ब्लॉग से पैसा कितना तक कमाया जा सकता है (how much earn money from blogging

3
344
how much  earn money from blogging in hindi
ब्लॉग से पैसा
how much  earn money from blogging in hindi
  ब्लॉग से पैसा कितना तक कमाया जा सकता है (how much  earn money from blogging) यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब ठीक ठीक नहीं दिया जा सकता, क्योंकि ब्लॉग कोई स्थाई सरकारी अथवा गैर सरकारी नौकरी नहीं है जो आसानी से बताया जा सके कि आप इससे कितना कमाई कर सकते हैं। इसमें कमाई अनिश्चित होती है अतः इसमें आप थोड़ा कमा सकते हैं, बहुत भी कमा सकते हैं और नहीं भी कमा  सकते हैं। अत: ब्लॉगिंग में यह बात सोचना कि ब्लॉग से पैसा कितना कमाया जा सकता है सही नहीं है।
  नए ब्लॉगर जब ब्लॉग लिखना शुरु करते हैं तो उन्हें लगता है कि बस कुछ ही दिनों में कमाई स्टार्ट हो जाएगी पर ऐसा कुछ होता जाता नहीं है। आप सैकड़ों पोस्ट लिखने के बाद भी तब तक नहीं कमा सकते जब तक आपके ब्लॉग पर एक बड़ी ट्रैफिक रोजाना नहीं आती है। अतः आपको ब्लॉग लिखने के साथ-साथ ट्रैफिक मंगाने के विषय पर भी विचार करना चाहिए तथा उन तरीकों को अपनाना चाहिए जिससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ने के लिए आए।
  जब आप यह सोच रहे होते हैं कि अपने ब्लॉग से पैसा कितना तक कमाया जा सकता है (how much  earn money from blogging) तब आपको यह भी सोचना चाहिए कि ब्लॉग पर सिर्फ पोस्ट लिखने मात्र से ही पैसे नहीं आते हैं बल्कि इसके लिए ब्लॉग par पाठकों की संख्या भी अच्छी खासी होनी चाहिए। अगर वास्तव में देखा जाए तो ब्लॉग की ट्रैफिक sunischit करती है कि आप अपने ब्लॉग से कितना पैसा कमा सकते हैं। यानी कि ब्लॉग पर जितनी अधिक ट्रैफिक उतनी ही अधिक कमाई। ब्लॉग से कमाई का यही मूल मंत्र है।
  कोई भी ब्लॉग बाजार का दुकान अथवा शॉपिंग मॉल नहीं होता, जिससे कि उपभोक्ताओं की जरूरत, मांग अथवा वहां की परिस्थिति को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सके कि कितनी कमाई हो सकती है। यहां मैं फिर एक बार दोहराना चाहूंगा कि किसी भी ब्लॉक की कमाई ब्लॉक की traffic पर निर्भर करती है।

how much  earn money from blogging in hindi

  हालांकि ब्लॉग से पैसा कमाई का एक ऑनलाइन जरिया है तथा यह विस्तृत है। ब्लॉग के माध्यम से आप पूरी दुनिया से जुड़ सकते हैं और पूरी दुनिया आपसे जुड़ सकती है। ऐसे में आपके ब्लॉग से लोगों का जुड़ाव जितना व्यापक होगा उतनी ही बड़ी कमाई होगी। आप जितने ही लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर पाएंगे आप उतना ही पैसे कमा सकेंगे।

अत: ब्लॉगिंग में आप की कमाई आपकी मेहनत तय करती है ना की किसी ब्लॉगिंग एक्सपर्ट का अनुमान तय करता है। ब्लॉगिंग में बेशक पैसा कमाया जा सकता है और खूब कमाया जा सकता है। (how much  earn money from blogging) आप इससे इतना ज्यादा कमा सकते हैं जितना कि सरकारी और गैर सरकारी नौकरी में संभव नहीं है। परंतु इसमें मेहनत भी बहुत है इतना मेहनत की पसीने छूट जाएंगे। हां परंतु याद रखें कि मेहनत का फल मीठा होता है।

ब्लॉग से पैसा कितना तक कमाया जा सकता है
  अगर आप ब्लॉग से पैसा कमाने के बारे में बात करें तो इसके बारे में साफ-साफ यह नहीं बताया जा सकता कि अपने ब्लॉग से पैसा कितना तक कमाया जा सकता है। यह ब्लॉगर के मेहनत, उसके  धीरज और उसके जज्बे पर निर्भर है। जो ब्लॉगर जितना मेहनत करता है उतना कमाता है। उदाहरण के लिए ब्लॉगर तो ऐसे ऐसे हैं जो अपने अकेले के मेहनत के बल पर लाखों की  income कर रहे हैं। अतः आप उनके ब्लॉक पढ़िए उनके टिप्स अपनाइए उनके दिखाए गए रास्ते पर चलिए। ध्यान दीजिए कि उनमें ऐसी क्या बात है कि वह लाखों की मंथली अर्निंग कर लेते हैं? और फिर आगे बढ़ते रहिए ब्लॉगिंग की क्षेत्र में सफलता अवश्य प्राप्त होगी। जब आप कमाना शुरू करेंगे तो आपको खुद ब खुद अंदाजा लग जाएगा कि ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें — playhindi.com

Previous articleऐसा करने से रिश्ते लगातार बिगड़ जाते हैं, इसलिए हर कपल को बचना चाहिए ऐसा करने से 
Next articleब्लॉग से पैसे कमाने में लगभग कितना समय लग जाता है ? 
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here