Home astrology मनी प्लांट के पौधे से सिर्फ लाभ ही नहीं होता बल्कि यह...

मनी प्लांट के पौधे से सिर्फ लाभ ही नहीं होता बल्कि यह हानियां भी हो सकती है

0
SHARE
 मनी प्लांट
 मनी प्लांट के पौधे से सिर्फ लाभ ही नहीं होता बल्कि यह हानियां भी हो सकती है।
सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह हेतु घर में बहुत सारे पौधे लगाए जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि इन सकारात्मक ऊर्जा वाले पौधों को लगाने से घर में सुख समृद्धि का वास होता है तथा धन का भी आगमन होता है। यही कारण है कि लोग इन पौधों को अपने घर में लगाते हैं ताकि उनके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहे। पौधों में सामान्यता मनी प्लांट अत्यधिक घरों में पाया जाता है। मनी प्लांट का पौधा घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। ऐसा माना जाता है कि इसके घर मैं होने से सुख समृद्धि होने के साथ-साथ धन संपदा में भी बढ़ोतरी होती है। इसी कारण अपने घरों में यह पौधा लोग लगाते हैं। किंतु वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट के पौधे को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह तो होता ही है किंतु अगर यह सही दिशा में ना लगाया गया तो आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। अतः मनी प्लांट का पौधा घर में लगाते समय थोड़ी सतर्कता जरूर बरतनी चाहिए। यह एक लता के रूप में विस्तारित होने वाला पौधा है। इसकी पत्तियां तने पर एकांतर क्रम में लगी होती है तथा सदा ही हरियाली युक्त रहती हैं। इन पत्तियों का आकार  हृृदय के आकार का होता है। यह प्लांट आप कहीं भी बिना किसी ज्यादा मेहनत के लगा सकते हैं।जो पानी में भी लगाया जा सकता है तथा बोतल या गमले में भी आप इसे अंदर या बाहर कहीं भी रख सकते हैं। यानी इसके अनुकूलन के लिए किसी खास परिस्थिति या वातावरण की आवश्यकता नहीं होती। यह बड़ी आसानी से विकसित होता रहता है।
 मनी प्लांट का पौधा जिस भी कोने में लगा कर रखी जाए आदमी की निगाह बरबस ही उस ओर चली जाती है। किंतु क्या आप जानते हैं कि मनी प्लांट का  रोपण करते समय उसके स्थान और दिशा के बारे में सावधानी रखने की भी आवश्यकता होती है अन्यथा धन संपदा की हानि भी उठानी पड़ सकती है। तो चलिए हम बताते हैं कि मनी प्लांट को लगाते समय क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिए। क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि मनी प्लांट लगाने की दिशा और जगह सही ना हो तो आपको धन लाभ की जगह धन हानि का सामना करना पड़ सकता है।
 ( 1 ) आप कभी भी मनी प्लांट को घर के भीतर लगाएं, क्योंकि यह पौधा बाहर लगाने की तुलना में घर के भीतर लगाने से ज्यादा फलदाई होता है। आप इस पौधे को गमले बोतल या अन्य किसी पात्र में उगा सकते हैं।
(2)  इनकी  लता को जमीन पर फैलने से रोके। मनी प्लांट का पौधा अगर जमीन पर फैलता है तो घर में कई प्रकार के समस्याओं और नुकसानों का आगमन होगा।
 ( 3 ) इस प्लांट को घर में लगाने से धनागमन में वृद्धि आती है किंतु क्या आप जानते हैं इससे धन में वृद्धि होने के साथ-साथ संबंधों में भी मधुरता आती है। परंतु इसे पूर्व पश्चिम दिशा में लगाने से परहेज करें। इससे दांपत्य जीवन में तनाव उत्पन्न होता है। उत्तर-पूर्व में तो मनी प्लांट को लगाना सबसे नकारात्मक माना गया है।
 ( 4 )  इसके पत्तों को मुरझाने से बचाएं और सफेद ना होने दें। सफेद या मुरझाया हुआ मनी प्लांट का पौधा अशुभ और नकारात्मक माना गया है। अगर मुरझाया सफेद पत्तियां दिखाई दे तो उसे काट दे तथा प्रतिदिन पौधों में पानी देते रहें।
 (5)  अपने घर में इस पौधे को आग्नेय कोण यानी दक्षिण पूर्व दिशा में लगाना उत्तम है। श्री गणेश जी इस दिशा के देवता हैं। इसी कारण घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और सुख समृद्धि में इजाफा भी होती है तथा घर का माहौल हमेशा सकारात्मक बना रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here