Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana

0
113

Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana

Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana
Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana
Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana
वर्तमान में लोगों ने blogging को पैसे देने वाला(earn money online) पेड़ समझ लिया है । ऐसा इसलिए हो रहा है  क्योंकि  कुछ ब्लॉगरों ने तथा YouTube पर सक्रिय लोगों ने जुनून क्रिएट कर दिया है इंटरनेट पर। Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana अतः कोई भी जब इंटरनेट पर ऐसी जानकारियां देखता है तो उसे लगता है कि ब्लॉगिंग  blogging बहुत ही आसान है तथा इससे कुछ ही दिनों में अथवा महीनों में पैसे कमाना(earn money online) शुरू हो जाएगा। पर सच मानिए इतना आसान नहीं है यह सब।

Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana

हां यह सत्य है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाया जा सकता है पर इस तरह से नहीं जिस तरह से फिलहाल लोगों ने सोच लिया है । इससे आप पैसे कमा कर एक दिन और एक रात में अमीर नहीं बन सकते । Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana  हां कुछ लोग अमीर हुए हैं, कुछ उदाहरण हैं हमारे सामने जिन्होंने ब्लॉगिंग से अच्छा खासा पैसा कमाया है। परंतु जरा सोचिए कि कितने लोग हैं? मुश्किल से हजारों लाखों में से कुछ ही लोग ऐसे मिलेंगे जिन्होंने ब्लॉगिंग से खूब सारा पैसा कमाया है । वह भी सालों तक मेहनत करने के बाद। परंतु फिलहाल देखा जाए तो नए ब्लॉगर यही सोचते हैं कि कुछ ही दिनों में पैसे आने लगेंगे तथा वह भी कुछ महीनों में ही करोड़पति बन जाएंगे। ऐसा नहीं है मेरे दोस्त आप सब गलतफहमी से बाहर निकलिए ।

Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana

blogging  करोड़पति बनाने का कोई अचूक फार्मूला नहीं है। यहां मेहनत करना पड़ता है और सालों तक मेहनत करना पड़ता है। Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana अगर आप लगातार परिश्रम नहीं कर सकते तथा लंबे समय तक धैर्य नहीं रख सकते तो इस बारे में सोचिए भी मत। कुछ लोगों को चंद लोगों  की मोटी कमाई तो दिख जाती है पर लाखो हजारों ब्लॉगर्स का फेल होना नहीं दिखता । तो भाई जरा उन सभी ब्लॉगर्स पर भी गौर कीजिए जो बहुत सारा मेहनत करने के बाद भी अब तक सफल नहीं हो सके हैं। ध्यान से गौर कीजिए  उनके गलतियों के बारे में फिर जब आप सही तरीके से ब्लॉगिंग  के बारे मैं जान लीजिए तो कीजिए ब्लॉगिंग । सच कहूं तो कुछ लोगों को लाखों रुपए कमाते देखकर ब्लॉग शुरू कर देना पागलपन से कुछ ज्यादा नहीं है। क्योंकि ऐसा करके आप आंखें होते हुए भी आंखें मूंदकर हाईवे पर चल रहे हैं ।

Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana

 आखिर होता क्या है? नए लोग जोश में आकर ब्लॉग  तो शुरू कर लेते हैं पर उसे संभाल नहीं पाते Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana। आपको रोज कुछ ना कुछ लिखना होगा, पर ब्लॉगिंग शुरू करने के बाद तो आप कुछ दिनों तक खूब लिखते हैं उसके बाद आप का दिल भर जाता है । यानी आप सोचते हैं कि 100 से 50 पोस्ट जल्दी-जल्दी लिख दिए और पैसे (earn money online)आने लग जाए । पर ऐसा बिल्कुल नहीं होता blogging में। आपको रोज लिखना होगा पैसे आए या न आए परंतु यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो लिखना तो रोज पड़ेगा ।
Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana
 सबसे अधिक समस्या तो तब आती है जब लोगों को रिनिवल कराना पड़ता है । एक तो पहले पैसे लगाए थे वह तो वापस आए ही नहीं और चांस  भी कोई  दिखाई नहीं देता। दूसरे रिन्यूअल में पैसे लगाने पड़ते हैं । Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana ऐसे में ब्लॉगर ब्लॉगिंग छोड़ ही देता है ।अतः  यह सब नए  ब्लॉगर को सोच कर ही इस में कदम रखना चाहिए। क्योंकि लोग सोचते हैं कि चलो होस्टिंग और डोमेन नेम खरीद लेते हैं 1 साल के लिए और दूसरे साल ब्लॉग से ही पैसे कमा कर रिनिवल कराते रहेंगे। पर ऐसा हो नहीं पाता है। ऐसे में अधिकतर ब्लॉगर पछता कर ब्लॉग बंद ही कर देते हैं ।
Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana
 blogging के लिए होस्टिंग डोमेन नेम ही सब कुछ नहीं होता। यह दोनों चीजें खरीदने के बाद भी आपको बहुत कुछ खरीदना पड़ता है । Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana जैसे प्लगिंग,  थीम, एसएसएल  सर्टिफिकेट इत्यादि । इसलिए अगर ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं तो आपको इन सब के लिए पहले से ही तैयार रहना चाहिए। ब्लॉगिंग में पहले पैसे खर्च करने पड़ेंगे मेहनत करने पड़ेंगे फिर एक-दो साल बाद आपको फल मिल पाएगा ।
Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana
 जो लोग blogging को आसान समझते हैं उनसे मैं बस इतना ही कहना चाहूंगा की चुनौती को कभी  भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। ऐसा करने वाला आदमी अक्सर धोखा खा जाता है।  कोई भी बड़ा काम आसान नहीं होता बस देखने वालों को लगता है। अखाड़े के बाहर बैठे लोगों को दाव बड़ी जाती है अखाड़े में घुसने के बाद पहलवानी भूल जाते हैं । सो मैं कहना चाहूंगा कि आप पूरा दाव पेच सीख लीजिए तथा आत्मविश्वास से भरपूर हो जाइए तब अखाड़े में उतरिए। ऐसा करने पर ही जीतने का चांस अधिक रहेगा।
Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana
 फिलहाल ब्लॉगिंग  में बहुत से लोग हाथ आजमा रहे हैं। पर वे लोग फेल भी हो रहे हैं इस क्षेत्र में। जो लोग सोचते हैं कि इसमें  पैसे कमाना (earn money online)आसान है और  क्योंकि ब्लॉगिंग में आने के बाद जब पैसे कमाना आसान नहीं लगता तो फिर ब्लॉग बंद ही कर देते हैं। Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana सच मानिए इसमें अवसर है पर मेहनत भी बहुत ज्यादा है। जितना आदमी ब्लॉगिंग के लिए पढ़ाई-लिखाई करता है उतना अगर  स्कूल में पढ़ा होता तो लाखों की नौकरी आगे पीछे घूमती। पर अब समय निकल जाने के बाद क्या पछताना। अब तो ब्लॉगिंग ही एक  विकल्प है जिसमें खूब मेहनत करने के बाद सफल होना है।
Previous articleहिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां आइए जानते हैं इसके बारे में
Next articleक्यों रोजाना सुबह के समय नहाना चाहिए और क्या होता है रोजाना सुबह के समय स्नान करने  से
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here