Home Motivation होठों पर हमेशा ही एक प्यारी मुस्कुराहट रखना कितना अहम है आदमी...

होठों पर हमेशा ही एक प्यारी मुस्कुराहट रखना कितना अहम है आदमी के जिंदगी के लिए ?

0
SHARE
मुस्कुराहट
 लोग मुस्कुराते हैं, अच्छी बात है, मुस्कुराना हर आदमी के लिए एक बेहद ही जरूरी है। लेकिन क्या लोग सच में मुस्कुराते हैं या फिर कभी-कभी मुस्कुराहट भी झूठी होती है ? एकदम वैसे ही जैसे फिल्मों की कहानियां झूठी होती है। जिनका रियल लाइफ से कोई लेना देना नहीं होता। मेरा मतलब कोई मुस्कुराता ही नहीं है तो कोई मुस्कुरा पता ही नहीं है, कोई जबरदस्ती मुस्कुराता है तो कोई मुस्कुराने की एक्टिंग बढ़िया कर लेता है, कोई सिर्फ चेहरे से मुस्कुराता है तो कोई दिल से मुस्कुराता है। पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दिल और चेहरे दोनों से ही मुस्कुराते हैं। अगर देखा जाए तो वास्तव में असली मुस्कुराहट यही है। अगर आप ऐसे ही मुस्कुराते हैं तो आपको पता होगा कि होठों पर हमेशा एक प्यारी सी मुस्कुराहट रखना कितना अहम होता है आदमी के जिंदगी के लिए।
 कोई जबरदस्ती नहीं है कि आप मुस्कुराइए ही। आपकी जिंदगी, आपका चेहरा, आपके होंठ, अतः आप चाहे तो मुस्कुराए या फिर ना मुस्कुराए। परंतु एक बात जान लीजिएगा कि मुस्कुराना हर आदमी के लिए आवश्यक होता है। क्योंकि इसके कई तरह के लाभ होते हैं। जो नहीं मुस्कुराता वह इस लाभ से वंचित रह सकता है और जो मुस्कुराता है इस लाभ को ले सकता है। यह आपके ऊपर है कि आप मुस्कुराने के विषय पर क्या क्या राय रखते हैं ?
 मुस्कुराना कैसा होता है यह जानना है तो एक मुस्कुराते हुए आदमी को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं या फिर एक मुस्कुराती हुई तस्वीर ही देख लीजिए कितनी प्यारी लगती है। दिल से हंसते हुए लोग सभी को भाते हैं। सभी उनको देखकर ना बड़ी तो छोटी सी ही मुस्कान बिखेर ही देते हैं। यह सब मुस्कुराहट का जादू होता है जो सिर्फ और सिर्फ मुस्कुराने वालों के पास ही मिलेगा।
 निरंतर हंसते और मुस्कुराते रहने का फायदा बहुत होता है। जिन लोगों के होठों पर हमेशा एक प्यारी सी मुस्कुराहट होती है, उन लोगों से सभी लोग जुड़ना चाहते हैं, दोस्ती करना चाहते हैं तथा उनसे हमेशा मेल-मिलाप चाहते हैं। भला आप क्यों नहीं चाहेंगे एक अच्छे खासे मुस्कुराने वाले इंसान से दोस्ती करना? सभी चाहते हैं दोस्त मुस्कुराने वाला हो, खुशमिजाज हो, जो फूलों की तरह प्रफुल्लित हो कर आसपास के वातावरण को भी प्रफुल्लित कर दे।
  मुस्कुराने का एक फायदा यह भी है कि इससे तनाव नहीं रहता। अगर वास्तव में दिल से मुस्कुराया जाए तो तनाव छूमंतर हो जाता है। यही कारण है कि लोग तनाव से मुक्त रहने के लिए हंसने मुस्कुराने के तरह-तरह के माध्यमों को अपनाते हैं। खासकर लोग इसके लिए कॉमेडी शो का सहारा लेते हैं। जब आप मुस्कुराते हैं तो सारा अवसाद सारा तनाव समाप्त हो जाता है और इसके साथ साथ शरीर के कई अंगों का एक्सरसाइज भी हो जाता है। अतः इसके लिए आप मुस्कुराने की जगह खुलकर हंस भी सकते हैं। पर आपके होठों पर मुस्कुराहट बनी रहे इस पर भी ध्यान देना बेहद आवश्यक है।
 मुस्कुराहट से चेहरे की सुंदरता भी बढ़ जाती है। जब कोई मुस्कुराता है तो चेहरा बाग में खिले फूल की तरह खिल उठता है और आकर्षक हो जाता है। वही मायूस चेहरे की सुंदरता गायब हो जाती है। एक प्यारा सा मुस्कुराता हुआ चेहरा हजारों की भीड़ में अपना प्रभाव छोड़ जाता है। लोग इसके कायल हो जाते हैं।
अतः मुस्कुराने के फायदे तो बहुत सारे हैं परंतु मुस्कुराते बहुत ही कम लोग हैं। पर आप उन लोगों में से मत बनिए जो मुस्कुराते नहीं है। बल्कि आप उन लोगों में से बनिए जो मुस्कुराते हैं और खुलकर जिंदगी जीते हैं। जो स्वयं प्रफुल्लित हो कर दूसरों को भी प्रफुल्लित कर देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here