ब्लॉग से पैसे कमाने में लगभग कितना समय लग जाता है ? 

0
206

 

लगभग कितना समय लग जाता है ब्लॉग से पैसे कमाने में 
ब्लॉग से पैसे कमाने
लगभग कितना समय लग जाता है ब्लॉग से पैसे कमाने में 
जो लोग नए-नए ब्लॉग शुरू करते हैं या करने की सोच रहे होते हैं वे लोग यह बात तो जरूर सोचते हैं कि लगभग कितना समय लग जाता है ब्लॉग से पैसे कमाने में ? यह नए ब्लॉगरों का आसान सा सवाल है जो अक्सर ही न्यू ब्लॉगर पूछते रहते हैं। अगर बात ब्लॉग से पैसे कमाने में लगने वाले समय के बारे में बात की जाए तो यह निश्चित नहीं है, क्योंकि यह निर्भर करता है कि आप ब्लॉगिंग को कितना सीरियस लेते हैं तथा आप कितना मेहनत करते हैं।
 वैसे आप जब अपने ब्लॉग पर कुछ पोस्ट लिखेंगे उसके बाद आपके ब्लॉग के ग्रोथ को देखकर आपको हनुमान लगने लगेगा कि कितना जल्दी ब्लॉग से पैसे कमाया जा सकता है। अन्यथा लोगों की क्या बात है कुछ लोग कहते हैं कि आप 2 से 3 महीने में ही कमाना स्टार्ट कर देंगे तो वहीं कुछ का मानना है कि ब्लॉक से पैसे कमाने में साल-दोसाल का समय तो लग ही जाता है। तो जितने मुंह उतनी बातें इस विषय पर है।
 ब्लॉग से पैसे कमाने में कितना समय लगता है जानना है  तो यहां पर यह बताने वाला हूं कि आप ऐसा क्या करें कि अपने ब्लॉग से जल्दी से पैसे कमाने लगे। दरअसल कोई बाहरी व्यक्ति आप का समय निश्चित नहीं कर सकता कि आप अपने ब्लॉग को कितना समय देंगे। यह पूर्णतः आप पर निर्भर करता है और आप को ही निर्णय लेना है कि आप अपने ब्लॉग पर कितना काम करेंगे।

लगभग कितना समय लग जाता है ब्लॉग से पैसे कमाने में 

  ऐसे में आपको अगर ब्लॉग से पैसे कमाने की जल्दी है तथा आप जल्द से जल्द ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शुरुआत में अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको रोजाना कम से कम चार से पांच पोस्ट लिखना पड़ेगा तथा रोजाना अपने ब्लॉग को अपडेट करना पड़ेगा। ऐसे में आप स्वयं निर्णय करें कि 4 से 5 पोस्ट लिखने तथा उसे अपडेट करने के लिए कितना टाइम लगेगा और आप इतना टाइम दे भी पाएंगे कि नहीं दे पाएंगे।
  रोजाना चार से पांच पोस्ट लिखने के लिए हर लेखक के लिए अलग-अलग टाइम लग सकता है। उतना ही काम को करने के लिए कोई कम समय ले सकता है तो कोई बहुत ज्यादा समय ले सकता है। पर यदि आप रोजाना 4 से 5 पोस्ट अपने ब्लॉग पर लिखते हैं तो यह आपके जल्दी सफलता के लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। ऐसा करने से आपकी कमाई जल्दी शुरू हो जाएगी।
  अगर आप 4 से 5 पोस्ट लिखने में बहुत अधिक समय लेते हैं और आपके पास समय का अभाव है तो सफलता थोड़ा धीरे मिलेगा लेकिन तब भी आपको घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। आप अपने ब्लॉग पर लगातार बने रहिए तथा हमेशा अपडेट करते रहिए। अगर आप पूरे साल रोजाना एक ही पोस्ट लिखते हैं जो भी साल में 365 पोस्ट हो जाता है। अगर आप ऐसे ही रोजाना मेहनत करते हैं तो धीरे-धीरे आपको सफलता मिलती जाएगी ज्यादा चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। अब रही बात ब्लॉग लिखने के लिए समय निकालने की व्यवस्था करना तो यह आपको ही करना है। यह तो बिल्कुल निश्चित है कि बिना समय दिए ब्लॉगिंग नहीं की जा सकती।
तो दोस्तों आपको उत्तर मिल ही गया होगा कि लगभग कितना समय लग जाता है ब्लॉग से पैसे कमाने में ऐसे ही जानकारियों के लिए पढ़ते रहिए हमारे www.sitehindi.com में प्रकाशित होने वाले अन्य लेखों को धन्यवाद!
Previous articleब्लॉग से पैसा कितना तक कमाया जा सकता है (how much earn money from blogging
Next articleहोठों पर हमेशा ही एक प्यारी मुस्कुराहट रखना कितना अहम है आदमी के जिंदगी के लिए ?
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here