Home dream thoughts सपने में बारिश देखने अथवा पानी की बूंदे देखने का मतलब क्या...

सपने में बारिश देखने अथवा पानी की बूंदे देखने का मतलब क्या होता है आप भी जानिए 

0
SHARE

सपने में बारिश

 

इंसान को कुछ सपने याद रह जाते हैं तथा कुछ सपने भूल जाते हैं. परंतु सपना तो हर कोई देखता है। दुनिया में कोई ऐसा नहीं जो सपना ना देखता हो। जब लोग सपने देखते हैं तो अपने सपनों को लेकर जिज्ञासु भी रहते हैं कि आखिर उनके सपनों का क्या मायने है। तथा जान लेने के बाद थोड़े संतुष्ट जरूर हो जाते हैं। तो चलिए बात करते हैं सपने में बारिश अथवा पानी देखने के बारे में।
स्वप्न में बारिश अथवा पानी देखना हमारे वर्तमान मन की स्थिति के विषय में बताता है। जब हम किसी कारणवश अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर पाते तो वह नींद में सपनों के रूप में आते हैं। परंतु यह सपने हमारे भविष्य की ओर इशारे भी करते हैं। सपने में बारिश अथवा  पानी को अलग-अलग तरह से देखने का अर्थ भी अलग-अलग तरह के होते हैं।
 सपने में बारिश की पानी की बूंदे- —–
 यदि आपने सपने में बारिश देखा है तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन से नीरसता की समाप्ति लंबे समय के लिए होने वाली है। वही यदि आपने सपने में पानी की कुछ बूंदों को देखा है तो इसका मतलब है कि आप क्षमाशील किस्म के व्यक्ति हैं।
  पानी के किनारे से टकराने की आवाज ——
इस तरह का शब्द दिखाई देने का अर्थ है कि आपका अवचेतन मन आपको सतर्क हो जाने के लिए कह रहा है।
 पानी पर चलना —–
 यदि आप पानी पर चलने का स्वप्न देखते हैं तो यह सपना आपके भीतर की महत्वाकांक्षाओं के प्रदर्शन का संकेत है। आपको इन्हें वश में रखने की आवश्यकता है।
  लहरों की आवाज——
 यदि आप लहरों की आवाज वाला सपने देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि इस समय आपकी मन की स्थिति सामान्य है ।
 बाढ़ का पानी ——
 सपने में बाढ़ का पानी देखने का मतलब यह है कि व्यक्ति में भौतिक वस्तुओं के प्रति बहुत ही अधिक लोभ है।  ऐसे लोग कभी भी अपने भावनाओं के प्रति गंभीर नहीं होते। उनके व्यवहार से ऐसा लगता है कि वह सिर्फ आज के बारे में सोचते हैं कल के नहीं। सपने में दिखने वाला बाढ़ का पानी हमारी मस्ती भरी भावनाएं भी होती है।
 बहुत अधिक मात्रा में पानी देखना ——
 यदि सपने में बहुत अधिक पानी दिखे तो इसका अर्थ है कि आप स्वयं को कमतर आंकते हैं तथा कई बिंदुओं पर गंभीर नहीं है । यहां तक कि आप अपने भविष्य के बारे में भी नहीं सोचते। परंतु दूसरे लोग आपके जीवन को प्रभावित करते रहते हैं। मित्रों से दुख प्राप्त होता है तथा छिछला जीवन यापन होता है।
  मटमैला या गंदा पानी ——
 स्वप्न में मटमैला  या गंदा पानी देखने का मतलब है कि आप जहां पर भी रहते हैं वहां पर साफ-सफाई की कमी है। इस तरह का स्वप्न अच्छा संकेत नहीं होता। यदि आप भविष्य को चिंतामुक्त  व बेहतर करना चाहते हैं तो आपको वर्तमान के अनावश्यक कार्यों को छोड़ देना चाहिए । आपको थोड़ा रुककर शांति दिमाग से कार्य शुरू करना चाहिए। ऐसा हो सकता है कि आप उलझन में है तथा समझने के लिए और वक्त चाहिए।
  सुनामी——–
  सुनामी का सपना कुछ अधिक ही डरावना किस्म का सपना होता है। सपने में सुनामी देखने का तात्पर्य है कि कोई बड़ा ताकत आपके समक्ष आएगा तथा आप उसे संभाल सकने में समर्थ नहीं होंगे।
खौलता हुआ पानी——
  इसका मतलब है कि आपकी भावनाओं में जबरदस्त हलचल है । जिसे स्थिर करना आप की आवश्यकता है । यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो वर्तमान हालात और भी जटिल हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here