सुबह उठने के समय न भूलें यह काम, आप बने रहेंगे हमेशा स्वस्थ 

0
166

सुबह उठने के समय न भूलें यह काम

 

 

सुबह उठने के समय न भूलें यह काम

सुबह उठने के समय न भूलें यह काम, बना रहेगा जीवन में सकारात्मकता और आप रहेंगे हमेशा स्वस्थ ———
हम सब जब भी सुबह के समय सोकर उठते हैं तो कुछ कार्य ऐसे होते हैं जिन्हें करना नहीं भूलना चाहिए। बुजुर्गों द्वारा बताए गए इन कार्यों को करने से जीवन में सकारात्मकता बनी रहती है तथा आदमी स्वस्थ भी रहता है। सुबह उठने के समय न भूलें यह काम दोस्तों आज हम कुछ ऐसे कार्यों को बताने जा रहे हैं जिसे आपको सुबह उठने के बाद जरूर करना चाहिए। इससे आप हमेशा खुशहाल पॉजिटिव रहेंगे तथा इससे आपको कई तरह का सेहत संबंधित लाभ भी मिलेगा। तो आइए जानते हैं।

सुबह उठने के समय न भूलें यह काम

 ( 1 ) एक गिलास पानी का सेवन अवश्य करें
सुबह उठने के समय आपको एक गिलास पानी का सेवन अवश्य ही करना चाहिए। सुबह पानी पीने से पेट साफ हो जाता है तथा शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। जिसके कारण पेट संबंधित रोगों से शरीर का बचाव भी होता है।

सुबह उठने के समय न भूलें यह काम

 (2) शौच जरूर जाएं
 बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह सुबह उठने के समय शौच नहीं जाते। पर यह आदत बिल्कुल ही सही नहीं होता। सुबह उठने के समय न भूलें यह काम सुबह के समय शौच ना जाने से पेट की सफाई नहीं हो पाती और गंदगी के कारण पेट में इन्फेक्शन तथा अन्य पेट संबंधित बीमारियों का खतरा रहता है। आमतौर पर यह स्थिति तथा कब्ज की समस्या इस वजह से हो सकती है। अतः सुबह उठकर शौच करने जरूर जाएं।

सुबह उठने के समय न भूलें यह काम

( 3 ) ब्रश अवश्य करें
 अक्सर देखा गया है कि कुछ लोग सुबह उठने के समय ब्रश नहीं करते और चाय नाश्ता का लुफ्त उठाने लगते हैं। यह मुंह तथा दातों के स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद ही गलत होता है। सुबह उठने के समय न भूलें यह काम इस बुरी आदत की वजह से दांत का खराब होना, पायरिया, बैक्टीरियल इन्फेक्शन तथा मुंह की बदबू की समस्या उत्पन्न होने का खतरा रहता है। रोजाना सुबह उठने के बाद ब्रश करना चाहिए। संभव हो तो दो टाइम सुबह और शाम को ब्रश करें।
सुबह उठने के समय न भूलें यह काम
 (4)  ना भूले व्यायाम करना
हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम बेहद ही जरूरी होता है और नियमित सुबह उठकर व्यायाम करना नहीं भूलना चाहिए। ऐसा करने से हमारे शरीर के हर एक अंग का संचालन बेहतर तरीके से होता है और सेहत बढ़िया रहता है।
सुबह उठने के समय न भूलें यह काम
 (5) हेल्दी नाश्ता
 यह आदमी के लिए बेहद जरूरी है। सुबह उठने के समय हेल्दी नाश्ता लेना नहीं भूलना चाहिए। सुबह के समय लिया गया नाश्ता आपको पूरे दिन तरोताजा रखने में मदद करता है । अतः रोजाना सुबह के समय अपने डाइट में फ्रूट, जूस व अंडा शामिल करें। शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है। जिससे आदमी पूरा दिन एक्टिव रहता है।