हिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां आइए जानते हैं इसके बारे में

0
187
हिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां
हिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां

हिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां

हिंदी bloggers  की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. परंतु बात अगर किया जाए हिंदी के प्रोफेशनल ब्लॉगरों की तो अभी भी इस क्षेत्र में बहुत कुछ करना है। और अभी भी हिंदी के प्रोफेशनल ब्लॉगरों  की तादाद कुछ अधिक नहीं है। ऐसे में हिंदी ब्लॉगिंग  के लिए अभी बहुत कुछ करना बाकी है जो मैं समझता हूं कि आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा हिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां पर आज में बताने वाला हूं कि हिंदी ब्लॉगरों के लिए हिंदी ब्लॉगिंग करते समय आने वाली कुछ परेशानियां कौन-कौन सी हैं। जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए । तो चलिए जानते हैं।

हिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां

 (1)  होस्टिंग और डोमेन के लिए पैसे खर्च करना —–
 जी हां, हिंदी bloggers के लिए यह परेशानी बहुत ज्यादा आती है। बहुत से लोग हिंदी ब्लागिंग तो शुरू  करना चाहते हैं परंतु उनके पास होस्टिंग व डोमेन नेम के पैसे नहीं होते ।हिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां  ऐसे में उन्हें फ्री का प्लेटफार्म अपनाना पड़ता है। जहां उनको सफलता आसानी से नहीं मिल पाती।
अगर कहीं से पैसों का जुगाड़ करके होस्टिंग और डोमिन खरीद भी लेते हैं तो आगे उनको वर्डप्रेस थीम प्लगिंग व एसएसएल सर्टिफिकेट खरीदने के पैसे नहीं होते। इसलिए वे प्रोफेशनली तरीके से ब्लॉगिंग नहीं कर पाते हैं ।

हिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां

 (2) मेहनत के हिसाब से कमाई ना हो पाना ———
 हिंदी bloggers  के लिए यह भी एक बड़ी समस्या है कि उनकी कमाई मेहनत के हिसाब से नहीं हो पाती । हिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां इसका कारण है कि विज्ञापन कंपनियों हिंदी ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाने के इतने पैसे नहीं देते जितना इंग्लिश ब्लॉगरों को देते हैं ।
अतः  हिंदी ब्लागरों के लिए भी यह परेशानी का सबब बन जाता है। दरअसल हिंदी bloggers  को पोस्ट लिखने के लिए मेहनत तो बहुत करना पड़ता है पर पैसे कम मिलते हैं। वहीं इंग्लिश में ब्लॉगिंग करने वाले लोग उतने ही मेहनत में हिंदी ब्लागरों से कहीं ज्यादा कमा लेते हैं।

हिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां

 (3)  पोस्ट का चोरी होना ———
 हिंदी ब्लॉगिंग में यह प्रॉब्लम भी बहुत ज्यादा है।  हिंदी bloggers  मेहनत करके अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखकर डालता है। परंतु कुछ दिनों में ही उसका पोस्ट चोरी हो जाता है। हिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां ऐसे में वह बहुत ठगा हुआ सा महसूस करता है, क्योंकि किसी के द्वारा उसका पोस्ट कॉपी पेस्ट कर लिया जाता है।
हालांकि इसकी शिकायत Google को की जा सकती है परंतु हर पोस्ट  चोरी के शिकायत के लिए इतना समय किसी के पास कहां है कि वह google को शिकायत करता फिरे । अतः  ब्लॉगिंग में यह   परेशानी लगभग अधिकतर ब्लोगरों के साथ होता है।