Blogging se kaise start karein paise kamana

0
180

Blogging se kaise start karein paise kamana

Blogging se kaise start karein paise kamana
Blogging se kaise start karein paise kamana
Aaeye jante hain Blogging se kaise start karein paise kamana
ब्लॉगिंग कमाई के लिए एक अच्छा साधन तो  है। परंतु इतना आसान नहीं है जितना लोग समझते हैं । आजकल इतना ब्लॉगिंग से कमाई को लेकर इंटरनेट पर चर्चा होता है कि लोग अधिक उत्साह में ब्लॉगिंग की शुरूआत कर बैठते हैं। परंतु बिना सोचे समझे इतना जूनून ठीक नहीं है। ब्लॉगिंग अच्छा प्लेटफॉर्म है। Blogging se kaise start karein paise kamana अगर आप स्वयं को ब्लॉगिंग के योग्य समझते हैं तो ब्लॉगिंग दिल खोलकर कीजिए। परंतु ब्लॉगिंग को शुरुआत करने से पहले ब्लॉगिंग में आने वाली परेशानियों से वाकिफ अवश्य हो जाइए। बहुत से लोग अन्य ब्लॉगर कि कमाई को देखकर जुनून में आ जाते हैं और ब्लाग बना लेते हैं । बाद में दो-तीन महीनों तक ब्लॉग लिखते रहते हैं परंतु जब कोई आमदनी नहीं होता तो निराश होकर पोस्ट लिखना ही छोड़ देते हैं। परंतु ऐसा ब्लॉगिंग की दुनिया में हरगिज़ नहीं होता । इसमें धैर्य रखना पड़ता है तब जाकर कामयाबी हाथ लगती है।

Blogging se kaise start karein paise kamana

 मैं उन ब्लॉगरों को सलाह देना चाहूंगा कि आप जुनून में आकर तुरंत पैसा मत कमाने के बारे में सोचिए, वरना आपके होस्टिंग और डोमेन का पैसा नुकसान हो जाएगा। सबसे पहले आप ब्लॉगिंग को लेकर YouTube पर वीडियो देखिए और दूसरे ब्लाग   पर जाकर जानकारियों को हासिल कीजिए।3 से 6 महीने तक दिल लगाकर ब्लॉगिंग सीखिए। Blogging se kaise start karein paise kamana आप फ्री में होस्टिंग व डोमेन  लेकर प्रेक्टिकल भी कीजिए। बहुत सारी कंपनियां फ्री में होस्टिंग व डोमेन दे रहे हैं। जो कि सीखने के लिए अच्छा है। उसके बाद जब आपको लगने लगे कि आप ब्लॉगिंग करने के लिए पूरी जानकारी हासिल कर चुके हैं। तब किसी अच्छे कंपनी से पैसे लगाकर होस्टिंग और डोमेन नेम खरीद लीजिए।

Blogging se kaise start karein paise kamana

दरअसल बिना किसी जानकारी के ब्लॉगिंग की शुरुआत करने पर ब्लॉगिंग के दौरान आने वाली तकनीकी समस्याओं को ब्लॉगर दूर नहीं कर पाता। जिसके कारण ब्लॉगिंग ठीक से करने में परेशानी होती है और सफलता भी नहीं मिलता है। हां परंतु मैनेज वर्ल्ड प्रेस होस्टिंग इसका सलूशन हो सकता है। परंतु इसमें भी आपको तकनीकी जानकारी जरूरी है।

Blogging se kaise start karein paise kamana

ब्लॉग  शुरू करते समय इतना सोच कर जरूर शुरू करें कि यह आप का शौक मात्र है। पैसों के बारे में तो सोचिए ही मत शुरुआत में। पैसे इतने जल्दी नहीं आते Blogging se kaise start karein paise kamana। साल 2 साल का वक्त तो लग ही जाता है। यदि आप सोचते हैं कि आज ब्लॉग शुरू किया और कल पैसे आने लग जाएंगे तो आप गलतफहमी में है। पैसे पेड़ पर नहीं लगते इसके लिए मेहनत करनी पड़ती है। Blogging se kaise start karein paise kamana ब्लॉगिंग में कमाई बहुत हो सकती है, इतना कि आप अपने जीवन के शौक पूरे कर सके । और मेहनत के मामले में कोई गुंजाइश नहीं है। मेहनत आपको खूब करना होगा शायद बहुत अधिक करना होगा। ब्लॉगिंग में सफलता कम मेहनत करके नहीं मिलती। इसके लिए आपको दिन रात एक करने पड़ेंगे ।

Blogging se kaise start karein paise kamana

  हां परंतु यह बात सच है कि एक बार आपका ब्लॉग सफल हो गया तो आप की चांदी ही चांदी है। क्योंकि उसके बाद आप रोजाना एक पोस्ट भी लिखते हैं तो आप बेहतर कर रहे हैं और आमदनी होती रहेगी। आप चाहे तो सप्ताह में चार ही पोस्ट लिखे पर बढ़िया क्वालिटी की पोस्ट लिखें। Blogging se kaise start karein paise kamana हां परंतु यदि आप ज्यादा पोस्ट लिखेंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा। यदि आपके ब्लॉग  से अच्छी खासी कमाई हो रही है तो आप राइटर हायर कर सकते हैं। कई बड़े-बड़े वेबसाइटों के मालिक स्वयं कुछ नहीं करते और उनका काम उनकी टीम संभालती है। तो आप भी ऐसा कर सकते हैं पर ऐसा उन्हीं लोगों के लिए मुमकिन है जो ब्लॉगिंग में सफल हो चुके हैं ।
Blogging se kaise start karein paise kamana
कई लोग सोचते हैं कि नौकरी छोड़कर ब्लॉगिंग ही किया जाए। Blogging se kaise start karein paise kamana यह  एक जोखिम भरा कदम है। ऐसा करने से आप बर्बाद हो सकते हैं। आप जॉब भी करते रहिए और पार्ट टाइम में ब्लॉगिंग भी। जब आपको ब्लॉगिंग से आपके नौकरी से बेहतर आमदनी शुरू हो जाए तो नौकरी को अलविदा कहिए, अन्यथा आप आर्थिक तंगी में फंस सकते हैं। Blogging se kaise start karein paise kamana आप नौकरी के साथ ब्लॉगिंग करते हैं तो समय की कमी जरूर समस्या बनेगी इसके लिए आप अपने नींद में 1 से 2 घंटे कटौती करिए और उस समय को ब्लॉगिंग को दीजिए। कामयाबी मिलने के बाद आप खूब सो सकते हैं।