Home Blogging tips in hindi Blogger vs wordpress ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म रहेगा बढ़िया

Blogger vs wordpress ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म रहेगा बढ़िया

2
SHARE

Blogger vs wordpress ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म रहेगा बढ़िया

Blogger vs wordpress

Blogger vs wordpress ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म रहेगा बढ़िया मुफ्त का ब्लॉगर अथवा पैसे लगा कर वर्डप्रेस पर ब्लॉग।

कोई भी ब्लॉगर ब्लॉगिंग के शुरुआत के बारे में सोचता है तो उसे कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। Blogger vs wordpress पहले तो वह इस बात को बहुत बार सोचता है कि अगर वह ब्लॉकिंग के क्षेत्र में मेहनत करता है तो क्या वह आमदनी के रूप में अपना मेहनताना निकाल भी पाएगा कि नहीं? कहीं ऐसा तो नहीं होगा कि वह काफी समय तक जी लगाकर मेहनत करता जाए और फायदा कुछ भी ना हो ? नए ब्लॉगर इस बात को लेकर काफी चिंतित रहते हैं।

किंतु जैसे-जैसे इस चिंता से बाहर निकल जाते हैं और नए जोश व उत्साह के साथ ब्लॉगिंग में शुरुआत भी करना चाहते हैं तो एक और समस्या उनके मनोबल को सशंकित कर देती है। Blogger vs wordpress दरअसल उन्हें यह नहीं समझ आता कि वह ब्लॉगिंग तो शुरू करना चाहते हैं किंतु इस कार्य के लिए प्लेटफार्म कौन सा चिन्हित करें। काफी समय तो इसी सोच में निकल जाता है कि वह मुफ्त वाले ऑप्शन को चुनें या फिर पैसे लगाकर।

Blogger vs wordpress 

 

सच कहूं तो यह सब इंटरनेट के जानकार लोगों के लिए कुछ मायने नहीं रखता। क्योंकि उन्हें इन सब चीजों की पहले ही जानकारी होती है। किंतु नए लोगों के लिए यह बेहद ही चुनौतीपूर्ण होता है। तो चलिए हम बताते हैं। Blogger vs wordpress ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म रहेगा बढ़िया ।

Blogger vs wordpress 

 

Blogger ब्लॉगर ———

ब्लॉगर गूगल की ब्लॉगिंग सेवा है और बिल्कुल मुफ्त है। आपको ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग प्रारंभ करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता। आप ब्लॉगर से फ्री सब डोमेन नेम लेकर फ्री में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। आपको इसमें होस्टिंग भी नहीं खरीदनी पड़ती तथा साथ-साथ Google का ऐड लगाकर पैसे भी कमा सकते हैं।

ब्लॉगर में आपको कई प्रकार के टेंपलेट्स भी मिलेंगे जिससे कि आप अपने ब्लॉग साइट को डिजाइन करके बेहतर लुक दे सकते हैं। कुल मिलाकर टेंपलेट को कस्टमाइज करना  एकदम सरल है। इसके लिए आपको किसी भी कोडिंग की जानकारी की आवश्यकता नहीं पड़ती। अगर आपके पास इंटरनेट की बेहतर जानकारी ना हो तो भी आप इस पर आसानी से ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं और तो और बिल्कुल मुफ्त में। तो मान कर चलिए अगर आपके पास डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदने के पैसे नहीं है और आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप यह विकल्प चुन सकते हैं। Google का यह फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफार्म आपको एडसेंस के माध्यम से पैसे कमाने का भी मौका देता है।

Blogger vs wordpress 

 

WordPress blog वर्डप्रेस पर ब्लॉग ———–

वर्डप्रेस ब्लॉगिंग का सबसे बढ़िया किंतु खर्चीला विकल्प है। इंटरनेट की दुनिया में वर्ल्ड प्रेस बहुत बेहतरीन और सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला सर्विस है। दुनिया की सफल और बड़ी वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही काम करती हैं। अगर आप इसका उपयोग ब्लागिंग के लिए करते हैं तो बेहतर होगा। आप इस पर Google के एड लगाकर भी कमाई कर सकते हैं।

किंतु इसका उपयोग करने के लिए आपको एक डोमेन नेम और होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी। आजकल इंटरनेट पर बहुत सारी वेब होस्टिंग कंपनियां है जो अपने यूजर के लिए सस्ते मूल्य पर होस्टिंग प्रोवाइड करती है। जिससे ब्लॉगिंग की शुरुआत की जा सकती है।

 वर्डप्रेस के लिए बेशक आपको होस्टिंग और डोमेन नेम के पैसे चुकाने पड़ेंगे किंतु आपको जो चीज प्राप्त होगी वह अच्छी चीज प्राप्त होगी। आप इस प्लेटफार्म का यूज करके प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं ।वर्डप्रेस पर हजारों फ्री थीम उपलब्ध है जिसके द्वारा आप अपने इच्छा अनुसार  वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं। साथ साथ आपको अनगिनत प्लगिंन भी मिलेंगे जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को डायनामिक बना सकते हैं।

Blogger vs wordpress ब्लॉगिंग 

खैर यह निर्णय आपको ही लेना है कि आप अपने ब्लॉग के लिए कौन सा प्लेटफार्म चुनते हैं? दोनों अपने अपने जगह ठीक ही है।तो दोस्तों अब आपको पता चल ही गया होगा कि Blogger vs wordpress ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म रहेगा बढ़िया?

ब्लॉग से पैसा कितना तक कमाया जा सकता है (how much earn money from blogging)

how to start professional blogging कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग ?

How to start blogging in hindi कैसे करें ब्लागिंग की शुरूआत ?

ब्लॉग बनाकर कमाई करना बिल्कुल आसान तो नहीं है परंतु इतना मुश्किल भी नहीं है

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here