Home Blogging tips in hindi ब्लॉगिंग के लिए नौकरी छोड़ना हो सकता है गलत फैसला 

ब्लॉगिंग के लिए नौकरी छोड़ना हो सकता है गलत फैसला 

0
SHARE

ब्लॉगिंग के लिए नौकरी छोड़ना हो सकता है गलत फैसला 

 

 

ब्लॉगिंग के लिए नौकरी छोड़ना हो सकता है गलत फैसला

 

ब्लॉगिंग के लिए नौकरी छोड़ना

 ब्लॉगिंग के लिए नौकरी छोड़ना हो सकता है गलत फैसला । ऑनलाइन करियर में ब्लॉगिंग एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। लोग बहुत ही उत्सुकता के साथ ब्लॉगिंग कर रहे हैं तथा इस में सफल होने के लिए दिन रात एक कर दे रहे हैं। खैर यह अच्छी बात है। ब्लॉग लिखने से आप अपने विचारों को दूसरों तक पहुंचाते हैं साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं। इसके सिवा अगर आप हिंदी में ब्लॉगिंग करते हो तो इससे अपनी राष्ट्रभाषा की सेवा भी हो जाती है। अतः कुल मिलाकर ब्लॉग लिखना एक बढ़िया काम है।
  पर देखा गया है कि कुछ  ब्लॉगर  शुरू में ही ब्लॉगिंग करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ देते हैं। ब्लॉगिंग के लिए नौकरी छोड़ना हो सकता है गलत फैसला । इस काम के लिए नौकरी छोड़ना बहुत ही Himmatwala और रिस्की काम है। हालांकि मैं यह कभी भी सलाह नहीं दूंगा कि आप ब्लॉग लिखने के लिए नौकरी छोड़ दें। इससे आपको बहुत ही नुकसान उठाना पड़ सकता है।
दरअसल ब्लॉग बनाने के बाद तुरंत पैसे नहीं आने लगते। इसलिए अगर आप यह सोचते हैं कि नौकरी छोड़कर ब्लॉगिंग शुरू करेंगे और कुछ ही महीनों में मोटी आमदनी होने लगेगी तो यह आपकी गलतफहमी है। एक ब्लॉग को पैसे कमाने में साल भी लग जाते हैं 2 साल भी लग सकते हैं। ऐसे में अगर आप नौकरी छोड़कर ब्लॉगिंग करेंगे तो आप को भारी नुकसान हो सकता है। ब्लॉगिंग के लिए नौकरी छोड़ना हो सकता है गलत फैसला ।
 मैं तो यही कहूंगा कि आप नौकरी करते रहिए और पार्ट टाइम में ब्लॉग भी लिखते रहिए। बाद में जब आपको ब्लॉग से इनकम आने शुरू हो जाए तो नौकरी छोड़ने के विषय में सोचिए। ऐसा करना आपके जिंदगी के लिए बेहतर होगा वरना आप इस भूल में काफी कुछ नुकसान कर सकते हैं।
पहले तो आप अन्य  ब्लॉगरों की कमाई देखकर ब्लॉगिंग को ही सब कुछ मत मान लीजिए। क्योंकि ब्लॉगिंग में सफल कुछ ही लोग होते हैं और असफल हजारों लोग होते हैं। अतः इस काम को जल्दी में नहीं बल्कि आहिस्ता-आहिस्ता करने की जरूरत है तथा नौकरी के साथ-साथ करने की जरूरत है। यही रास्ता सही होगा। तो ऐसा करना बड़ी ही रिस्की डिसीजन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here