Home Blogging tips in hindi how to start professional blogging कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग ? 

how to start professional blogging कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग ? 

0
SHARE
how to start professional blogging कैसे शुरू करें
how to start professional blogging
how to start professional blogging कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग ?
 अगर आप भी सोच रहे हैं कि how to start professional blogging कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग तो आप सही जगह पर हैं। क्योंकि आज हम इस लेख में यही बताने वाले हैं ताकि आप भी ब्लॉगिंग में एक बेहतर करियर बनाने के लिए बेहतरीन प्रयास कर सकें। क्योंकि बहुत से ब्लॉगर हमेशा इस बात का उत्तर जानने की कोशिश करते रहते हैं कि किस प्रकार और कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग how to start professional blogging ? ताकि इससे उनको एक बेहतरीन इनकम हो सके इसलिए ख्याल आया कि क्यों ना इस विषय पर ही एक ब्लॉग लिखा जाए ताकि नए लोगों की हेल्प हो सके।
  यू तो  ब्लॉगिंग शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है how to start professional blogging। हर आदमी जो ब्लॉग  लिखने का शौक रखता है तथा उसके पास एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन है तो आसानी से ब्लॉगिंग शुरू कर सकता है। इसके लिए Google एक बढ़िया ऑप्शन है।
यह आप Google के ही द्वारा संचालित ब्लॉगर पर जाकर मिनटों में ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं। यह बिल्कुल ही फ्री का है। इसके अलावा वर्डप्रेस डॉट कॉम पर भी आप बिल्कुल फ्री में ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। आप ब्लॉगर पर ब्लॉग लिखते हैं और भविष्य में आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी ट्रैफिक आती है तो आप एडसेंस का विज्ञापन लगा कर पैसे भी कमा सकते हैं।
 यह तो रही फ्री में ब्लॉगिंग शुरू करने की बात तो बेशक जो लोग फ्री में शुरुआत करना चाहते हैं उनके लिए ब्लॉगर बेहतरीन है। how to start professional blogging आप बाद में चाहे तो वर्डप्रेस पर जा सकते हैं । परंतु ध्यान रहे कि फ्री के हर चीज की कुछ अपनी लिमिटेशन होती है। वहीं ब्लॉगर पर ब्लॉग शुरू करने के बाद आपको यह भी ध्यान में रखना है कि आपको Google के नीतियों का पालन करना है अन्यथा आपके ब्लॉग को गूगल कभी भी सेवामुक्त कर सकता है। क्योंकि Google फ्री का प्लेटफॉर्म है, इसलिए आपके ब्लॉग का मालिक भी वही है। ऐसे में हम बात कर रहे थे how to start professional blogging कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग के विषय पर?

how to start professional blogging

अतः आप प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको थोड़ा सोच विचार जरुर कर लेना चाहिए ब्लॉगर के साथ जाते समय। हालांकि ब्लॉगर बुरा ऑप्शन नहीं है और जो लोग पैसे खर्च करने में समर्थ नहीं है उन लोगों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। इसमें प्रॉब्लम बस यही है कि आपके ब्लॉक का सारा कंट्रोल आपके हाथ में नहीं होता, यानी Google  सारा कंट्रोल अपने हाथ में रखता है। तो इस लिहाज से थोड़ी समस्या आ सकती है वह भी तब जब आपके ब्लॉग पर लाखों विजिटर्स आ रहे हो और आप की एक छोटी सी गलती के कारण आपका ब्लॉग  Google द्वारा बंद कर दिया जाए।
  अगर आप सोच रहे हैं कि how to start professional blogging कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग तो आपको ब्लॉगर पर प्लेटफॉर्म के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातों को जानना चाहिए। इसीलिए मैं आपको ब्लॉगर के बारे में बता रहा हूं। दोस्तों ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग करना तो आसान है पर जब आप अपने ब्लॉग को बेहतर लुक देने की बात आती है तो कहीं ना कहीं ब्लॉगर बहुत पीछे हैं। इस मामले में ब्लॉगर पर आप अपने वेबसाइट को उतना बेहतर लुक नहीं दे पाएंगे जितना कि एक प्रोफेशनल ब्लॉगर की वेबसाइट की होती है। इसका कारण यह है कि ब्लॉगर उतना कस्टमाइज़  के लिए बेहतर नहीं है जितना कि वर्डप्रेस है।
वहीं Google द्वारा ब्लॉगर को समय-समय पर अपडेट भी नहीं किया जाता है। अतः आप चाहकर भी इस प्लेटफार्म पर अपने ब्लॉग को बेहतरीन लुक नहीं दे पाएंगे। हां परंतु यदि आप अपने ब्लॉक को प्रोफेशनल लुक ब्लॉगर के प्लेटफार्म पर देना चाहते हैं तो यह संभव है। परंतु इसके लिए आपको अलग से थीम अपलोड करने होंगे। पर इस टेंपलेट को कस्टमाइज करना भी एक दिमाग पकाऊ कार्य है। अतः इसके लिए आपको कोडिंग की जानकारी अवश्य आनी चाहिए। अतः उक्त बातों से तो यही लगता है कि अगर ब्लॉगिंग शौकिया तौर पर करनी है तो ब्लॉगर ठीक है। परंतु अगर प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना है तो आपको विचार-मंथन कर लेनी चाहिए।
  बात यह हो रही थी कि कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग how to start professional blogging । इस बारे में तो मैं यही कहूंगा कि सबसे पहले आप आत्ममंथन कीजिए कि क्या आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए तैयार हैं? अगर आपने आत्ममंथन कर लिया है और आप तैयार हैं तो इसलिए सबसे पहले आप सभी प्रोफेशनल ब्लॉगरों के बारे में थोड़ी जानकारी इकट्ठा कर लीजिए।

 

आप पता कीजिए कि वह सभी प्रोफेशनल ब्लॉगर किस प्लेटफार्म को यूज करते हैं। यहां आपको पता चलेगा कि जितने भी प्रोफेशनल ब्लॉगर हैं वर्डप्रेस के प्लेटफार्म पर हैं तथा उनके पास खुद की डोमेन नेम है तथा खुद की होस्टिंग भी खरीदी हुई है। यानी कि यह लोग फ्री की चीजों को अवॉइड करते हैं। क्योंकि आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको भी अन्य बड़े लोगों की तरह वर्डप्रेस को ही चुनना होगा और वहां पर आपको होस्टिंग तथा डोमेन नेम के पैसे खर्च करने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here