Home health and beauty tips सर्दियों के मौसम में अगर रूखी त्वचा से हैं परेशान तो दही...

सर्दियों के मौसम में अगर रूखी त्वचा से हैं परेशान तो दही का फेस मास्क लगाने से तुरंत मिलेगा लाभ, आप भी अपना सकते हैं अपने घर पर ही इसको

0
SHARE
दही का फेस मास्क लगाने से तुरंत मिलेगा लाभ
सर्दियों के मौसम में अगर रूखी त्वचा से हैं परेशान तो दही का फेस मास्क लगाने से तुरंत मिलेगा लाभ, आप भी अपना सकते हैं अपने घर पर ही इसको
 दही खाने के फायदे तो बहुत सारे होते ही हैं परंतु दही हमारे त्वचा की बहुत सारी समस्याओं को समाप्त करने में भी सहायक होती है। दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो रोम छिद्रों को दुरुस्त करता है। वह डेड स्किन सेल्स को हमारे त्वचा से हटाने में मदद करता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाया जाता है जो कील मुहांसों से छुटकारा दिलाने में कारगर है।
सर्दियों के मौसम में अगर रूखी त्वचा से हैं परेशान तो दही का फेस मास्क लगाने से तुरंत मिलेगा लाभ
त्वचा पर पड़ने वाले बढ़ती उम्र के असर को कम करने में भी दही बेहद लाभप्रद होता है। आज हम इस लेख में यही जानेंगे कि दही के इस्तेमाल से त्वचा की सुंदरता को कैसे बढ़ाया जा सकता है। तो चलिए दही के गुण व नुस्खों के बारे में जानते हैं जो हमारे त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी तथा लाभकारी है।
सर्दियों के मौसम में अगर रूखी त्वचा से हैं परेशान तो दही का फेस मास्क लगाने से तुरंत मिलेगा लाभ
  रूखी त्वचा की समस्या में——–
  त्वचा का रूखापन सर्दियों के मौसम में सभी के लिए एक बहुत बड़ी समस्या होती है। इसके लिए आदमी तरह-तरह के नुस्खों का इस्तेमाल करता है। परंतु इससे आसानी से निजात पाना है तो आपको दही के इस्तेमाल से फेस मास्क बनाना चाहिए। इसके लिए 4 चम्मच दही में एक चम्मच कोकोआ मिला लीजिए। उसके बाद चेहरे तथा गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लीजिए। आधे घंटे बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धोकर सूखी तौलिए से पूोछ लीजिए । यदि आप इसका बेहतर परिणाम चाहते हैं तो सप्ताह में 3 बार इस नुस्खे को जरूर अपनाइए । आपको रूखी त्वचा से निजात मिलेगा ।
त्वचा को साफ करने में उपयोगी ——–
धूप, प्रदूषित वातावरण और दिन भर के कड़ी मेहनत के बाद आपके स्क्रीन पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है । ऐसे में जब आप थके हारे अपने घर पर पहुंचते हैं तो आप अतिरिक्त परिश्रम करने के हालात में नहीं होते। ऐसी अवस्था में त्वचा को साफ करने के लिए दही बहुत ही सरल तथा असरदार नुस्खा है । इसके लिए अपने चेहरे पर थोड़ी सी दही लेकर लगा लीजिए तथा 15 मिनट के बाद साफ पानी से धो लीजिए । दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड त्वचा को स्मूद रखता है, जिससे त्वचा का निखार कायम रहता है।
 झुर्रियों को खत्म करने में ——-
 दही में मौजूद लैक्टिक एसिड हमारे त्वचा के लिए एंटी एजिंग औषधि के रूप में कार्य करता है। इससे रिंकल तथा फाइन लाइंस को रोकने में मदद मिलती है। इस विधि को अपनाने के लिए एक चौथाई कप दही में पिसा हुआ केला मिलाइए। उसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिला लीजिए । तत्पश्चात इस मिश्रण को चेहरे तथा गले पर अच्छी तरह से लगा लीजिए। 20 मिनट के पश्चात चेहरे को अच्छी तरह से धो लीजिए । इस मास्क का सप्ताह में तीन बार प्रयोग करने से अच्छे परिणाम मिलते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here