Home health and beauty tips सुबह जल्दी उठने की शुरुआत कैसे करें चलिए हम आपको बताते हैं।

सुबह जल्दी उठने की शुरुआत कैसे करें चलिए हम आपको बताते हैं।

0
SHARE
सुबह जल्दी उठने की शुरुआत कैसे करें चलिए हम आपको बताते हैं।
सुबह जल्दी उठने

सुबह जल्दी उठने की शुरुआत कैसे करें चलिए हम आपको बताते हैं।

दोस्तों सुबह उठने से मिलने वाले लाभ के बारे में हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं। परंतु हम सभी सुबह जल्दी उठने के बारे में जानते तो हैं पर सुबह उठ नहीं पाते। कुछ ही लोग होते हैं जो सुबह जल्दी उठ पाते हैं अन्यथा सुबह के समय बिस्तर छोड़ने में अधिकतर लोगों को कठिनाई होती है। ऐसे में ज्यादातर लोग सुबह जल्दी उठने के लिए प्रयास करते हैं पर सफल नहीं हो पाते। खैर यह थोड़ा मुश्किल अवश्य है पर असंभव नहीं है। यदि आप स्वयं को स्वस्थ व ऊर्जावान बनाए रखना चाहते हैं तो इस आदत को आप को भी अपनाना चाहिए । क्योंकि सुबह उठने से शरीर को जो स्वास्थ्य लाभ मिलता है वह अद्भुत होता है। तो चलिए जानते हैं सुबह जल्दी उठने के लिए जरूरी कुछ उपायों के बारे में।

सुबह जल्दी उठने की शुरुआत कैसे करें चलिए हम आपको बताते हैं।

सबसे पहले एक अच्छा सा कारण ढूंढो———-
  जो लोग सुबह उठ जाते हैं उनके सुबह जल्दी उठने के लिए अच्छे कारण होते हैं। लोग सुबह इसलिए उठते हैं क्योंकि वह स्वस्थ रहना चाहते हैं या फिर उनके पास ज्यादा काम होता है, जिनको निपटाना आवश्यक होता है। अधिकतर लोग सुबह के समय जल्दी इसलिए नहीं उठ पाते हैं क्योंकि उनके पास उठने का कोई कारण नहीं होता बस यही वजह होता है कि लोग सुबह जल्दी उठने की आदत नहीं डाल पाते। अतः यदि आप सुबह उठने के लिए कोई अच्छा सा कारण ढूंढ लेते हैं जैसे कि आपको सुबह वॉक पर जाना है तथा अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योगा करना है या फिर कुछ जरूरी कामों को सुबह ही निपटा देना है तो आप अवश्य सुबह जल्दी उठने लगेंगे।

सुबह जल्दी उठने की शुरुआत कैसे करें चलिए हम आपको बताते हैं।

 धीरे-धीरे जल्दी उठने की आदत डालें ———-
 यदि आपकी आदत सुबह में देर तक सोए रहने की बन गई है तो आपके लिए सुबह जल्दी में उठ पाना थोड़ा कठिन कार्य होगा। ऐसे में आप धीरे-धीरे आदत डाल सकते हैं। जिससे आपको कठिनाई नहीं होगी। यदि आप प्रतिदिन आधे घंटे पहले उठने की कोशिश करेंगे तो धीरे-धीरे आपको सुबह जल्दी उठने की आदत पड़ ही जाएगी। फिर बाद में आप के लिए जल्दी उठना कोई कठिन कार्य नहीं होगा।
 मादक पदार्थों का सेवन न करें————–
 अल्कोहल तथा कैफीन जैसे मादक पदार्थों का सेवन नहीं करना ही बेहतर होता है । क्योंकि इन मादक पदार्थों के कारण आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। इन सब चीजों के सेवन से नियमित नींद लेने की प्रक्रिया खराब हो जाती है। जिसके कारण आप पर्याप्त तथा क्वालिटी वाली नींद नहीं ले पाते हैं। जिस कारण से सुबह के समय जल्दी उठने में समस्या होती है ।

सुबह जल्दी उठने की शुरुआत कैसे करें चलिए हम आपको बताते हैं।

प्रतिदिन जल्दी सोने की आदत डाल लीजिए ———
  अगर आप प्रतिदिन जल्दी उठना चाहते हैं तो इसके लिए यह भी जरूरी है कि आप रात को जल्दी सो जाएं । क्योंकि रात को दो 3:00 बजे सो कर सुबह 5:00 बजे तक जागा नहीं जा सकता। रात को जल्दी सोने से भरपूर नींद लेने का पर्याप्त समय मिलता है जिसके कारण नींद पूरी हो जाती है और आप सुबह जल्दी उठने में आलस नहीं करते।
  अलार्म लगा कर सोए ———-
यदि आप सुबह में किसी नियत समय पर जागना चाहते हैं तो अलार्म लगा कर सोना शुरू करें। शुरू में कुछ दिनों तक ही आपको अलार्म सेट करने की आवश्यकता पड़ेगी फिर जब आदत पड़ जाएगी तो आप अलार्म लगाए बिना ही समय पर जाग जाएंगे।
 सोने से पहले करें मेडिटेशन ———-
मेडिटेशन करने से मन शांत रहता है तथा नींद बड़ी सरलता से आती है। जिसके कारण आप सुबह के समय भी जल्दी उठने में सफल हो जाते हैं। अतः सोने से पहले मेडिटेशन करना ना भूलें।
सुबह जल्दी उठने की शुरुआत कैसे करें चलिए हम आपको बताते हैं।
  अपने देर तक उठने के कारणों को जाने ———-
 अगर आप सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं तो आप इसके कारणों को जानने का प्रयास करें तथा उस पर गहनता से विचार करें । अगर आपकी आदत देर तक काम करने की तथा देर से सोने की बन गई है तो इसे बदल दें तथा रात को जल्दी सोना प्रारंभ करें व सुबह जल्दी उठकर काम निपटाएं । तभी आपको जल्दी उठने का फायदा मिल सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here