Home health and beauty tips सर्दियों के मौसम में यह चीजें सोच समझकर खाएं , वरना जानलेवा...

सर्दियों के मौसम में यह चीजें सोच समझकर खाएं , वरना जानलेवा हो सकते हैं यह

0
SHARE
 सर्दियों के मौसम
सर्दियों के मौसम में यह चीजें सोच समझकर खाएं , वरना जानलेवा हो सकते हैं यह
सर्दियों के मौसम आते ही हमें खान-पान पर बेहतर तरीके से ध्यान देना होता है। हम ठंड से बचने के लिए कई तरह के फूड खाते हैं। इससे हम ठंड से बचे रहते हैं साथ-साथ हमारी सेहत भी ठंड में ठीक बनी रहती है। परंतु कुछ ऐसी चीजें होती है जिन्हें सर्दियों के मौसम  में यदि सोच-समझकर खाया जाए तो जीवन सुरक्षित रहता है। अन्यथा इन चीजों का सेवन जानलेवा भी हो सकता है।
सर्दियों के मौसम में यह चीजें सोच समझकर खाएं , वरना जानलेवा हो सकते हैं यह
 हम बात कर रहे हैं उन हेल्दी फूड कि जिसे खाने के तो हम बहुत शौकीन होते हैं पर इन्हें खाने से पहले इनके बारे में थोड़ी जानकारी जरूर रखनी चाहिए, अन्यथा थोड़ी सी स्वाद की चाहत आपके लिए हानिकारक हो सकती है। सर्दियों के मौसम में खासकर हृदय रोगियों को तो अधिक व विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए। डॉक्टरों की माने तो व्यक्ति को उसके कामकाज तथा उसके क्षमता के मुताबिक ही कैलोरी लेनी चाहिए।यह सेहत के लिए सही होता है।
  जो लोग ऑफिस में काम करते हैं उनको हर दिन में प्रायः 1500 कैलोरी की आवश्यकता होती है। इसका कारण यह है कि ऑफिस में काम करने वाले लोग अधिक समय तक कुर्सी पर बैठकर ही अपना सारा काम करते हैं । वहीं जो लोग दिनभर घूम-फिरकर कार्य करते हैं उन्हें 1800 कैलोरी की जरूरत पड़ती है तथा जो लोग मजदूरी करते हैं उन्हें दो से ढाई हजार कैलोरी रोजाना लेनी चाहिए। जो महिलाएं गर्भवती होती है उन्हें भी प्रतिदिन इतनी  ही कैलोरी की आवश्यकता होती है। इसके साथ-साथ प्रतिदिन के भोजन में 60% कार्बोहाइड्रेट 30% प्रोटीन 8% फैट वह 2% विटामिन और मिनरल की आवश्यकता होती है।
सर्दियों के मौसम में यह चीजें सोच समझकर खाएं , वरना जानलेवा हो सकते हैं यह
  यदि इन सभी पदार्थों की मात्रा थोड़ी भी ज्यादा हो जाए तो आपकी स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। सर्दियों के मौसम तो खासकर इसकी मात्रा में बढ़ोतरी हो जाती है।  तिल और मूंगफली जैसे अन्य हेल्दी फूड इसका कारण होते हैं। अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए एक व्यक्ति को रोजाना कम से कम 5 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। सर्दियों के मौसम में तिल बाजरा और मूंगफली के लड्डू आदि अधिक मात्रा में खाया जाता है।
  मूंगफली तथा तिल में प्रोटीन आयरन व एनर्जी मौजूद होती है। परंतु इसकी थोड़ी सी अधिक मात्रा हमारे शरीर के लिए भारी पड़ सकती है, और असंतुलित मात्रा में खाने की वजह से जो लोग हृदय रोग से ग्रस्त होते हैं उनका वजन बढ़ जाता है। इसलिए इसका सेवन बहुत संतुलित मात्रा में ही करना सही रहता है। अतः सर्दियों के मौसम में हेल्दी फूड को अपने डाइट के अनुसार ही खाना ठीक रहता है । असंतुलित मात्रा में खाने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here