Home Blogging tips in hindi ब्लॉग बनाकर कमाई करना बिल्कुल आसान तो नहीं है परंतु इतना मुश्किल...

ब्लॉग बनाकर कमाई करना बिल्कुल आसान तो नहीं है परंतु इतना मुश्किल भी नहीं है

0
SHARE

 

ब्लॉग बनाकर कमाई करना बिल्कुल आसान तो नहीं है परंतु इतना मुश्किल भी नहीं है जितना लोग समझ रहे हैं।

 

 

ब्लॉग बनाकर कमाई करना

 

ब्लॉग बनाकर कमाई करना

 

आजकल दुनिया में ब्लॉगिंग का  चलन  है। जिसे देखो वह ब्लॉग बनाकर कमाई करना चाहता है। भारत जैसे देश में तो यह एक कमाई का बढ़िया जरिया बन चुका है। अधिकतर लोग इंटरनेट पर ब्लॉग बनाकर पैसे कमा रहे हैं या फिर पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं। वैसे यह अच्छी बात है। आप ब्लॉग  बनाकर लोगों को अच्छी अच्छी जानकारियां दे सकते हैं,  नाम कमा सकते हैं, पैसा कमा सकते हैं और अपने हिंदी भाषा की सेवा भी कर सकते हैं।

 

ब्लॉग बनाकर कमाई करना बिल्कुल आसान तो नहीं है परंतु इतना मुश्किल भी नहीं

ऐसे में देखा जा रहा है कि अधिक से अधिक लोग ब्लॉग  शुरू करना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं। पर यहां यह सोचना जरूरी है कि क्या आप ब्लॉगिंग के लिए तैयार है तथा आप इस क्षेत्र में जी जान लगाकर मेहनत कर सकेंगे? क्योंकि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में मेहनत बहुत है, अधिक मेहनत करने के बाद ही इसमें सफलता मिल पाती है।

वैसे ब्लॉग  बनाकर कमाई करना आसान तो नहीं है पर इतना भी मुश्किल नहीं है जितना कि लोग समझते हैं। अगर आप क्रिएटिव है, मेहनती है तो निश्चित ही ब्लॉग  बनाकर पैसे कमा सकते हैं। परंतु इसके लिए थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा। मेहनत करनी पड़ेगी तब जाकर सफलता मिल पाएगा। हालांकि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में रोजाना नए-नए लोग आ रहे हैं और रोजाना कई लोग ब्लॉग छोड़ भी रहे हैं। क्योंकि उन्हें सफलता नहीं मिल पाती है अधिक मेहनत करने के बाद भी।

 

ब्लॉग बनाकर कमाई करना बिल्कुल आसान तो नहीं है परंतु इतना मुश्किल भी नहीं

 

ऐसे में मैं तो यही कहूंगा कि ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना आसान तो नहीं है क्योंकि इस क्षेत्र में पहले से ही ऐसे ऐसे लोग  हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग को एक लंबा समय दिया है फिर भी वह सफल नहीं हो सके हैं । उनके ब्लॉग पर लगभग 500 से ऊपर पोस्ट लिखे जा चुके हैं फिर भी उनकी कमाई महीने की हंड्रेड डॉलर  भी बड़ी मुश्किल से हो पाती है। ऐसे में अगर देखा जाए तो ब्लॉगिंग को आसान तो नहीं कहा जा सकता परंतु हां इसमें कैरियर बनाया जा सकता है अगर मेहनत किया जाए तो।

 

ब्लॉग से पैसा कितना तक कमाया जा सकता है (how much earn money from blogging)

how to start professional blogging कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग ?

How to start blogging in hindi कैसे करें ब्लागिंग की शुरूआत ?

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here