Home health and beauty tips प्रोटीन का सेवन कब और कैसे करें तो इससे बेहतर मिलेगा शारीरिक...

प्रोटीन का सेवन कब और कैसे करें तो इससे बेहतर मिलेगा शारीरिक लाभ 

0
SHARE

प्रोटीन का सेवन कब और कैसे करें

प्रोटीन का सेवन
प्रोटीन का सेवन कब और कैसे करें
 प्रोटीन हमारे लिए बेहद जरूरी तत्व होता है। प्रोटीन का सेवन करने से ही हमारे शरीर में मसल्स और सेल्स का निर्माण होता है। प्रोटीन का सेवन कब और कैसे करें प्रोटीन जिन खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है  हम उन खाद्य पदार्थों के जरिए इसे प्राप्त कर सकते हैं। परंतु इसके अलावा सप्लीमेंट के सेवन से भी प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है और बहुत सारे लोग ऐसा करते भी हैं। हर आदमी के लिए प्रोटीन के सेवन के अलग-अलग कारण हो सकते हैं।
कोई प्रोटीन का सेवन  मसल्स बनाने के लिए करता है तो कोई वजन कम करने के लिए करता है। इसके अतिरिक्त इसका सेवन शरीर को मजबूत बनाने तथा वर्कआउट को बेहतर बनाने में भी किया जाता है। अतः प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद ही जरूरी होता है।  यह  जितना आपके लिए जरूरी होता है उतना ही आप के लिए यह भी जानना जरूरी है कि प्रोटीन का सेवन कब और किन परिस्थितियों में करना लाभकारी होता है। तो आज हम इस लेख में यही बताएंगे कि प्रोटीन का सेवन कब करना उचित होता है।

प्रोटीन का सेवन कब और कैसे करें

 मसल्स बनाना हो तब———-
 बहुत से लोग मसल्स बनाने के लिए अधिक मात्रा में एक्सरसाइज व जिम करते हैं। ऐसी परिस्थिति में इन लोगों के लिए प्रोटीन का सेवन बेहद ही जरूरी होता है। दरअसल प्रोटीन के कारण ही मसल्स विकसित व मजबूत होता है। प्रोटीन से ही कोशिकाओं का निर्माण होता है। अतः फिटनेस विशेषज्ञों का मानना है कि एक्सरसाइज करने के 15 से 20 मिनट के बाद प्रोटीन का सेवन जरूर कर लेना चाहिए। इससे मसल्स में रिकवरी बहुत तेजी से होती है तथा शरीर  चुस्त बनता है।
अगर वजन घटने लगे तो ले प्रोटीन ———–
 ऐसा देखा गया है कि कभी-कभी मसल्स को बनाते समय अथवा वजन कम करते समय मसल्स में कमी आने लगती है। ऐसा अधिक मात्रा में कसरत करना और पर्याप्त मात्रा में रिकवरी के लिए प्रोटीन ना लेने की वजह से होता है। अतः प्रोटीन का सेवन करने  मसल्स को बेहतर बनाएं रखने में मदद मिलती है। यह मरी हुई कोशिकाओं का भी पुनर्निर्माण करता है तथा रिपेयर भी करता है। रोजाना भोजन के साथ 25 से 30 ग्राम प्रोटीन का सेवन अवश्य ही करना चाहिए।

प्रोटीन का सेवन कब और कैसे करें

 सोने से पहले प्रोटीन लेना सही या गलत ———–
यह सवाल बहुत से लोगों के मन में रहता है। मैं यहां बता देना चाहूंगा कि जो लोग मसल्स का निर्माण करना चाहते हैं अथवा वजन को बढ़ाना चाहते हैं वह रात को सोने से पहले प्रोटीन का सेवन करेंगे तो उचित रहेगा। ऐसा करने से मसल्स रिकवरी आसानी से होती है तथा उनके परफॉर्मेंस में भी सुधार होता है। इसका कारण यह है कि रात्रि के समय प्रोटीन लेने से सरलता से अवशोषित हो जाता है और पचाना भी आसान हो जाता है। जो लोग दुबले पतले हैं अथवा मसल्स बनाना चाहते हैं उन को सोने से पूर्व 40 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए।
अगर वजन कम करना हो तब————
 जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए भी प्रोटीन बेहद जरूरी होता है। प्रोटीन को फैट घटाने के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व माना जाता है। दरअसल प्रोटीन का सेवन नियमित करने से मेटाबॉलिज्म तेज रहता है और भूख कम लगती है। अतः वजन कम करने वाले लोगों के लिए भी प्रोटीन अच्छा विकल्प है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here