Home Blogging tips in hindi वर्डप्रेस थीम फ्री का यूज करें कि नहीं करें ?  

वर्डप्रेस थीम फ्री का यूज करें कि नहीं करें ?  

0
SHARE
 वर्डप्रेस थीम फ्री का यूज करें कि नहीं करें  वर्डप्रेस थीम

वर्डप्रेस थीम फ्री का यूज करें कि नहीं 

कोई भी नया व्यक्ति जो ब्लॉग शुरू करता है उसके लिए  यह  चिंता का विषय होता है कि वह वर्डप्रेस थीम फ्री का यूज करें कि नहीं करें। क्योंकि फ्री थीम वह यूज़ करना चाहता है पर ब्लॉग की सुरक्षा के दृष्टिकोण से वह यह सोचने पर मजबूर हो जाता है कि वह फ्री थीम का यूज करें कि पैसे लगाकर करें। क्योंकि जब वह  ब्लॉग  शुरू करता है तो ऑलरेडी डोमेन और होस्टिंग में पैसे लगा चुका होता है तथा वह अब और ज्यादा पैसे लगाना नहीं चाहता। ऐसा करना ठीक भी है क्योंकि क्या पता ब्लॉक से आगे चलकर वह पैसा कमा भी पाएगा कि नहीं। ऐसी स्थिति में डोमेन और होस्टिंग के अलावा अधिक पैसे फंसाना सही नहीं होता।

वर्डप्रेस थीम फ्री का यूज करें कि नहीं करें ?  

 यही उचित होगा कि पहले डोमेन नेम और होस्टिंग के ही पैसे खर्च किया जाए तथा अन्य विकल्पों को फ्री में यूज करके कुछ आमदनी की जाए और उसी पैसों से वर्डप्रेस थीम अथवा प्लगइन खरीदी जाए। ऐसा करना बिल्कुल ही उचित है। शुरुआत में एकाएक पैसे झोंक देना बिल्कुल ही सही नहीं होता किसी भी नए ब्लॉगर के लिए।

वर्डप्रेस थीम फ्री का यूज करें कि नहीं करें ?  

 तो टेंशन ना लें और वर्डप्रेस पर मौजूद हजारों वर्डप्रेस थीम में से कोई एक  इंस्टॉल करके अपना काम चलाएं तथा अपने ब्लॉग पर खूब मेहनत करें और ट्रैफिक लाएं। बाद में जब आपको कमाई होने लगे तो फ्री थीम को बाय बाय करें और थीम खरीद कर लगा ले। यही उचित रहता है नये ब्लॉगरों के लिए । बाकी जैसी आपकी मर्जी। अगर पैसे हैं तो थीम खरीद भी सकते हैं।

  परंतु अगर आपके पास वर्डप्रेस थीम के पैसे नहीं है अथवा आप थीम खरीद कर शुरुआत में नहीं लगाना चाहते हैं और अपने ब्लॉग से ही पैसे कमा कर थीम खरीदना चाहते हैं तो आप फ्री वर्ल्ड प्रेस थीम शौक से यूज कर सकते हैं। हां एक बात तो यह सही है कि सुरक्षा के लिहाज से तथा डिजाइनिंग विकल्पों के लिहाज से फ्री थीम में उतने विकल्प नहीं होते जितने खरीदे गए थीम में होते हैं। परंतु शुरूआत करने के लिए फ्री ऑप्शन बढ़िया है तथा इसमें डरने की कोई जरूरत नहीं है। शुरुआत में नए ब्लागों को हैकिंग का भी डर रहता है। हैकिंग का डर उन ब्लॉगों को होता है जो पॉपुलर है और अधिक पैसे कमा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here