस डिब्बे में से प्रतिदिन चार से पांच किशमिश खाली पेट खाना प्रारंभ करें। जब आप इसका सेवन करेंगे तो कुछ ही दिनों में आपको इसके असर का आभास होने लगेगा। परंतु यह ध्यान अवश्य रखें कि आपको इसके सेवन से आधे घंटे पहले तथा आधे घंटे बाद तक कुछ भी नहीं खाना है।
शारीरिक कमजोरी दूर करने के ये हैं बेहतरीन नुस्खे
 (3) करें खजूर का सेवन
 खजूर भी हमारे शरीर के लिए एक बेहद ही लाभप्रद ड्राई फ्रूट्स है। इसके सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है तथा व्यक्ति स्वस्थ और तंदुरुस्त हो जाता है। खजूर का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट करना चाहिए। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में शारीरिक कमजोरी से छुटकारा मिल जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here