Home love and friendship ऐसा करने से रिश्ते लगातार बिगड़ जाते हैं, इसलिए हर कपल को...

ऐसा करने से रिश्ते लगातार बिगड़ जाते हैं, इसलिए हर कपल को बचना चाहिए ऐसा करने से 

165
0
SHARE
 हमारे रिश्ते हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए हम अपने रिश्तो को हमेशा मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तथा किसी भी शर्त पर इसे खोना नहीं चाहते। ऐसे में जब बात आती है पति-पत्नी के रिश्तो की तो इस रिश्ते के महत्व को तो आप सभी लोग जानते होंगे। वैसे भी भारतीय संस्कृति में इस रिश्ते को  बहुत ही पवित्र तथा जन्म जन्म का रिश्ता माना गया है। हर कपल अपने इस रिश्ते को बड़ा ही गंभीरता से लेता है।
  पति पत्नी का रिश्ता बहुत ही मीठा तथा गहरा होता है। इस रिश्ते की बुनियाद दो दिलों के प्रेम पर टिका होता है। यह संबंध प्रेम विश्वास और आपसी सहयोग का होता है। अगर पति पत्नी का रिश्ता मधुर हो तो बात ही क्या है। जीवन की तो खूबसूरती ही बढ़ जाती है। परंतु यही रिश्ता जब मधुर नहीं होता है तो जीवन फीका फीका सा लगने लगता है। ऐसा लगता है कि यह जिंदगी व्यर्थ है निरर्थक है।
रिश्ते
 ऐसे में कई बार देखा गया है कि कपल के कुछ आपसी ग़लतफ़हमियां के कारण रिश्ते खराब होने लगते हैं। ऐसे वक्त कपल संभलते नहीं है और ना ही अपनी आदत सुधारते हैं। जिसके नतीजतन वे हमेशा एक दूसरे के कारण तनाव में रहते हैं। तो चलिए आज हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही गलतियों के बारे में जिसके कारण कपल सुखी नहीं रह पाते। अत: चलिए उन बातों को जानते हैं जिन्हें कपल को नहीं करने चाहिए ताकि रिश्ते ना बिगड़े।
एक दूसरे को महत्व दें —–
 चाहे पुरुष हो या स्त्री जब दोनों एक दूसरे के साथ रिश्ते में होते हैं तो दोनों एक दूसरे के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। दोनों को एक दूसरे की जरूरत होती है। इस परिस्थिति में दोनों को अपने जीवन के लिए एक दूसरे को महत्वपूर्ण मानना चाहिए। पुरुषों में ऐसी आदत देखी गई है कि वह अपने पत्नी को कम महत्व देने लगते हैं। पर ऐसा ठीक नहीं होता। पुरुषों द्वारा बार-बार ऐसा करते रहने पर रिश्ते बिगड़ने लगते हैं।
  पत्नियां भी थोड़ी बर्दाश्त करें ———
घर पर पत्नियां छोटी-छोटी बातों को लेकर झिझक जाती हैं। पति के शाम के समय कुछ जरूरी चीजों को नहीं ले आने पर अथवा ऑफिस से समय से ना आने पर पत्नियां पूरे घर को ही सर पर उठा लेती है। ऐसे समय में पत्नियों को थोड़ा दिमाग से काम लेना चाहिए तथा अपने पति के जेब पर गौर करना चाहिए। दुनिया का कोई भी पति यह कभी नहीं चाहेगा कि उसके पत्नी का शौक पूरा ना हो परंतु आर्थिक हालात साथ नहीं देते तो पति क्या करें? ऐसे में पत्नी को थोड़ा बर्दाश्त करना चाहिए तथा पति का साथ देना चाहिए।
  पति को घर के काम में हाथ बटाना चाहिए ———–
यह  एक बहुत ही महत्वपूर्ण और जरूरी कार्य है जो हर पति को करना चाहिए। अक्सर देखा गया है कि पति कुछ भी घर का काम नहीं करते तथा पत्नी को कुछ ना कुछ आज्ञा देते रहते हैं। वही पत्नियां दिन भर घर का काम करती रहती है तथा उन्हें आराम के लिए फुर्सत ही नहीं मिलता। उस पर भी काम बाकी रह जाता है। ऐसे में पति बैठे-बैठे ऑर्डर देता है तो पत्नी का गुस्सा आसमान छूने लगता है। अतः यह जरूरी है कि पति अपने पत्नी को परेशान ना करें तथा छोटे-मोटे काम स्वयं कर ले। संभव हो तो हाथ बंटाएं अन्यथा यह  शुरू में तो छोटी समस्या दिखाई देती है परंतु बाद में संबंध खराब होने की वजह बन जाती है।
  बाजार में कभी ना झगड़े ———–
 कपल के बीच झगड़ा होना आम समस्या है। ऐसा दो लोगों के बीच अक्सर ही चलता रहता है। परंतु कई मर्तबा पति पत्नी पब्लिक प्लेस पर ही लड़ बैठते हैं। यह आदत ठीक नहीं है। इससे समाज में भी बदनामी होती है और रिश्ते में भी कड़वाहट आती है। किसी भी समस्या का हल झगड़ा नहीं होता। इसलिए घर पर बैठ कर बात करें और बाजार में लड़ने झगड़ने से बचें अन्यथा इन आदतों से रिश्ते खराब होते हैं।
रिश्ते
  पति का बात बात पर मुकर जाना ———-
 पति पत्नी के बीच के रिश्ते में यह सबसे बड़ी समस्या है। पत्नी जो भी कहती है पति उसका जवाब हां में तो देते हैं पर उसे पूरा नहीं करते। ऐसा अक्सर देखा गया है कि सुबह ऑफिस जाते समय पत्नी मेकअप का लिस्ट हाथ में पकड़ा देती है तब पति मुस्कुराता हुआ ले आने का वादा करके ऑफिस चला जाता है पर शाम को जब वह खाली हाथ ही लौट आता है तो पत्नियों को यह मुखरने वाली आदत बिल्कुल ही ठीक नहीं लगती। इससे पत्नी की उम्मीदों को चोट लगता है तथा वह निराश हो जाती है। वह बड़े ही बेसब्री से पति के लौटने का इंतजार करती है परंतु पति जब उसके समान  लेकर नहीं आता तो वह नाराज हो जाती है। यह आदत धीरे-धीरे झगड़े में बदलने लगता है और रिश्ते बिगड़ने लगते हैं।
SHARE
Previous articleसभी राशियों के जातकों का होता है अलग अलग अपना स्वभाव, ऐसे ही वृश्चिक राशि वाले होते हैं अलग सोच वाले, आइए जानते हैं वृश्चिक राशि वालों के बारे में 
Next articleब्लॉग से पैसा  कितना तक कमाया जा सकता है  (how much  earn money from blogging)
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य है" और मैं देवरिया यूपी का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल ब्लॉक वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here