Home health and beauty tips सुकून भरी नींद की ख्वाहिश है तो अभी से बनाए इन चीजों...

सुकून भरी नींद की ख्वाहिश है तो अभी से बनाए इन चीजों से दूरी 

0
SHARE

 

सुकून भरी नींद
 भला कौन है जो  नहीं चाहता कि वह सुकून भरी नींद का आनंद लें। परंतु देखा गया है कि बिस्तर पर जाते ही अक्सर लोगों की नींद गायब हो जाती है और बिस्तर पर लेटने के उपरांत ज्यादातर समय इधर उधर करवट बदलते में ही समाप्त हो जाता है। यह परिस्थिति अधिकतर तनाव की वजह से बनती है परंतु कुछ उपाय है जिसे अपनाकर इन चीजों से दूर रहा जा सकता है। तो अगर आप भी इन सब परेशानियों से जूझ रहे हैं तो टेंशन ना ले, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से आपकी रातों की नींद आरामदायक व सुकून से भरी हो सकती है। तो चलिए शुरू करते हैं।
  सोते समय अपने मोबाइल को किनारे रख दें———
  अक्सर देखा जाता है कि लोग जब बेड पर सोने जाते हैं तो मोबाइल को साथ रखते हैं। ऐसे में रात को काफी देर तक मोबाइल ही चलाते रह जाते हैं और नींद का काफी समय बर्बाद कर देते हैं। ऐसा करने से आदमी की नींद उड़ जाती है। इसके अलावा सोते समय मोबाइल को साइलेंट अथवा ऑफ करके रख देना चाहिए अन्यथा बीच-बीच में रिंगटोन बजने से नींद में खलल पड़ती है । और आपको तो पता ही होगा कि अगर रात में एक बार नींद खुल जाए तो दुबारा सोने में काफी समय लग जाता है।
 बड़े तकिए का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए ——-
 सोने के लिए बहुत अधिक मोटे तकिए तथा बड़े तकिए का प्रयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा  करने से रक्त संचार में समस्या आती है, जिससे सिर दर्द की शिकायत हो सकती है। अतः बड़ी तकिए को अवॉइड करना चाहिए वरना सुकून भरी नींद नहीं आएगी ।
 अगर नींद ना आए तो पढ़ें किताबें ——-
 अधिकतर लोग नींद ना आने के बाद भी बेड पर सोए रहते हैं। परंतु क्या आपको पता है कि ऐसा करने से तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। अतः जब भी आपके साथ ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हो तो उठ कर किताबें पढ़ें अथवा गाने सुनने लगे। ऐसा करने से आप तनाव से भी बच जाएंगे और कुछ ही देर में आपको नींद भी आ जाएगी।
  बचना चाहिए मुंह ढक कर सोने से ——-
 अगर आप को सुकून भरी नींद नहीं आती है तो इसका वजह आपका मुंह ढक कर सोने की भी आदत हो सकती है। दरअसल मुंह ढक कर सोने से कई बार सांस लेने में तकलीफ होती है, जिसके फलस्वरुप नींंद बीच में ही खुल जाता है।
  दिन में अधिक सोने पर  ——
 बहुत लोगों की आदत होती है कि वह दिन में भी बहुत ज्यादा सो लेते हैं। अतः दिन में नींद पूरी हो जाने की वजह से भी रात को सुकून भरी नींद नहीं आती है। इसलिए दिन में सोने से बचना चाहिए अन्यथा रात को नींद नहीं आती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here