Home astrology सभी राशियों के जातकों का होता है अलग अलग अपना स्वभाव, ऐसे...

सभी राशियों के जातकों का होता है अलग अलग अपना स्वभाव, ऐसे ही वृश्चिक राशि वाले होते हैं अलग सोच वाले, आइए जानते हैं वृश्चिक राशि वालों के बारे में 

0
SHARE
वृश्चिक राशि
सभी राशियों के जातकों का होता है अलग अलग अपना स्वभाव, ऐसे ही वृश्चिक राशि वाले होते हैं अलग सोच वाले, आइए जानते हैं वृश्चिक राशि वालों के बारे में।
 दुनिया का हर आदमी किसी न किसी राशि का जातक अवश्य होता है। अतः राशि का प्रभाव जातक पर जीवन भर रहता है। किसी भी व्यक्ति की राशि का निर्णय दो प्रकार से होता है। एक तो उसके नाम के पहले अक्षर के आधार पर और दूसरा उसके जन्म कुंडली के आधार पर। किसी भी व्यक्ति की राशि उसके स्वभाव तथा सोच को प्रभावित अवश्य करता है।
 अगर देखा जाए तो सभी राशियों का अपना अलग-अलग प्रभाव होता है ठीक ऐसे ही वृश्चिक राशि का भी अलग प्रभाव होता है। इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है अतः इस राशि के जातक जन्म से ही साहसी और पराक्रमी तथा योद्धा के गुणों से ओतप्रोत होते हैं। इनका शारीरिक बनावट ही ज्ञात करा देता है कि यह लोग बहुत बलशाली किस्म के लोग होते हैं। चुकी इनका स्वामी मंगल ग्रह होता है इसलिए यह शरीर और मजबूत इच्छाशक्ति के मालिक होते हैं।
 इस राशि के जातक गंभीर, बुद्धिमान, पराक्रमी और साथ-साथ धार्मिक भी होते हैं। यह लोग जीवन में आने वाली बड़ी से बड़ी कठिनाइयों से भी विचलित नहीं होते तथा अपने काम तथा मेहनत के बल पर आगे बढ़ते हैं। इनके भीतर प्रचुर मात्रा में शारीरिक शक्ति और मानसिक शक्ति होती है तथा यह लोग अवसरों का भरपूर लाभ उठाने का प्रयत्न करते हैं।
  इस राशि के लोग प्रभावशाली होते हैं। इसलिए इनको हल्के में नहीं लिया जा सकता। इनके मित्रों की तादात बहुत ही अधिक होती है तथा यह प्राकृतिक स्वभाव वाले होते हैं। वृश्चिक राशि का प्रतीक बिच्छू होता है। ऐसे में इनके पास खतरनाक शत्रु बनने का भी गुण पाया जाता है। इस राशि के लोगों को मूर्ख बनाना कठिन होता है तथा यह लोग किसी को भी आसानी से पहचान सकने में सक्षम होते हैं। अतः इनके साथ विश्वासघात करना अथवा किसी भी प्रकार का धोखा करना संभव नहीं होता। यह लोग सामने वाले की नियत को पढ़कर पहले ही सतर्क हो जाते हैं।
वृश्चिक राशि के लोगों की खासियत यह भी होती है कि इन लोगों को यदि कोई बात बुरी लग जाए तो यह लोग उसे भूल नहीं पाते तथा समय आने पर उसका बदला भी लेने का प्रयास करते हैं। अतः इस राशि के लोगों का अपमान करने के बाद अथवा इन से दुश्मनी मोल लेने के बाद हमेशा सतर्क ही रहना बेहतर होता है।
इस राशि के लोग अपने रहस्यों को छुपाकर रखने के लिए भी जाने जाते हैं। यह लोग अपने राशियों को बाहर नहीं आने देते। वहीं वृश्चिक राशि के लोग दूसरे के बारे में अथवा दूसरे के रहस्य को जानने में रुचि भी अधिक रखते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here