Home health and beauty tips इन तरीकों को अपनाएं सोने से पहले, पाएंगे सुंदर तथा निखरी हुई...

इन तरीकों को अपनाएं सोने से पहले, पाएंगे सुंदर तथा निखरी हुई त्वचा

0
SHARE
सोने से पहले कुछ तरीकों को अपनाकर अपने त्वचा को सुंदर व निखरा लुक दिया जा सकता है। दरअसल रात्रि के समय सोते वक्त चेहरे पर उपस्थित रोम छिद्र खुल जाते हैं। जिसके कारण त्वचा में निखार आता है। वही मेकअप चेहरे पर के रोम छिद्रों को बंद कर देती है जिसके कारण त्वचा को पोषण नहीं मिल पाता है। इसलिए सोने से पहले सुंदर और निखरी त्वचा के लिए इन बेहतरीन तरीकों को अपनाएं। इससे सुंदरता को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  हमारा चेहरा प्रतिदिन कई तरह के रसायन तथा नुकसानदायक अल्ट्रावायलेट (पराबैंगनी) किरणों व प्रदूषण की चपेट से होकर गुजरता है । जिससे चेहरे की त्वचा को बहुत ही क्षति पहुंचती है। अतः इस परिस्थिति में चेहरे का ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी होता है। अगर ऐसी स्थिति में चेहरे पर ध्यान नहीं दिया जाए तो समय से पहले ही बुढ़ापे वाले लक्षण दिखने लगते हैं और चेहरे की रंगत भी बहुत फीकी पड़ जाती है। हमारी त्वचा को पोषण सोने के वक्त मिलता है । अतः यह आवश्यक है कि सोने से पूर्व कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखा जाए। तो चलिए आज चर्चा करते हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिसे अपनाकर आप अपने चेहरे को नुकसान से सुरक्षित रखते हुए त्वचा को उचित व पर्याप्त पोषण देकर अपनी सुंदरता को बरकरार रख सकते हैं तथा समय से पहले होने वाले बुढ़ापे वाले लक्षणों से बचाव कर सकते हैं। तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।
  (1)  रात को सोने से पहले मेकअप को उतार ले
 चेहरे की सुरक्षा के लिए सोने से पहले हर हाल में मेकअप को उतार लेना चाहिए। मेकअप में  मौजूद कई प्रकार के रसायन आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं । जब रात्रि में सोते वक्त चेहरे के रोम छिद्र खुलते हैं तो हमारे चेहरे की त्वचा खुद-ब-खुद निखरने लगती है। किंतु जब मेकअप तथा इससे संबंधित सामग्री चेहरे पर लगाया जाता है तो रोम छिद्र बंद हो जाते हैं । जिसकी वजह से चेहरे पर मुंहासे तथा दाग धब्बों की समस्या उत्पन्न हो जाती है। ध्यान रहे सोते समय अपने चेहरे से मेकअप को फेशियल क्लींजर मेकअप रिमूवर अथवा कोल्ड क्रीम की मदद से ही हटाए।
 (2) सोने से पहले बालों को पिनअप कर ले
  रात को सोने से पहले अपने बालों को बांधकर ही सोना चाहिए। ऐसा करना आपके बालों के लिए सही होने के साथ-साथ चेहरे के लिए भी लाभदायक होता है। इससे बाल उलझे रहते हैं तथा बालों में गांठें  उत्पन्न नहीं होती । इसके साथ-साथ बालों में तेल तथा धूल कण मौजूद होते हैं। अतः यदि सोते समय बाल चेहरे की त्वचा को स्पर्श करें तो चेहरे पर कील मुहांसों की समस्या हो सकती है।
(3)  सिल्क से बने तकिए के कवर का प्रयोग करें ——–
 रोजाना सोने के लिए सिल्क से बने तकिए का कवर तथा सिल्क बेडशीट प्रयोग करना चाहिए। इससे त्वचा के साथ-साथ बालों को भी बहुत लाभ मिलता है । दरअसल सिल्क में  कई प्रकार प्रोटीन तथा 18 जरूरी अमीनो एसिड पाया जाता है जो बालों तथा त्वचा को सेहतमंद रखने में हमारी सहायता करते हैं।
 ( 4 ) आई क्रीम का प्रयोग करें ——-
 बुढ़ापे के लक्षण सबसे पहले आंखों पर ही दिखाई देते हैं। अतः आंखों की देखभाल करना बेहद आवश्यक होता है। आंखों पर यदि किसी प्रकार का मेकअप है तो उतार लें तथा रोजाना सोने से पहले आई क्रीम का इस्तेमाल करें । आई क्रीम आंखों की त्वचा को हाइड्रेट करता है और डार्क सर्कल व झुर्रियों के उत्पन्न होने की संभावना को कम करता है। हरदम किसी हल्के आई क्रीम की ही इस्तेमाल करें। जिसमें एंटीऑक्सीडेंट पेप्टाइड और कैफीन की मात्रा मौजूद हो ।
( 5 ) अपने हाथों पर क्रीम का प्रयोग करें——-
 सोने से पहले हाथों पर हैंड क्रीम लगाने से हाथ की त्वचा नरम तथा कोमल बनती है। अतः सोने से पहले अपने हाथों को किसी अच्छे साबुन से धो लेना चाहिए तथा तौलिए से अच्छे से सुखा कर हैंड क्रीम लगाना चाहिए। प्रतिदिन नियमित रूप से हैंड क्रीम लगाने से हाथ की त्वचा और नाखून सेहतमंद रहते हैं तथा क्यूटिकल्स  भी सुरक्षित रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here